देश की प्रमुख कंपनी महिंद्रा ग्रुप की स्वामित्व वाली कंपनी ऑटोमोबिली पिनिनफेरिना (Automobili Pininfarina) ने आखिरकार अपने बहुप्रतीक्षित लग्ज़री इलेक्ट्रिक यूटिलिटी व्हीकल (e-LUV) PURA Vision कॉन्सेप्ट से पर्दा उठा दिया है. तकरीबन 4 साल पहले 2019 में कंपनी ने इस कार की घोषणा की थी, और इसे 2020 में पेश किया जाना था. लेकिन कोविड-19 के चलते इसके ग्लोबल डेब्यू में देरी हुई. खैर... देर आए दुरुस्त आए... आखिर कार प्यूरा विज़न दुनिया के सामने आ चुकी है. तो आइये देखें कैसी है ये कार-
PURA Vision कॉन्सेप्ट को मोंटेरे कार वीक में पेश किया जाएगा, जो कि इस साल 11 अगस्त से कैलिफोर्निया में आयोजित किया जाएगा. कंपनी का कहना है कि, ये कार PURA डिज़ाइन फिलॉस्पी को भी उजागर करती है, जिस पर कंपनी की तरफ से भविष्य में पेश किए जाने वाले इलेक्ट्रिक वाहन बेस्ड होंगे.
क्या है ऑटोमोबिली पिनिनफेरिना:
यदि आप नहीं जानते हैं तो बता दें कि, ऑटोमोबिली पिनिनफेरिना को पिनिनफेरिना एस.पी.ए. (कैरोज़ेरिया पिनिनफेरिना) के नाम से भी जाना जाता है. यह एक इतालवी कार डिजाइन फर्म और कोचबिल्डर है, जिसका हेडक्वार्टर कैम्बियानो, ट्यूरिन, इटली में है.
Mahindra है कंपनी की मालिक:
कंपनी की स्थापना 1930 में बैटिस्टा "पिनिन" फ़रीना द्वारा की गई थी, जो कि मशहूर कार डिज़ाइन रहे हैं और उन्हीं के नाम से इस फर्म का नाम भी रखा गया है. 14 दिसंबर 2015 को, भारतीय बहुराष्ट्रीय दिग्गज महिंद्रा समूह ने लगभग 168 मिलियन यूरो में पिनिनफ़रीना एस.पी.ए. का 76.06% अधिग्रहण किया था, और अब महिंद्रा की हिस्सेदारी इस ब्रांड में सबसे ज्यादा है.
बहरहाल, PURA Vision कॉन्सेप्ट की बात करें तो इसकी लंबाई 5,215 मिमी, चौड़ाई 2,147 मिमी और उंचाई 1,641 मिमी है. इसमें कंपनी ने ऑल इलेक्ट्रिक पावरट्रेन सेटअप दिया है.
प्यूरा विज़न एक आकर्षक कार है जिसमें कई ऐसे डिटेल्स दिए हैं जो आपका ध्यान खींचने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. सामने की ओर, छिपी हुई हेडलाइट्स नैनोफाइबर लाइटिंग टेक्नोलॉजी से लैस हैं. पिनिनफेरिना के अनुसार, ये फाइबर 0.04 इंच से कम मोटे हैं और इन्हें किसी भी वाहन के डिजाइन के अनुरूप बनाया जा सकता है.
देखने में ये लाइट्स एयर वेंट में छिपी हुई प्रतीत होती हैं, जो कि सामने की तरफ कार की पूरी चौड़ाई तक फैली हुई हैं. ये न केवल कार के एयरोडायनेमिक (Aerodynamics) को बेहतर बनाती हैं बल्कि कार को कूलिंग भी देती हैं.
कॉन्सेप्ट मॉडल के लिए कंपनी ने क्लॉसी बियांको सिएस्ट्रे ग्लोस पेंट चुना है, और यह वाहन के निचले हिस्सों पर पाए जाने वाले कार्बन फाइबर ट्रिम के साथ खूबसूरती को और भी बढ़ाता है. बॉडीवर्क काफी लंबा है और पतले ग्लासहाउस पर सजाया गया है. PURA विज़न ज्यादातर हाई-राइडिंग SUVs की तुलना में अधिक आकर्षक दिखाई देता है. एथलेटिक कैब-रियर पोर्शन कार और भी प्रीमियम बनाते हैं. इसमें 23 इंच के व्हील दिए गए हैं जो कि व्हाइट स्ट्रिप वाले टायरों से कवर किया गया है. ये व्हील्स कार के साइड प्रोफाइल को आकर्षक बनाते हैं.
PURA विजन को डिजाइन करते समय पिनिनफेरिना ने इसके इतिहास पर भी बखूबी ध्यान दिया है. उदाहरण के लिए, लाउंज दरवाजे लैंसिया फ्लोरिडा से प्रेरित हैं, जो कंपनी के संस्थापक बतिस्ता फारिना द्वारा तैयार किया गया एक पिलरलेस फोर-डिजाइन स्केच था.
कार के पिछले हिस्से को बहुत ही सिंपल और आकर्षक बनाया गया है. इसमें पहली होरिजोंटल LED लाइट्स दी गई हैं, जो कि कार के कॉर्नर बॉडी के साथ ही टेलगेट को जोड़ती हैं. इसके अलावा रियर स्पॉयलर और साइड विंडो पिछले हिस्से में विंडशील्ड से कनेक्ट होते हैं.
इस कार में दिए गए गलविंग विंडो एक ओवल शेप रूफ सेक्शन से जुड़ी हुई हैं, जिसे बिस्कोटो रूफ (Biscotto Roof) कहा जाता है. एक तरह से आप कार की पूरी छत को खोल सकते हैं जो कि इंटीरियर को और भी रूमी बनाता है.
PURA Vision का इंटीरियर भी कमाल का है, इसमें फ्लैट फलोर दिया गया है, फ्रंट सीट के बीच आर्म रेस्ट मिलता है. इसके डैशबोर्ड पर शानदार ट्रचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलता है. दोनों फ्रंट सीट्स को सेंट्रल कंसोल से डिवाइड किया गया है, जो कि पर्सनल केबिन की फील करवाता है.
इस इलेक्ट्रिक कार में कुल चार लोगों के बैठने की व्यवस्थ की गई है, कार के पिछले हिस्से में प्रीमियम सीट्स के अलावा वाइन बॉटल होल्डर और ग्लॉस होल भी दिया गया है. दोनों तरफ के सीट्स को बेहतरीन हेडरेस्ट भी मिलते हैं.
इसके केबिन में आपको चार अलग-अलग सीटें मिलती हैं जो किसी लाउंज सेटअप से कम नहीं लगतीं हैं. डैशबोर्ड को मिनिमम रखने की कोशिश की गई है, क्योंकि इंफोटेनमेंट यूनिट को ड्राइवर और सह-यात्री को अलग करने वाले सेंट्रल टनल से इंटीग्रेटेड किया गया है. टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील के साथ ड्राइवर के लिए एक डिस्प्ले मिलता है, जिसके दोनों तरफ दो छोटी गोल स्क्रीन दी गई है.
बड़े ग्लास विंडो और गलविंग डोर कार के केबिन को प्रयाप्त रोशनी प्रदान करते हैं. कंपनी का कहना है कि, ये एक प्योर इलेक्ट्रिक कार है और अभी इसके ड्राइविंग रेंज, पावरट्रेन इत्यादि के बारे कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन पिनिनफेरिना से हमेशा से ही एक बेहतर प्रोडक्ट की उम्मीद की जाती है, ऐसा माना जा रहा है ये कार भी बेहतर ड्राइविंग रेंज के साथ आएगी.