जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Yamaha हमेशा से ही अपने शानदार लुक और डिज़ाइन वाली मोटरसाइकिलों के निर्माण के लिए मशहूर रही है. अब यामहा ने अपने नए कॉन्सेप्ट से मोटरसाइकिल के पारंपरिक डिज़ाइन और मानकों को पूरी तरह से उलट कर ही रख दिया है. एक तरह से कहें तो अपने इस नए मॉडल से यामहा ने मोटरसाइकिल के पुरातन शैली को ही चुनौती दे दी है. इस कॉन्सेप्ट के जरिए कंपनी मशीन और इंसान के बीच एक पार्टनर जैसा बॉन्ड डेवलप करने की कल्पना कर रही है.
अगर आपसे कहा जाए कि, आपको एक ऐसी बाइक चलानी है जिसमें हैंडलबार ही न दिए गए हों तो ज्यादा संभावना है कि आपको यह एक मजाक लगेगा. लेकिन यामहा ने अपने इस कॉन्सेप्ट, जिसे कंपनी ने Motoroid 2 नाम दिया है, उसे बिना किसी हैंडलबार के ही पेश किया है. इस बाइक का में ऐसी बहुत सी खूबियां हैं जो कि आज तक आपको किसी भी मॉडल में देखने को नहीं मिली होंगी.
देखने में यह कॉन्सेप्ट बाइक किसी साइंस फिक्शन फिल्मों में दिखाए जाने वाले कॉल्पनिक बाइक्स की तरह लगती है, जिसका फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन और तकनीक बिल्कुल ही यूनिक है. इसमें ट्विस्टिंग स्विंगआर्म, एआई फेशियल रिकग्निशन और सेल्फ-बैलेंसिंग जैसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. ये बाइक खुद ही बैलेंस करती है और बिना स्टैंड के ही अपने जगह पर खड़ी रहती है.
इसके अलावा इसमें फेशियल रिकग्निशन सिस्टम भी दिया गया है, जो कि वाहन मालिक के चेहरे की पहचान कर अन्य सभी फीचर्स को एक्टिवेट करता है. फिलहाल इसे बतौर कॉन्सेप्ट पेश किया गया है. कंपनी का कहना है कि Motoroid 2 कॉन्सेप्ट इस सवाल का जवाब है कि "भविष्य में मानव-मशीन इंटरफेस वास्तव में कैसा होगा? हालांकि यह देखने में काफी अजीब और रोमांचक है.
Motoroid 2 कॉन्सेप्ट में कंपनी ने पारंपरिक हैंडलबार की जगह पर स्टडी हैंडग्रिप्स दिए हैं. हालांकि ये बाइक को एक फ्यूचरिस्टिक लुक जरूर देता है लेकिन इसको लेकर जोखिम के सवाल भी उठाए जा रहे हैं.
क्या कहती है कंपनी
यामाहा मोटर ने अपने इस कॉन्सेप्ट को लेकर कहना है कि, ये मॉडल राइडर और मशीन के बीच घनिष्ठ संबंध को स्थापित करने में मदद करेगा. जिसमें मशीन और इंसान एक पार्टनर की तरह एक-दूसरे के साथ सामंजस्यपूर्ण रूप से रेजोनेट करते हों. इसी को ध्यान में रखते हुए यामहा ने साल 2017 में MOTOROiD के फर्स्ट जेनरेशन कॉन्सेप्ट को दुनिया के सामने पेश किया था, और इस बार जापान मोबिलिटी शो में सेकंड जेनरेशन MOTOROiD कॉन्सेप्ट को पेश किया है.
कंपनी ने इतने सालों तक इस कॉन्सेप्ट पर अपना शोध जारी रखा. मशीन और इंसान के बीच एक तरह ख़ास बॉन्डिंग तैयार करने के लिए इस कॉन्सेप्ट में जरूरी बदलाव किए और इस बार जो मॉडल पेश किया गया है वो कई मायनों में बेहद ही ख़ास है.
मालिक को पहचानेगी बाइक:
यामहा का कहना है कि, MOTOROiD2 पर्सनल मोबिलिटी के लिए शानदार बाइक है, जो अपने मालिक को पहचान सकता है, अपने किकस्टैंड से उठ सकता है, और अपने सवार के साथ चल (Walk) सकता है. जब कोई इसकी पीठ यानी की सीट पर सवारी कर रहा होता है तो उसे स्पष्ट रूप से एक जीव की सवारी करने जैसा अनुभव होगा.
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल
इस बाइक में एटिट्यूट सेंसिंग के लिए एक्टिव मास सेंटर कंट्रोल सिस्टम (AMCES) के साथ-साथ मालिक के चेहरे और हावभाव को पहचानने और प्रतिक्रिया करने के लिए इमेज रिग्नाइजेशन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सिस्टम का बखूबी इस्तेमाल किया गया है. इसके अतिरिक्त, MOTOROiD2 में पहले की किसी भी मोटरसाइकिल के उलट एक नया लीफ स्ट्रक्चर दिया गया है, जो कि इसे ख़ास चेचिस प्रदान करता है.
हब-ड्रिवेन रियर व्हील वाली इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में हब को एक स्विंगआर्म पर लगाया गया है जो सीट के ठीक नीचे दिए गए एक मोटर से जोड़ा गया है. जो पूरे स्विंगआर्म और पीछे के पहिये को आगे और पीछे घुमने की सुविधा देता है.
ऐसा लगता है कि मोटरॉइड 2 के सेंटर में दिया गया बैटरी बॉक्स भी घूम सकता है, ताकि बाइक के वजन संतुलन को मूवमेंट के दौरान मेंटेन किया जा सके. देखने में लगता है कि इसका स्विंगआर्म और बैटरी बॉक्स एक दूसरे से जुड़े हुए हैं इसलिए वे एक साथ झुकते हैं, जिसे यामाहा एक्टिव मास सेंटर कंट्रोल सिस्टम (AMCES) तकनीक कह रहा है.
बिना राइडर के चलती है बाइक
इस बाइक को पेश करने के दौरान कंपनी ने जो डेमो दिया उसमें ये बाइक बिना किसी राइडर के स्वतंत्र रूप से चल रही थी और मोटरसाइकिल के सामने खड़ी महिला मॉडल के एक्सप्रेशन और एक्शन को ध्यान में रखते हुए मूवमेंट भी कर रही थी. इसलिए माना जा रहा है कि ये न केवल सेल्फ-बैलेंसिंग (Self-Balancing) तकनीक से लैस है बल्कि इसमें बिना राइडर (Riderless) के भी चलने वाली खूबियां हैं.
हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि, एक चालक इस बाइक को कैसे कंट्रोल करेगा. लेकिन चूकिं ये एक सेल्फ बैलेंसिंग बाइक है जो स्वयं ही अपने स्टैंड से उठ सकती है और मालिक के इशारों पर चल सकती है तो जाहिर है कि इसे कंट्रोल करना और चलाना आसान होगा.
कब खरीद सकेंगे ये बाइक
Yamaha Motoroid 2 को कंपनी ने एक कॉन्सेप्ट के तौर पर पेश किया है, और इस बार इस कॉन्सेप्ट को और भी ज्यादा प्रभावी ढंग से पेश किया गया है. लेकिन इस बाइक को रियल वर्ल्ड में कब तक पेश किया जाएगा. या फिर ये बाइक प्रोडक्शन लेवल तक कब तक पहुंचेगी इसके बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है. लेकिन इस कॉन्सेप्ट के जरिए यामहा ने इलेक्ट्रिक वाहनों के एक सुनहरे भविष्य की तस्वीर को कैनवास पर उतारने की जोरदार कोशिश जरूर की है.