
दोपहिया वाहनों (Two Wheelers) के मामले में भारत दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है. लंबे समय से इस बाजार पर हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) का एकछत्र राज रहा है. हालांकि अब बाजार की परिस्थितियां बदलने लगी हैं. पहली बार ऐसा हुआ है कि हीरो मोटोकॉर्प को पहले पायदान से हाथ धोना पड़ा है. यह काम किया है बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने, जो अब दोपहिया वाहन बाजार में नंबर वन बन गई है.
पहली बार हीरो मोटोकॉर्प टॉप से बेदखल
बजाज ऑटो ने नवंबर महीने में कुल 337,962 दोपहिया वाहनों की बिक्री की. इसके मुकाबले हीरो मोटोकॉर्प के दोपहिया वाहनों की कुल बिक्री (Total Sale) 337,962 रही. ऐसा पहली बार हुआ है, जब दोपहिया वाहनों की कुल बिक्री के मामले में किसी कंपनी ने हीरो मोटोकॉर्प को पीछे छोड़ दिया हो.
घरेलू बिक्री में कायम है हीरो का दबदबा
हालांकि घरेलू बिक्री (Domestic Sale) के मामले में अभी भी हीरो मोटोकॉर्प अभी भी सबसे आगे है. घरेलू बाजार में हीरो मोटोकॉर्प ने नवंबर महीने में 308,654 वाहनों की बिक्री. इसकी तुलना में बजाज ऑटो के दोपहिया वाहनों की घरेलू बिक्री 144,953 रही है. कुल बिक्री के मामले में बजाज को यह बढ़त निर्यात के दम पर मिली है.
निर्यात पर ध्यान देने से बजाज ऑटो को हुआ फायदा
नवंबर महीने के दौरान बजाज ऑटो ने कुल प्रोडक्शन (Total Output) के 57 फीसदी हिस्से का निर्यात (Export) किया. निर्यात की इस तेजी ने कंपनी को घरेलू बिक्री में आई 23 फीसदी की गिरावट की भरपाई करने में मदद की. हीरो मोटोकॉर्प को निर्यात के बजाय घरेलू बिक्री पर अधिक ध्यान देने का घाटा उठाना पड़ रहा है. नवंबर महीने में हीरो मोटोकॉर्प की घरेलू बिक्री में भी करीब 39 फीसदी की गिरावट आई है.