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Brixton Bikes: रॉयल एनफील्ड... केटीएम, सबको मिलेगी टक्कर! ब्रिक्सटन ने भारत में लॉन्च की 4 बाइक्स

Brixton Bikes: आस्ट्रियन बाइक निर्माता कंपनी ब्रिक्सटन (Brixton) ने भारतीय बाजार में दस्तक दे दी है. कंपनी ने यहां के बाजार में एक साथ 4 नई मोटरसाइकिलें लॉन्च की हैं. बाजार में इन बाइक्स का मुकाबला इंजन कैपेसिटी और प्राइस के लिहाज से हार्ले-डेविडसन 450 एक्स, रॉयल एनफील्ड और केटीएम की बिग बाइक्स से है.

Brixton bikes launched in India. Brixton bikes launched in India.
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 19 नवंबर 2024,
  • अपडेटेड 12:04 PM IST

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार आस्ट्रियन बाइक निर्माता कंपनी ब्रिक्सटन (Brixton) ने भारतीय बाजार में दस्तक दे दी है. कंपनी ने यहां के बाजार में एक साथ 4 नई मोटरसाइकिलें लॉन्च की हैं. ये ब्रिक्सटन की क्रॉसफायर और क्रॉमवेल रेंज की बाइक्स हैं जिनकी कीमत 4.74 लाख रुपये से लेकर 9.11 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक है. 

शुरुआत में कंपनी इन मोटरसाइकिलों को कंप्लीटली नॉक्ड डाउन (CKD) रूट के जरिए भारत ला रही है. जिसे कोल्हापुर में KAW वेलोस मोटर्स की फैक्ट्री में असेंबल किया जाएगा. यही कारण है कि इनकी कीमत इतनी उंची है. हालांकि, कंपनी की भारत में लोकल प्रोडक्शन शुरु करने की भी योजना है. जिस पर काम चल रहा है. ताकि भविष्य में ग्राहकों को किफायती कीमत में बाइक्स को उपलब्ध कराया जा सके. इन बाइक्स की डिलीवरी जनवरी 2025 से शुरू होगी. तो आइये देखें कैसी हैं ये बाइक्स- 

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Crossfire 500X और 500XC रेंज:
 
ब्रिक्सटन की क्रॉसफ़ायर लाइनअप ज्यादा एक्सेसबल मोटरसाइकिल मॉडल रेंज है. इसे कंपन ने नियो-रेट्रो रोडस्टर का लुक और डिज़ाइन दिया है. जिसकी कीमत 4.74 लाख रुपये है. जबकि क्रॉसफ़ायर 500XC की कीमत 5.19 लाख रुपये से शुरू होती है. दोनों मोटरसाइकिलों में 486 सीसी की क्षमता का एक ही इंजन दिया गया है. इसके अलावा दोनों बाइक्स का मैकेनिज़्म भी काफी हद तक एक जैसा ही है.

500X देखने में काफी स्पोर्टी और रग्ड डिजाइन के साथ आती है. इसमें बहुत ही कम बॉडी पैनल्स दिए गए हैं. पतले सिंगल-पीस सीट रेट्रो स्टाइल से लैस ये बाइक पुराने दौर की याद दिलाता है. इसमें राउंड-शेप हेडलैंप और फ्यूल टैंक पर 'X' बैजिंग मिलती है. हालांकि इसे बेसिक डिज़ाइन दिया गया है लेकिन इसमें कुछ एलिमेंट्स स्क्रैंबलर के भी मिलते हैं. बीक-स्टाइल फ्रंट मडगार्ड, मेटल विंडशील्ड और साइड में नंबर प्लेट इसे काफी आकर्षक बनाते हैं. 
 

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पावर-परफॉर्मेंस:

ब्रिक्सटन क्रॉसफायर सीरीज में कंपनी ने 486 सीसी की क्षमता का पैरलल-ट्वीन, लिक्विड-कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया है. जो 46 bhp की पावर और 43 Nm (न्यूटन मीटर) का टॉर्क जेनरेट करता है. दोनों ही बाइक्स के इंजन को 6-स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस किया गया है. बाजार में इसका मुकाबला रॉयल एनफील्ड की बाइक्स से होगा.

दोनों बाइक्स के हार्डवेयर:

500X और 500XC में फ्रंट में एडजस्टेबल अपसाइड-डाउन (USD) फोर्क सेटअप और पीछे की तरफ प्रीलोड और रिबाउंड के लिए एडजस्टेबल मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है. ब्रेकिंग की बात करें तो दोनों बाइक्स में 320 मिमी फ्रंट डिस्क और 240 मिमी रियर डिस्क दिया गया है. जिसमें डुअल-चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) की सुविधा मिलती है. 500X में कंपनी ने दोनों सिरों पर 17-इंच का व्हील दिया है, जबकि 500XC में 19-इंच का फ्रंट व्हील और 17-इंच का रियर व्हील मिलता है. इन बाइक्स का वजन 190 से 195 किलोग्राम है.

Brixton Cromwell 1200 और 1200X:
 
ब्रिक्सटन क्रॉमवेल सीरीज हैवी बाइक रेंज है. इसमें 1222 सीसी का बड़ा इंजन लगा है और इसलिए यह क्रॉसफायर रेंज से ज़्यादा महंगी है. 1200 की कीमत 7.84 लाख रुपये है, जबकि 1200X जो ज़्यादा ऑफ-रोड-फोकस्ड वर्जन है, इसकी कीमत 9.11 लाख रुपये है (सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं). ख़ास बात ये है कि कंपनी क्रॉमवेल 1200X की सिर्फ़ 100 यूनिट ही बिक्री करेगी. ये भारतीय बाजार में कंपनी के पोर्टफोलियो की सबसे महंगी बाइक है.

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दिखने में, क्रॉमवेल में क्रॉसफ़ायर सीरीज़ की तुलना में ज़्यादा रेट्रो डिज़ाइन के साथ आती है. जिसमें एक स्कल्प्टेड फ़्यूल टैंक, राउंड-शेर मिरर, एक लंबी स्कूप्ड-अप सीट, स्पोक वाले पहिए और एक राउंड-शेप हेडलैम्प दिया गया है. दूसरी ओर, क्रॉमवेल 1200X में कुछ अलग स्टाइलिंग एलिमेंट मिलते हैं जैसे कि गोल्ड रिम, एक बेंच सीट और आगे की तरफ़ मेटल विंडस्क्रीन. इसमें फ़्यूल टैंक पर एक अलग लोगो भी दिया गया है. इलेक्ट्रॉनिक्स के तौर पर इसमें ट्रैक्शन कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल, दो राइड मोड - इको और स्पोर्ट, और राइड-बाय-वायर मिलता है.

पावर और परफार्मेंस:

पावरट्रेन की बात करें तो क्रॉमवेल सीरीज में 1222 सीसी का पैरेलल-ट्विन इंजन दिया गया है जो 6550 आरपीएम पर 82 बीएचपी का अधिकतम पावर और 3100 आरपीएम पर 108 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. इस इंजन को छह-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है.
 

क्रॉमवेल सीरीज़ के हार्डवेयर: 

क्रॉमवेल 1200 में आगे की तरफ टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क सेटअप और पिछले हिस्से में ट्विन-शॉक रियर सेटअप मिलता है. दूसरी ओर, क्रॉमवेल 1200X में KYB से मिलता-जुलता सेटअप दिया गया है. ब्रेकिंग की बात करें तो आगे की तरफ 310 मिमी ट्विन डिस्क सेटअप और पीछे की तरफ सिंगल 260 मिमी डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं. दोनों मोटरसाइकिल में 18-इंच के फ्रंट व्हील और 17-इंच के रियर व्हील मिलते हैं. इनका वजन 235 किलोग्राम है और सीट की ऊंचाई 800 मिमी है.

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इनसे है मुकाबला:

भारतीय बाजार में इन बाइक्स का मुकाबला इंजन कैपेसिटी और प्राइस के लिहाज से हार्ले-डेविडसन 450 एक्स, रॉयल एनफील्ड और केटीएम की बिग बाइक्स से है. हाल ही में केटीएम ने भारतीय बाजार में अपना पूरा ग्लोबल रेंज पेश किया है. जिसमें कपनी की सबसे महंगी बाइक्स भी शामिल हैं. फिलहाल ब्रिक्सटन इन बाइक्स को पेश कर यहां के बाजार का मूल्यांकन कर रहा है. बाद में इनका लोकल प्रोडक्शन शुरू किया जाएगा, जिसके बाद इनकी कीमत कम होने की उम्मीद है. 

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