
देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) जल्द ही घरेलू बाजार में अपनी नई बाइक को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. कंपनी ने अपनी इस नई बाइक का एक टीजर वीडियो भी जारी किया है, जिसके अनुसार इसे आगामी 29 अगस्त 2023 को लॉन्च किया जाएगा. हालांकि इसमें नए मॉडल के नाम के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन माना जा रहा है कि हीरो एक बार फिर से Karizma को नए अवतार में लॉन्च कर सकता है. कंपनी ने हाल ही में इस बाइक को अपने डीलरशिप मीट में शोकेस किया था.
Hero Karizma को कंपनी ने पहली बार मई 2003 में लॉन्च किया था, उस वक्त हीरो और होंडा एक ज्वाइंट वेंचर के तौर पर इंडिया में कारोबार कर रहे थें. इसे साल 2006 में एक बार फिर से अपडेट दिया गया था. आगे चलकर साल 2007 में कंपनी ने Karizma R को लॉन्च किया और सितंबर 2009 में कंपनी ने Karizma ZMR को पेश किया था. इसे प्रोग्रॉम्ड फ्यूल इंजेक्टेड इंजन के साथ पेश किया गया था, साल 2019 में मांग घटने के चलते कंपनी ने इस बाइक का प्रोडक्शन बंद कर दिया.
Hero Karizma के लॉन्च के मौके पर अभिनेता ऋतिक रोशन के साथ हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल. Photo: India Today
साल 2003 के दौरान जब बजाज ऑटो अपने Pulsar रेंज के साथ 200 सीसी सेग्मेंट में रफ़्तार पकड़ रहा था, उस वक्त Karizma को कंपनी ने 223cc की क्षमता के एयर-कूल्ड इंजन के साथ पेश किया था. ये इंजन 20PS की पावर और 19Nm का टॉर्क जेनरेट करता था. हालांकि नए मॉडल के स्पेसिफिकेशन डिटेल के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है, लेकिन संभवत: इसे नए अपडेटेड 210cc लिक्विड-कूल्ड इंजन के साथ पेश किया जाएगा.
नई Hero Karizma में क्या होगा ख़ास:
जैसा कि हमने बताया कि, इसमें 210cc लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया जा सकता है, और इसे बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा. हालांकि अभी इसके पावर आउटपुट के बारे में कोई फिगर नहीं दिया गया है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि ये इंजन 25 बीएचपी की पावर जेनरेट करने में सक्षम होगा. ये इंजन 6-स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस होगा.
स्टाइलिंग की बात करें तो Karizma ZXMR में स्लीक हेडलैम्प्स के साथ स्पोर्टी फेयरिंग, टू-पीस सीट, डुअल-टोन फ्यूल टैंक और नैरो टेल सेक्शन मिलता है. इसमें अन्य सुविधाओं के साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलने की संभावना है. Karizma XMR में स्टाइलिश अलॉय व्हील्स के साथ इसके दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक मिलेंगे. इसके फ्रंट में अपसाइड-डाउन फोर्क के बजाय पारंपरिक टेलीस्कोपिक सस्पेंशन दिया जा सकता है वहीं पीछे ही तरफ मोनोशॉक सस्पेंशन दिया जा सकता है.