
साल 1983 में जब मारुति ने देश में अपनी पहली कार मारुति 800 को लॉन्च किया था उस वक्त बाजार में कई देशी-विदेशी प्लेयर रफ्तार भर रहे थें. लेकिन जापानी कंपनी सुजुकी की साझेदारी में शुरू हुआ मारुति उद्योग प्राइवेट लिमिटेड का ये सफर देश के ऑटो सेक्टर के लिए किसी क्रांतिकारी परिवर्तन से कम नहीं था. महज कुछ समय में ही मारुति की ये छोटी कार भारतीयों की पहली पसंद बन गई और मारुति नाम घर-घर पहुंच गया.
1981 में शुरू होने के बाद पिछले 44 सालों में मारुति सुजुकी कई बड़े बदलाव के दौर से गुजरी है. प्रतिद्वंदियों से मुकाबला करते हुए मारुति न केवल देश की सबसे बड़ी कार कंपनी बनी बल्कि मौजूदा समय में तकरीबन आधे बाजार पर मारुति का ही कब्जा है. बीता साल मारुति के लिए मिला-जुला रहा. इस दौरान कंपनी ने स्विफ्ट और डिजायर के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडलों को बाजार में उतारा. लेकिन नए साल के लिए मारुति की बड़ी तैयारी है. इस बार जनवरी में कंपनी साल की सबसे बड़ी लॉन्च करने जा रही है.
मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार:
इलेक्ट्रिफाइड होते इंडियन ऑटो सेक्टर में देशी-विदेशी कई दिग्गज एंट्री कर चुके हैं. फिलहाल सबसे ज्यादा मार्केट शेयर के साथ टाटा मोटर्स EV सेग्मेंट का लीडर बना हुआ है. दूसरी ओर महिंद्रा, किआ, हुंडई और एमजी मोटर्स जैसे प्लयेर भी लगातार इस सेग्मेंट को रफ्तार दे रहे हैं. लेकिन देश को अभी भी मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार का इंतजार है. लोगों को मारुति की इलेक्ट्रिक कार से काफी उम्मीदें हैं.
तकरीबन 7 साल पहले 2018 में मारुति वैगनआर के इलेक्ट्रिक वर्जन को पहली बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था. सड़क पर भागती मारुति की इस इलेक्ट्रिक कार को हर कोई हसरत भरी निगाह से देख रहा था. दिल्ली, गुरुग्राम की सड़कों से लेकर हिमाचल के कुफरी की पहाड़ियों में भी इस कार को टेस्ट किया गया लेकिन समय के साथ कंपनी का ये प्रयोग ठंडे बस्ते में चला गया. मारुति वैगनआर इलेक्ट्रिक अवतार में तो नहीं आ सकी लेकिन मारुति ने इस सेग्मेंट में पूरी तैयारी के साथ उतरने की योजना बनाई.
बढ़ने लगी प्रतिस्पर्धा:
इसी बीच अक्टूबर 2019 में टाटा मोटर्स ने प्राइवेट बायर्स के लिए अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Tigor EV को लॉन्च किया. इस कार को लेकर कंपनी का दावा था कि ये इलेक्ट्रिक सेडान कार सिंगल चार्ज में 213 किमी का सफर करेगी. उस वक्त इसकी कीमत 9.44 लाख रुपये तय की गई थी. इसके बाद महिंद्रा ने अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी 'XUV 400' को बाजार में उतारा. इसके अलावा हुंडई कोना, एमजी जेडएस, एमजी कॉमेट, विंडसर, किआ ईवी9 सहित कई मॉडल बाजार में आ चुके हैं.
2023 ऑटो एक्सपो:
कोरोना महामारी से उबरने के बाद देश का ऑटो सेक्टर पटरी पर लौट चुका था. बहुत सारी योजनाएं जिन पर विराम लगा था उन्हें रफ्तार देने के समय आ चुका था. इसी दौरान मारुति सुजुकी ने देश के सामने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Maruti eVX के कॉन्सेप्ट वर्जन को पेश किया. बिल्कुल नए लुक और डिज़ाइन में पेश की गई इस कार के साथ मारुति सुजुकी ने अपने इरादे भी जाहिए कर दिए थें कि, देर होगी लेकिन मजबूती से एंट्री होगी.
देर आएंगे... दुरुस्त आएंगे...!
कई सालों तक इलेक्ट्रिक व्हीकल कॉन्सेप्ट पर काम करने के बाद मारुति सुजुकी आखिरकार अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार 'Maruti e Vitara' के साथ इलेक्ट्रिक सेग्मेंट में एंट्री करने जा रही है. बीते साल इटली के मिलान में ऑटो एक्सपो के दौरान मारुति की पैरेंट कंपनी सुजुकी ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार 'e Vitara' से पर्दा उठाया और पहली बार इस कार की आधिकारिक तस्वीरें सामने आ सकी. अब मारुति सुजुकी ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर इस कार को लिस्ट किया है.
लगातार जारी होता टीजर...!
पिछले कुछ हफ्तों से 'Maruti e Vitara' के कई टीजर जारी किए जा चुके हैं. हर नए टीजर के साथ इससे जुड़ी नई जानकारियां सामने आ रही हैं. इसे आगामी 17 जनवरी को दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित होने वाले भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में पेश किया जाएगा. खबर है कि मार्च तक इस कार को बिक्री के लिए लॉन्च किया जा सकता है. सुजुकी के लिए ये एक ग्लोबल मॉडल है. जिसे सुजुकी के गुजरात प्लांट में बनाया जाएगा. जिसका 50 प्रतिशत प्रोडक्शन जापान और यूरोपीय बाजार में निर्यात करने की योजना है.
कैसी है Suzuki e Vitara:
नई सुजुकी ई-विटारा की बात करें तो ये काफी हद तक कॉन्सेप्ट मॉडल से मिलता-जुलता है. इसका लुक-डिजाइन और यहां तक की साइज भी Maruti eVX जैसा ही है. हालांकि कुछ शार्प एंगल्स को कम जरूर किया गया है लेकिन इसका बड़ा हिस्सा eVX कॉन्सेप्ट जैसा ही है. इसके आगे और पीछे की तरफ ट्राई-स्लैश एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट, आगे के किनारों पर चार्जिंग पोर्ट और पीछे के व्हील आर्च पर कर्व दिए गए हैं. इसमें रियर डोर हैंडल को सी-पिलर तक ले जाया गया है, जो बिल्कुल पुरानी स्विफ्ट की तरह है.
18-इंच के अलॉय व्हील से लैस इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की लंबाई 4,275 मिमी, चौड़ाई 1,800 मिमी और उंचाई 1,635 मिमी है. इसमें 2,700 मिमी का व्हीलबेस मिलता है, जो क्रेटा से ज़्यादा लंबा है. ये बड़ा व्हीलबेस कार के भीतर बेहतर बैटरी पैक को इंस्टॉल करने में मदद करेगा. इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 180 मिमी है जो कि ज़्यादातर इंडियन रोड कंडिशन के लिए पर्याप्त है. इसका कुल वज़न 1,702 किलोग्राम से 1,899 किलोग्राम है जो अलग-अलग वेरिएंट पर निर्भर करता है.
Suzuki E Vitara की साइज:
लंबाई | 4,275 मिमी |
चौड़ाई | 1,800 मिमी |
उंचाई | 1,635 मिमी |
व्हीलबेस | 2,700 मिमी |
ग्राउंड क्लीयरेंस | 180 मिमी |
बैटरी पैक और रेंज:
Suzuki e Vitara को कंपनी ने दो अलग-अलग बैटरी पैक (49kWh और 61kWh) के साथ पेश किया है. इसमें बड़े बैटरी पैक को डुअल-मोटर ऑल व्हील ड्राइव (AWD) सेटअप दिया गया है, जिसे कंपनी ऑल ग्रिप-ई नाम देती है. इसमें चीनी कार कंपनी बिल्ड योर ड्रीम (BYD) से सोर्स किया गया ब्लेड सेल लिथियम आयरन-फॉस्फेट (LFP) बैटरी पैक दिया गया है. जहां दूसरे कार निर्माता केवल बैटरी सेल्स को निर्यात कर स्थानीय स्तर पर असेंबलिंग कर उनका इस्तेमाल अपने वाहन में करते हैं वहीं सुजुकी पूरा बैटरी-पैक BYD से इंपोर्ट कर रहा है.
हालांकि सुजुकी ने अभी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के रेंज के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है. लेकिन कंपनी ने इससे पहले यह बताया था कि 61kWh की क्षमता वाला बड़ा बैटरी पैक ग्लोबल टेस्ट में सिंगल चार्ज में तकरीबन 500 किमी तक की ड्राइविंग रेंज दे सकता है. तो इस इलेक्ट्रिक एसयूवी से तकरीबन इतनी उम्मीद की जा सकती है.
Creta EV बनेगी चैलेंज:
मारुति की इन तैयारियों के बीच कंपनी की सबसे निकटतम प्रतद्वंदी हुंडई ने आज अपनी आने वाली इलेक्ट्रिक कार Creta Electric से पर्दा उठा दिया है. हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक मारुति के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी. क्रेटा इलेक्ट्रिक दो बैटरी पैक ऑप्शन में आ रही है. जिसमें 42kWh और 51.4kWh की बैटरी शामिल है. ये दोनों बैटरी पैक ARAI द्वारा दावा की गई क्रमशः 390 किमी और 473 किमी की रेंज के साथ आते हैं.