
कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) व्हीकल पोर्टफोलियो के मामले में मारुति सुजुकी सेग्मेंट की लीडर है. लेकिन बीते कुछ सालों से हुंडई, टोयोटा और अब टाटा मोटर्स ने इस सेग्मेंट में तगड़ी सेंधमारी की है. बीते दिनों टाटा मोटर्स ने बाजार में देश की पहली सीएनजी ऑटोमेटिक (CNG Automatic) कार के तौर पर टिगोर और टिएगो को पेश कर सेग्मेंट में बड़ी बढ़त बना ली थी. इसके अलावा टाटा मोटर्स अपनी सीएनजी कारों में ट्विन सिलिंडर यानी कि दो सिलिंडर का इस्तेमाल कर ग्राहकों को बेहतर बूट स्पेस भी प्रदान कर रही है.
अब देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपने सीएनजी पोर्टफोलियो को बड़ा अपडेट देने की तैयारी में है. कंपनी आज सोशल मीडिया पर अपनी आने वाली नई S-CNG रेंज का एक टीजर वीडियो भी जारी किया है. टीज़र वीडियो को देखकर कयास लगाए जा रहे हैं कि, मारुति सुजुकी भी टाटा मोटर्स के ही तर्ज पर सीएनजी कारों में अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर सकती है. ये भी कहा जा रहा है कि, कंपनी अपनी कारों में डुअल-सिलिंडर तकनीक को भी शामिल कर सकती है.
क्या कहता है टीजर:
Maruti Suzuki के आधिकारिक हैंडल द्वारा जारी किए गए टीजर पर गौर करें तो कंपनी का कहना है कि, वो ऐसी सीएनजी तकनीक को पेश करने जा रही है जिसका एक्सपीरियंस सबसे अनोखा होगा. इतना ही नहीं, इस तरह की टेक्नोलॉजी का अनुभव पहले कभी नहीं किया गया होगा. बता दें कि, इस समय मारुति सुजुकी के सीएनजी पोर्टफोलियो में 12 पैसेंजर कारें शामिल हैं. कंपनी का ये सीएनजी बेड़ा ऑल्टो के10 से शुरू होकर ग्रैंड विटारा तक जाता है.
SWIFT CNG का इंतजार:
हाल ही में मारुति सुजुकी ने घरेलू बाजार में अपनी फोर्थ जेनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट को बिल्कुल नए अवतार में लॉन्च किया था. इस कार को बिल्कुल नए 1.2 लीटर 'Z' सीरीज इंजन के साथ बाजार में उतारा गया है. कंपनी का कहना है कि, फर्स्ट जेनरेशन मॉडल की तुलना में नई स्विफ्ट का वजन तकरीबन 100 किग्रा तक कम हुआ है, साथ इस कार का माइलेज पहली स्विफ़्ट के मुकाबले दोगुना हो गया है.
कंपनी का दावा है कि, नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट 25.72 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देगी. हालांकि अभी इस कार को केवल पेट्रोल वेरिएंट में ही पेश किया गया है और अब इसके CNG वेरिएंट का इंतजार है. तो पूरी उम्मीद है कि जल्द ही इसके सीएनजी मॉडल को भी लॉन्च किया जाएगा.
क्या मारुति में मिलेगी डुअल-सिलिंडर टेक्नोलॉजी:
CNG कारों को लेकर सबसे बड़ी समस्या ये रहती है कि, इसके पिछले हिस्से यानी बूट (डिग्गी) में बड़ा सिलिंडर दिया जाता है. जिसके चलते ग्राहकों को कार के भीतर बूट-स्पेस बिल्कुल न के बराबर मिलता है. लेकिन टाटा मोटर्स ने इस समस्या का समाधान करते हुए डुअल-सिलिंडर तकनीक का इस्तेमाल किया और उसने हाल ही में लॉन्च हुई अपनी सीएनजी कारों में 30-30 लीटर की धारिता के दो CNG सिलिंडर दिए हैं. जिससे ग्राहकों को बूट-स्पेस से समझौता नहीं करना पड़ता है. ऐसा माना जा रहा है कि, मारुति सुजुकी भी कुछ इसी तरह का सॉल्यूशन ला सकती है.