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मोटरसाइकिल में सीटबेल्ट! चीनी कंपनी CFMoto की ये तकनीक कितनी कारगर?

CF Moto Motorcycle Seatbelts: चीनी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी सीएफ मोटो ने मोटरसाइकिल राइडर्स के लिए सीटबेल्ट के कई अलग-अलग कॉन्सेप्ट का पेटेंट दायर किया है. लेकिन इस सीट-बेल्ट कॉन्सेप्ट की आलोचना भी हो रही है. तो आइये देखें क्या है ये कॉन्सेप्ट और कैसे काम करेगी ये तकनीक.

CF Moto Motorcycle seatbelts concept CF Moto Motorcycle seatbelts concept
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 15 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 11:41 AM IST

CF Moto Motorcycle seatbelts concept: मोटरसाइकिल निर्माताओं के लिए नए मॉडल डिजाइन करते समय सेफ्टी एक बड़ी चिंता बनी हुई है. पिछले कुछ सालों में टू-व्हीलर राइडिंग को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए कई नई तकनीक को पेश भी किया जा चुका है. हालाँकि, किसी दुर्घटना की स्थिति में बाइक सवार को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए अब तक कोई भी तकनीक विकसित नहीं की जा सकी है. लेकिन चीन की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी सीएफ मोटो (CF MOTO) ने नया कॉन्सेप्ट पेटेंट करवाया है, जिसमें मोटरसाइकिल चालकों के लिए भी सीट-बेल्ट दिए जाने की कवायद हो रही है. 

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साइकिलवर्ल्ड के अनुसार, CFMoto ने मोटरसाइकिलों के लिए एक तरह की सीटबेल्ट कॉन्सेप्ट के लिए पेटेंट दायर किया है, जिसे 1250TR-G के माध्यम से दर्शाया गया है. बता दें कि, इस तरह के सॉल्यूशन के कॉन्सेप्ट बनाने या उसे लागू करने के लिए बहुत कम प्रयास किए गए हैं. इसका एक कारण यह भी है कि कारों के विपरीत, मोटरसाइकिलों में सवारों की सुरक्षा के लिए आसपास के स्ट्रक्चर का अभाव होता है, जिससे दुर्घटना की स्थिति में सवार को सुरक्षित बाहर निकालना आम तौर पर आसान होता है.


कैसा है ये सीट-बेल्ट कॉन्सेप्ट:

चीनी कंपनी के कॉन्सेप्ट का उद्देश्य विशेष परिस्थितियों में सवार को होल्ड करना या पकड़े रहना है. जिससे यदि मोटरसाइकिल फ्रंट से किसी कठोर ऑब्जेक्ट से टकराती है तो उसके इम्पैक्ट एनर्जी को ऑब्जर्व किया जा सके. इस स्थिति में सवार धक्कों या तेज ब्रेक लगाने से बाहर नहीं गिरेगा. लेकिन अगर वह गिरता है या दुर्घटना में साइड इम्पैक्ट होता है तो उसे जल्दी से बाइक से बाहर निकलने की स्वतंत्रता भी होगी.

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अलग-अलग कॉन्सेप्ट:

CFMoto के पेटेंट में इस कॉन्सेप्ट के लिए कुछ समाधान प्रस्तावित किए गए हैं. इनमें से एक में सवार के दोनों तरफ़ एक जोड़ी मजबूत बेल्ट शामिल है, जो फ्यूल टैंक और सीट के ठीक पीछे के एरिया में लगा होगा. इन बेल्ट्स को ओपेन या क्लोज्ड पोजिशन में सेट किया जा सकता है. यदि ये बंद हैं तो एक छोटे से साइड इम्पैक्ट से ये आसानी से खुल जाएंगे.

कंपनी ने एक अन्य कॉन्सेप्ट शोकेस किया है. जिसमें एक पट्टी चालक के पीछे (कमर के थोड़ा निचले हिस्से) से होते हुए आगे की तरफ पहुंच कर ज्वाइंट होती है. यहां पर एक बक्कल दिया गया है जो इसे खोलने और बंद करने की सुविधा देता है. तीसरे कॉन्सेप्ट में कंपनी ने पारंपरिक सीटबेल्ट का इस्तेमाल किया है जो एक कपड़े जैसी मटेरियल से बना है. इसे चालक और पीछे बैठने वाली पिलन राइडर के बीच में बनाए गए एक पोस्ट में लगाया जाता है. ये एक स्प्रिंग मैकेनिज़्म पर काम करता है और जैसे ही टक्कर होती है ये खुल जाता है.

क्यों है जरूरत: 

दरअसल, इस कॉन्सेप्ट का मुख्य उद्देश्य तेज रफ्तार के दौरान होने वाले सड़क हादसों के दौरान चालक को झटके से बाहर फेके जाने से बचाना है. आमतौर पर देखा जाता है कि जब तेज स्पीड में एक्सीडेंट होता है तो झटका लगने पर मोटरसाइकिल सवार दूर जाकर गिरता है. जिससे उसे गंभीर चोट लगते हैं. लेकिन ये सीट-बेल्ट ऐसा होने से रोकेंगे. वहीं किसी आपात स्थिति में साइड इम्पैक्ट से इन्हें आसानी से खुलने की भी सुविधा दी गई है.

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कॉन्सेप्ट की हो रही है आलोचना: 

CF Moto के इस सीट-बेल्ट कॉन्सेप्ट की आलोचना भी हो रही है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इसे सेफ्टी फीचर के बजाय अनसेफ (असुरक्षित) करार दिया जा रहा है. मोटरसाइकिलों की राइडिंग स्वाभाविक रूप से कारों से ज़्यादा ख़तरनाक होती है. दुर्घटना की स्थिति में, जितना हो सके चालक को बाइक से दूर रहना ही उसके हित में होता है. इस तरह, मोटरसाइकिल पर सीटबेल्ट का कॉन्सेप्ट वास्तव में सुरक्षा में सुधार के विपरीत है, क्योंकि यह इस बात की गारंटी देता है कि चालक अपनी बाइक में फंस सकता है. ऐसी स्थिति में बाइक सवार बाइक के नीचे कुचला जा सकता है या फुटपाथ पर फिसलते समय मोटरसाइकिल के साथ घिसटता रहेगा.

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