
New Maruti Dzire Tours S Launched: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने पिछले साल नवंबर में अपनी मशहूर सेडान कार मारुति डिजायर के थर्ड जेनरेशन मॉडल को भारतीय बाजार में लॉन्च किया था. बिल्कुल नए लुक और बड़े बदलाव के साथ पेश की गई इस सेडान को उस वक्त केवल प्राइवेट बायर्स के लिए ही पेश किया गया था. अब कंपनी ने नई Maruti Dzire का नया टूअर एस वर्जन लॉन्च किया है, जो ट्रैक्सी/कैब और फ्लीट सर्विस के लिए उपलब्ध होगी.
नई Dzire Tour S पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी वेरिएंट में भी बिक्री के लिए उपलब्ध है. इसकी शुरुआती कीमत 6.79 रुपये है वहीं इसके CNG वेरिएंट की कीमत 7.74 लाख रुपये तय की गई है. ये दोनों कीमतें एक्स-शोरूम हैं. तो आइये देखें फ्लीट सर्विस में पेश किए गए डिजायर और प्राइवेट बायर्स के लिए उपलब्ध रेगुलर डिजायर में क्या अंतर है.
लुक और डिज़ाइन:
Dzire Tour S का लुक और डिजाइन रेगुलर मॉडल जैसा ही है. चूंकि ये मूल रूप से LXi वेरिएंट पर बेस्ड है, इसलिए टूर एस में वह चमक-दमक नहीं है जो डिज़ायर के हायर वेरिएंट में देखने को मिलती है. फ्लीट-सेंट्रिक टूर एस में बीच में ‘सुजुकी’ लोगो के साथ सिग्नेचर ग्रिल और सामने की तरफ हैलोजन हेडलैम्प दिए गए हैं.
साइड प्रोफाइल में ब्लैक आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVMs), ब्लैक डोर हैंडल, बॉडी-कलर शार्क फिन एंटीना और बिना कवर के 14-इंच स्टील व्हील दिए गए हैं. पीछे की तरफ, इस कार में ब्रेक लाइट के साथ परिचित एलईडी टेललैंप्स हैं, साथ ही दोनों छोर पर दो क्लस्टर को जोड़ने वाली एक ब्लैक स्ट्रिप दी गई है. टेलगेट के नीचे बाईं ओर ‘Tour S’ ब्लैक बैजिंग दी गई है, जो इसे रेगुलर मॉडल से अलग करने में काफी मदद करती है.
Maruti Dzire Tour S के वेरिएंट और कीमत:
वेरिएंट | कीमत (एक्स-शोरूम) |
Tour S standard | 6.79 लाख रुपये |
Tour S CNG | 7.74 लाख रुपये |
कार की साइज:
नई डिजायर की लंबाई 3,995 मिमी, चौड़ाई 1,735 मिमी, ऊंचाई 1,525 मिमी है और इसका व्हीलबेस 2,450 मिमी है. इसमें 163 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस भी मिलता है. हालांकि साइज में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है लेकिन उंचाई को पिछले मॉडल की तुलना में 10 मिमी बढ़ाया गया है. जिससे यात्रियों को बेहतर हेडरूम मिलने की उम्मीद है. इसके पेट्रोल वेरिएंट में तकरीबन 382 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा.
कैसा है इंटीरियर:
Dzire Tour S का केबिन बहुत ही नीट एंड क्लीन है. इसमें डुअल-टोन ब्लैक और बेज थीम देखने को मिलती है. सबकॉम्पैक्ट सेडान में फिजिकल कंट्रोल के साथ मैनुअल एयर कंडीशनिंग सिस्टम, दो कप होल्डर वाला सेंटर कंसोल, मैनुअल गियर शिफ्टर, चारों दरवाज़ों के लिए पावर विंडो, कीलेस एंट्री और एडजस्टेबल फ्रंट हेडरेस्ट जैसी सुविधाएँ दी गई है. सेफ्टी के तौर पर इसमें 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), हिल होल्ड असिस्ट और रिवर्स पार्किंग सेंसर दिए गए हैं.
पावर और परफॉर्मेंस:
इस कार में स्विफ्ट वाला 1.2 लीटर, 3 सिलिंडर 'Z' सीरीज इंजन मिलता है. ये इंजन 81.58 PS की पावर और 111.7 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. ये नया इंजन पिछले मॉडल की तुलना में ज्याद फाइन है. नई डिजायर को कंपनी फिटेड CNG किट के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ पेश किया गया है.
माइलेज:
कंपनी का दावा है कि इसका मैनुअल वेरिएंट 24.79 किमी, ऑटोमेटिक वेरिएंट 25.71 किमी और CNG वेरिएंट 33.73 किमी तक माइलेज देंगे. 15 इंच के टायर पर दौड़ने वाली इस सेडान कार में कंपनी 37 लीटर पेट्रोल और 55 लीटर का सीएनजी टैंक दे रही है.
प्राइवेट बायर्स को खटक सकती है ये बात...
मारुति सुजुकी डिजायर के लेटेस्ट जेनरेशन लॉन्च के वक्त कंपनी ने कहा था कि ये कार कैब और फ्लीट सर्विसेज के लिए उपलब्ध नहीं होगी. इसके लिए पिछले जेनरेशन की डिजायर की बिक्री की जा रही थी. उस वक्त कयास लगाया जा रहा था कि, कंपनी ने ऐसा इसलिए किया ताकि नई डिजायर को प्रीमियम फील दिया जा सके और ऐसे लोगों को भी आकर्षित किया जा सके जो लोग कैब-टैक्सी के चलते इस कार से दूरी बनाते हैं. 5-स्टार रेटिंग, लुक और डिजाइन सहित तमाम बड़े बदलाव के साथ आने वाली इस कॉम्पैक्ट सेडान का टूअर-एस वर्जन लॉन्च करना प्राइवेट बायर्स को खटक सकता है.