
अगस्त महीने की शुरुआत इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर इंडस्ट्री के लिए बेहतर ख़बर के साथ हुई है. बीते महीने इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों के निर्माण और बिक्री को बढ़ावा देने के लिए लागू किए गए (FAME II) सब्सिडी को घटाकर 15% कर दिया गया था. जिसका नतीजा ये रहा कि, जून महीने में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री में तकरीबन 56% की गिरावट देखने को मिली. लेकिन इस बार अगस्त महीने में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स ने फिर से रफ्तार पकड़ी है और एक बार फिर से बाजार चार्ज होता नज़र आ रहा है.
बीते जून महीने में कुल 45,984 यूनिट्स इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री हुई थी, जो कि जुलाई महीने में 11.55% बढ़कर 51,299 यूनिट्स पहुंच गई. हालांकि ये सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा नहीं है. क्योंकि मई महीने में जब ये ख़बर आई है जून से सब्सिडी घटाई जाएगी, उस वक्त लोगों ने फटाफट इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदारी की औश्र नतीजा ये रहा कि, मई महीने में बिक्री ने 1 लाख यूनिट्स का आंकड़ा पार कर लिया था. यहां पर जुलाई महीने के जो रिपोर्ट दी गई है वो वाहन पोर्टल पर 31 जुलाई तक दर्ज डाटा के अनुसार है, बाद में इसमें इजाफा संभव है.
किस ब्रांड की ज्यादा डिमांड:
इस समय इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेग्मेंट में ओला, टीवीएस और एथर एनर्जी के बीच कड़ी टक्कर चल रही है. बीते जुलाई महीने में एक बार फिर से OLA Electric ने बाजी मारी है और देश की सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बेचने वाली कंपनी बनी है. इस दौरान कंपनी ने 18 हजार ये ज्यादा यूनिट्स की बिक्री करते हुए सेग्मेंट में 40% बाजार पर कब्जा जमाया है. वहीं टीवीएस मोटर्स महज एक स्कूटर iQube के भरोसे दूसरे पायदान पर रही और एथरी एनर्जी तीसरे पोजिशन पर कब्जा जमाने में कामयाब रही.
OLA और Ather में टक्कर:
ओला इलेक्ट्रिक और एथर एनर्जी दोनों में किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करने की होड़ मची हुई है. हाल ही में ओला इलेक्ट्रिक ने अपने सबसे सस्ते मॉडल Ola S1 Air को लॉन्च किया है, जिसकी शुरूआती कीमत 1,09,999 (एक्स-शोरूम) तय की गई है. हालांकि ये प्राइस केवल आगामी 15 अगस्त तक के लिए ही लागू है, इसके बाद कीमत में 10,000 रुपये का इजाफा कर दिया जाएगा.
कंपनी का दावा है कि, ये स्कूटर पहले से और भी बेहतर परफॉर्मेंस देगी. इस स्कूटर को नए नियॉन ग्रीन (Neon Green) कलर में पेश किया जा रहा है. इस स्कूटर की टेस्टिंग 5 लाख किलोमीटर तक की गई है. शुरुआत में इसे 2.7kW मोटर के साथ पेश किया गया था, लेकिन अब इसे 4.5kW यूनिट के साथ अपग्रेड किया गया है. इसमें बेल्ट-ड्राइव के बजाय हब मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जैसा कि आपको S1 और S1 Pro में देखने को मिलता है. S1 Air में कंपनी 3kW की क्षमता का बैटरी पैक दे रही है. ओला इलेक्ट्रिक का दावा है कि ये बैटरी सिंगल चार्ज में 125 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है.
Ather 450S:
एथर एनर्जी (Ather Energy) ने आखिरकार अपने सबसे किफायती मॉडल Ather 450S को पेश कर दिया है. कंपनी ने इस स्कूटर का एक नया टीजर भी जारी किया है, इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 1,29,999 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है. नई Ather 450S सिंगल चार्ज में 115 किलोमीटर के IDC रेंज के साथ आएगी और इसकी टॉप स्पीड 90 किलोमीटर प्रतिघंटा है. अभी इसके एक्जेलरेशन टाइमिंग, चार्जिंग टाइमिंग और इलेक्ट्रिक मोटर इत्यादि के बारे में कुछ भी नहीं बताया गया है.