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और बदहाल हुआ पाकिस्तान, कार की घटी डिमांड तो सुजुकी ने उठाया यह बड़ा कदम

पाकिस्तान आर्थिक बदहाली से जूझ रहा है, दूसरी ओर स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने भी कुछ कड़े प्रतिबंध लगाए हैं, जिनका असर वाहनों की आपूर्ति पर पड़ रहा है. इसके अलावा वाहनों की डिमांड भी कम हुई है, जिसके चलते सुजुकी जैसे दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी ने भी प्रोडक्शन बंद करने का फैसला किया है.

Suzuki Alto Suzuki Alto
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 28 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 5:52 PM IST

कर्ज में डूबे पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था लगातार चरमरा रही है, हालात इतने बुरे हो चुके हैं कि दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियां भी अब मुल्क छोड़ने की तैयारी कर रही हैं. जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा के बाद अब पाकिस्तान सुजुकी मोटर्स ने भी अगले महीने की शुरुआत से वाहनों के प्रोडक्शन को बंद करने की घोषणा कर दी है. पाकिस्तान सुजुकी मोटर्स ने पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज (PSX) को लिए अपने पत्र में कहा कि, आगामी 2 जनवरी से लेकर 6 जनवरी के बीच वाहनों का उत्पादन बंद रहेगा. 

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पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी का कहना है कि, ऑटो पार्ट्स और कंप्लीटली नॉक्ड डाउन (CKD) किट के आयात की सशर्त अनुमति के चलते प्रबंधन ने शट डाउन का फैसला किया है. कंपनी ने कहा कि स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (SBP) के प्रतिबंध के कारण उसकी आपूर्ति श्रृंखला प्रभावित हो रही है. कंपनी ने कहा कि सशर्त अनुमति के कारण निर्यात खेप प्रभावित हो रही है, उन्होंने कहा कि प्रतिबंध से इन्वेंट्री को भारी नुकसान पहुंचा है. 

आपको बता दें कि, इससे पूर्व महीने की शुरुआत में इंडस मोटर कंपनी (IMC) ने भी स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान द्वारा कंप्लीटली नॉक्ड डाउन (CKD) किट के आयात पर प्रतिबंध लगाने के कारण 10 दिनों के लिए अपने प्लांट को बंद करने की घोषणा की थी. गौरतलब हो कि, इंडस मोटर कंपनी टोयोटा के वाहनों के असेंबल और निर्माण करती है, और कंपनी ने बीते 20 दिसंबर से लेकर 30 दिसंबर तक अपने प्लांट में प्रोडक्शन बंद करने की घोषणा की थी. 

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पाकिस्तानी मीडिया में बताया गया है कि, दैनिक आधार पर प्लांट्स को चलाने के लिए आवश्यक कच्चे माल की कमी के कारण आयात प्रतिबंधों ने ऑटोमोबाइल प्रोडक्शन कठिनाइयों को बढ़ा दिया है. स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने 20 मई को एचएस कोड 8703 श्रेणी (सीकेडी सहित) के तहत आयात के लिए प्रॉयर अप्रूवल (पहले से अनुमति) लेने की एक नई प्रक्रिया की शुरुआत की, जिसने आयातित खेपों की निकासी पर प्रतिकूल प्रभाव डाला और इस प्रकार इन्वेंट्री स्तर प्रभावित हुई है. अन्य असेंबलर और वेंडर भी पिछले कुछ महीनों से आयातित पुर्जों और एक्सेसरीज की कमी के कारण अपना ऑपरेशन बंद कर रहे हैं. 

Yamaha Pakistan

महंगी हुईं चीनी-जापानी टू-व्हीलर: 

यामहा मोटर पाकिस्तान ने भी आगामी 4 जनवरी 2023 से अपने वाहनों के विस्तृत रेंज की कीमतों को अपडेट करने की घोषणा की है. इससे पाकिस्तानियों को जापानी बाइक्स महंगी लगने लगी हैं. कंपनी ने अपने वाईबी और वाईबीआर सीरीज़ के कुछ मॉडलों की कीमत में 12 से 13 हजार रुपये (पाकिस्तानी मुद्रा) बढ़ोतरी करने की घोषणा की है. 

इस बारे में इंडस्ट्री से संबंधित एसोसिएशन का कहना है कि, पाकिस्तानी रुपये के गिरावट और पुर्जों की कमी का हवाला देते हुए तीन जापानी बाइक असेंबलरों ने इस साल कीमतों में बढ़ोतरी की है. उन्होंने कहा कि चीनी बाइक, जिनकी कीमत अपेक्षाकृत कम है, उनकी बिक्री में लगातार गिरावट के कारण चुनौतीपूर्ण स्थिति का सामना करना पड़ रहा है, जिससे उनमें से कई को या तो अपने प्रोडक्शन को सस्पेंड करना या फिर प्लांट को ही बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा है. 

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शुक्रवार को बलूचिस्तान व्हील्स लिमिटेड (BWHL) के प्रबंधन ने भी बाजार में वाहनों की मांग में कमी के कारण 30 दिसंबर तक प्रोडक्शन को बंद करने की घोषणा की थी.  इसके अलावा, मिलट ट्रैक्टर्स लिमिटेड ने भी देश में ट्रैक्टरों की मांग में गिरावट का हवाला देते हुए शुक्रवार को अपना उत्पादन बंद करने की घोषणा की. स्थानीय ऑटो उद्योग आयात पर अत्यधिक निर्भर है और आर्थिक संकट के बीच गंभीर कठिनाइयों का सामना कर रहा है.
 

 

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