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Renault Duster: 12 साल पहले लॉन्च हुई थी तो बदल दिया था बाजार! फिर वापसी कर रही है ये धांसू SUV

Renault Duster को कंपनी ने तकरीबन 12 साल पहले भारतीय बाजार में पहली बार लॉन्च किया था. इस एसयूवी की सफलता की कहानी बेहद ही दिलचस्प है. किस कदर कंपनी ने तगड़े रिसर्च... ग्राहकों से फीडबैक के बाद इस SUV को ख़ास तौर पर इंडियन मार्केट के लिए डिज़ाइन किया. इस SUV ने लॉन्च होते ही बाजार का रूख बदल दिया.

Renault Duster First launched in 12 year ago in India Renault Duster First launched in 12 year ago in India
अश्विन सत्यदेव
  • नई दिल्ली,
  • 13 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 10:48 AM IST

"अतीत का अध्ययन करें और आप भविष्य को परिभाषित करेंगे" (स्ट्डी द पास्ट एंड यू वुड डिफाइन द फ्यूचर), चीनी दार्शनिक कन्फ्यूशियस का ये कथन फ्रांसीसी कार निर्माता रेनो के इंडियन जर्नी पर काफी सटीक बैठता है. एक लंबा अर्सा हो गया जब असफलताओं से सीख कर फ्रांस की प्रमुख कार निर्माता कंपनी Renault ने कुछ ऐसा पेश किया था जिसने बाजार के समीकरण को तकरीबन बदल कर रख दिया था. 

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12 साल पहले रेनो ने हाल में मिले असफलताओं के सबक और तमाम रिसर्च के बाद इंडियन मार्केट में अपनी नई एसयूवी को 'Renault DUSTER' को उतारा था. इस एसयूवी ने खूब सुर्खियां बटोरी और कंपनी को भारतीय सरजमीं पर पांव जमाने में काफी मदद की. अब एक बार फिर से रेनो डस्टर के साथ वही जादू चलाने की तैयारी में है. कंपनी ने ग्लोबल मार्केट में अपनी नई डस्टर से पर्दा उठाया है, बताया जा रहा है कि कंपनी इसे भारतीय बाजार में फिर से नए अवतार में लॉन्च कर सकती है.

यूं तो Renault का नाता इंडियन मार्केट से तकरीबन दो दशक से ज्यादा समय से है. लेकिन 4 जुलाई 2012 को रेनो ने इंडियन मार्केट में अपनी नई डस्टर को पहली बार लॉन्च किया था. इस एसयूवी को बाजार में उतारने से पहले कंपनी साल 2011 में Fluence सेडान से अपने सफर की शुरुआत रेनॉल्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के तौर पर की थी. इसके बाद Koleos एसयूवी और Pulse हैचबैक को पेश किया गया. लेकिन इन कारों ने कुछ ख़ास सफलता नहीं दी. 

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किया गया तगड़ा रिसर्च: 

लेकिन Duster के भारत आने से पहले पर्दे के पीछे काफी कुछ हुआ था. बताया जाता है कि, अपने पूर्व के मॉडलों की असफलता के बाद कंपनी भारतीय ग्राहकों के दरवाजे तक पहुंची, देश के पांच शहरों में एक सर्वे किया गया और यह जानने की कोशिश की गई कि, आखिर भारतीय ग्राहक क्या चहता है? जरूरत, बज़ट, मेंटनेंस, लुक और डिज़ाइन के मामले में एक कार को लेकर भारतीय ग्राहक क्या सोचता है. 

तमाम शोध और ग्राहकों से मिलने वाले फीडबैक को नोट किया गया. इसके बाद कंपनी ने ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध अपने DUSTER में भारतीय ग्राहकों के अनुसार तकरीबन 41 छोटे-बड़े मॉडिफिकेशन किए, ताकि ये SUV भारतीय ग्राहकों के इच्छा के अनुसार जरूरतों को पूरा कर सके. उस दौर में एक कार के लिए इस तरह की रिसर्च करना कोई आम बात नहीं थी, लेकिन ये रिसर्च भी जिस वाहन के लिए किया जा रहा था वो भी कोई आम SUV नहीं थी. 

क्या चाहते थें भारतीय ग्राहक: 

रेनो द्वारा कराए गए इन रिसर्च से पता चला कि, भारतीय ग्राहक कार के बाहरी हिस्से पर क्रोम ट्रीटमेंट के शौकीन थें और वे बॉडी-कलर्ड बंपर और डुअल-टोन इंटीरियर को प्राथमिकता देते थें. इसके अलावा भारतीयों ने रियर AC वेंट, पावर आउटलेट, रीडिंग लाइट और आर्मरेस्ट के साथ आरामदायक और झुकी हुई पिछली सीटें पसंद कीं. हालांकि यूरोपियन डस्टर में ऐसी सुविधाएं नहीं थी, इसलिए कंपनी ने उसमें जरूरी बदलाव किएं. 

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माइलेज इंप्रूवमेंट: 

इंडियन बायर्स के बीच हमेशा से माइलेज एक बड़ा सवाल रहा है, उस वक्त भी कंपनी ने Duster के इंजन को कुछ इस तरह से ट्यून किया कि, अच्छे परफॉर्मेंस के साथ SUV तकरीबन 19 से 20 किमी प्रतिलीटर तक का माइलेज दे. इंजन की रीट्यूनिंग विशेष रूप से पेरिस में की गई थी, और इंजन को सीधे फाइन-ट्यून कर भारत भेजा गया था.

इसके बाद साल 2011 में कंपनी ने नई दिल्ली में एक कस्टमर क्लिनिंग का आयोजन किया, जिसमें इंडियन स्पेक्स Renault Duster को पहली बार बतौर प्रोटोटाइप पेश किया गया. इस कैंपेन में मिलने वाले पॉजिटिव फीडबैक और जरूरी बदलाव के बाद डस्टर को फाइनली लॉन्च करने की योजना बनाई गई.

जब पहली बार भारत आई डस्टर: 

लंबे समय का रिसर्च, कई बदलाव, फीडबैक की लंबी फेहिरस्त के बाद आखिरकार रेनो ने जनवरी 2012 में डस्टर को भारतीय ग्राहकों के सामने पेश किया. इसके बाद जुलाई 2012 में कंपनी ने इसे फुल फ्लैज्ड इंडियन मार्केट में लॉन्च किया. अब बारी थी डस्टर की, जो कंपनी के अथक प्रयास और मेहनत का रिपोर्टकार्ड पेश करने जा रही थी.

बाजार में आते ही Renault Duster ने धमाल मचा दिया, इस एसयूवी को तकरीबन 29 अवार्ड अपने नाम किए, जिसमें 2012 का इंडियन कार ऑफ द ईयर (ICOTY) भी शामिल था. 

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​​​​​​डस्टर की सफलता इतनी जबरदस्त थी कि लॉन्च के एक साल के भीतर ही डस्टर ने 23% बाजार हिस्सेदारी हासिल कर ली. डस्टर रेनॉल्ट के कुल प्रोडक्शन का 86%, उसकी बिक्री का 81% और उसके निर्यात का 100% बन गया. बाजार में डस्टर की डिमांड इतनी ज्यादा थी कि, कंपनी को लॉन्च के एक साल के भीतर ही इसका उत्पादन तीन गुना करना पड़ा. हालांकि समय के साथ डस्टर के चलते प्रतिद्वंदी के तौर पर कई नए मॉडल आएं और साल 2022 में कंपनी ने आखिरकार इसे डिस्कंटीन्यू कर दिया.

ग्लोबल मार्केट के लिए तैयार हुई नई Renault Duster

हो रही है Duster की धमाकेदार वापसी: 

लेकिन एक बार फिर से Renualt Duster की वापसी की तैयारी हो रही है, और इस बार कंपनी ने इसके लुक और डिज़ाइन को पहले से और भी कहीं ज्यादा बेहतर बनाया है. हाल ही में इसकी कुछ ऑफिशियल तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर तक काफी कुछ बदल गया है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अगले साल तक इंडियन मार्केट में डस्टर एक नए अवतार में फर्राटा भरती नज़र आएगी. मौजूदा समय में रेनो इंडिया के पोर्टफोलियो में क्विड, किगर और ट्राइबर सहित कुल 3 मॉडल शामिल हैं. 
 

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