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टाटा मोटर्स देश की अग्रणी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी के तौर पर उभर रही है. घरेलू बाजार में सबसे तगड़ा इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो टाटा मोटर्स का ही है, लेकिन हाल के दिनों में कंपनी की बेस्ट सेलिंग EV टाटा नेक्सॉन को लेकर कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं, जिन्होनें टाटा की इलेक्ट्रिक कारों की गुणवत्ता पर सवाल खड़ा किया है. ताजा मामला अहमदाबाद का है, जहां के एक यूजर ने Nexon EV को अपने अनुभव को सोशल नेटवर्किंग साइट 'X' (पूर्व में ट्विटर) पर शेयर किया है. यूजर का दावा है कि, नेक्सॉन ईवी की डिलीवरी के महज 10-12 घंटे के बाद ही कार बंद हो गई.
क्या है पूरा मामला:
सोशल मीडिया पर साझा की गई जानकारी के मुताबिक यूजर जितेंद्र एच. चोपड़ा जो कि अहमदाबाद के रहने वाले हैं और हाल ही में उन्हें नई Tata Nexon EV की डिलीवरी मिली है. जितेंद्र ने अपने पोस्ट में लिखा है कि, "हमने 14 जुलाई 2023 को दोपहर लगभग 1.30 बजे अहमदाबाद के टाटा डीलर प्रोग्रेसिव कार्स से टाटा नेक्सॉन ईवी की डिलीवरी ली... डिलीवरी के लगभग दस घंटे के बाद और लगभग 15-20 किलोमीटर की ड्राइव के बाद रात में रात लगभग 11 बजे नई गाड़ी अचानक खराब हो गई, जिसके बाद गाड़ी को खींचकर कार डीलर के वर्कशॉप ले जाया गया."
यूजर ने आगे लिखा है कि, "डीलर ने हमें सुबह सूचित किया था कि वाहन प्राप्त हो गया है और हम खराबी की जांच कर रहे हैं...2-3 घंटों के बाद उन्होंने हमें बताया कि उन्होंने 'PSA' नामक मुख्य पार्ट को बदल दिया है... ऐसा वाहन जो सड़क पर आने के महज 10 घंटे बाद ही खराब हो जाए - इसलिए मैंने इस वाहन की डिलीवरी लेने से इनकार कर दिया और मैं उनसे नए वाहन या राशि वापस करने का अनुरोध करता हूं, क्योंकि मानसिक रूप से मैं इस वाहन को चलाने के लिए तैयार नहीं हूं." यूजर ने आगे लिखा है कि, "डीलर और टाटा मोटर्स के अधिकारी ने मुझसे दो बार मुलाकात की, उन्होंने मुझे इस वाहन की डिलीवरी लेने के लिए कुछ अतिरिक्त लाभ और सुविधाएं देने की कोशिश की, लेकिन मैंने पूरी तरह से इनकार कर दिया."
हालांकि इस मामले के सोशल मीडिया पर आने के तत्काल बाद, टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल द्वारा ग्राहक से संपर्क किया गया और उनके मामले के बारे में पर्सनल मैसेज के माध्यम से जानकारी साझा करने के लिए कहा. फिलहाल, अभी इस मामले में टाटा मोटर्स की तरफ से कोई बयान जारी नहीं किया गया है और इस बारे में भी कोई जानकारी नहीं मिली है कि, आखिर 'PSA' कौन सा पार्ट होता है.
एक और यूजर ने की थी कार वापस करने की मांग:
ऐसा नहीं है कि, Tata Nexon EV के ब्रेक डाउन होने या तकनीकी खराबी आने का ये पहला मामला है. इससे पहले मुंबई की रहने वाली कार्मेलिटा फर्नांडीस (Carmelita Fernandes) जो कि एक निजी कंपनी में कार्यरत हैं उनके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था. उन्होनें पिछले साल दिसंबर महीने में Nexon EV Prime की बुकिंग की थी. इस साल की शुरुआत में यानी कि जनवरी महीने में उन्हें कार की डिलीवरी मिली. शुरुआत में सबकुछ अच्छा चल रहा था, लेकिन बीते दिनों अचानक से उनकी कार की बैटरी तेजी से ड्रेन हुई और कार बंद पड़ गई.
Tata Nexon EV- Pic: Twitter/jhchopra
|इस मामले में आज तक ने कार्मेलिटा से जक बात की तो उन्होनें बताया कि, "हाल ही में वो अपने बुजुर्ग मां के साथ मुंबई से पुणे जा रही थीं, जो कि तकरीबन 150 से 155 किलोमीटर की यात्रा थी. जब वो कार लेकर निकली तो थोड़ी दूरी चलने के बाद ही उनके कार की बैटरी खत्म (Battery Drain) होने लगी. उन्होनें कई जगहों पर बैटरी चार्ज करने की कोशिश की लेकिन इसमें कोई सफलता नहीं मिली, जिसके बाद वो परेशान हो गईं. इस मामले को कार्मेलिटा ने सोशल मीडिया पर भी उठाया और उन्होनें टाटा मोटर्स कार्स को टैग करते हुए कहा कि, "कृपया मेरी कार वापस ले लें."
कैसी है Tata Nexon EV:
Tata Nexon EV घरेलू बाजार में दो अलग-अलग बैटरी पैक के साथ आती है. एक है Prime जिसकी कीमत 14.49 लाख रुपये से शुरू होकर 17.19 लाख रुपये तक जाती है. इस वेरिएंट में 30.2kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया गया है और कंपनी का दावा है कि ये कार सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है.
वहीं दूसरा वेरिएंट है Max जिसकी कीमत 16.49 लाख रुपये से लेकर 19.54 लाख रुपये तक जाती है. इसमें 40.5 kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है जो कि, 453 किलोमीटर के ड्राइविंग रेंज के साथ आती है. यहां पर सभी कीमतें एक्स-शोरूम के अनुसार हैं. बता दें कि, कंपनी इस कार पर 1.6 लाख किलोमीटर या 8 साल की वारंटी देती है.