
साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी हुंडई ने पिछले महीने इंडियन मार्केट में अपनी सबसे सस्ती एसयूवी Hyundai Exter को महज 6 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया था. ख़ास बात ये रही कि, अन्य वाहन निर्माताओं से अलग हटकर कंपनी ने एक साथ ही इसके पेट्रोल और CNG दोनों वेरिएंट्स को पेश किया. बीते कल टाटा मोटर्स ने भी अपनी नई Punch CNG को लॉन्च कर दिया है. अब ऐसे में इन दोनों एसयूवी के बीच तगड़ी जंग देखने को मिल रही है. किसी मामले में Exter आगे है तो कहीं Tata की Punch भारी पड़ रही है. इस आर्टिकल में हम आज इसी बारे में बात करेंगे:
सबसे पहले हम शुरू करते हैं Hyundai Exter CNG से, हम यहां उन फीचर्स के बारे में बताएंगे जो इस एसयूवी को Tata Punch के मुकाबले और भी बेहतर बनाते हैं.
6 एयरबैग:
हुंडई ने अपनी नई Exter को कई जबरदस्त फीचर्स से लैस किया है, कंपनी का कहना है कि इसमें कुल 40 सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं, जिसमें से 26 सेफ्टी फीचर्स को बतौर स्टैंडर्ड दिया जा रहा है. सेफ्टी फीचर्स की इस लिस्ट में 6 एयरबैग भी शामिल है, जो कि इसे Punch के मुकाबले और भी बेहतर बनाता है. पंच सीएनजी में केवल दो एयरबैग का विकल्प मिलता है.
4 सिलिंडर इंजन:
पावर आउटपुट के दिगर अगर परफॉर्मेंस की बात करें तो हुंडई एक्सटर सीएनजी और टाटा पंच iCNG दोनों बेहतर प्रदर्शन प्रदान करते हैं. लेकिन Exter CNG में 4-सिलेंडर इंजन आपके ड्राइविंग एक्सपीरिएंस को नेक्स्ट लेवल पर लेकर जाता है. बेहतर स्मूथनेस और रिफाइनमेंट के साथ, एक्सटर iCNG से आप अच्छी परफॉर्मेंस की उम्मीद कर सकते हैं. जबकि Punch iCNG 3-सिलेंडर इंजन के साथ आता है.
नोट: यहां पर पेट्रोल मॉडल का बूट स्पेस दिया गया है.
कार में कूलिंग:
हुंडई का कहना है कि, उन्होनें ने एक्स्टर में उन सभी बुनियादी सुविधाओं को शामिल किया है जो कि एक कार प्रेमी चाहता है. इस किफायती एसयूवी में रियर AC वेंट्स भी मिलते हैं. यानी कि, कार के पिछली सीट पर बैठे यात्रियों को भी बेहतर कूलिंग मिलेगी. वहीं टाटा पंच में यह फीचर नहीं दिया गया है, यहां तक कि टॉप वेरिएंट में भी यह फीचर नहीं मिलता है. तो इस मामले में Exter आगे होती नज़र आ रही है.
टायर प्रेशर पर नज़र:
बेहतर ड्राइविंग के लिए कार के टायरों में सटीक प्रेशर का रहना बहुत जरूरी होता है. यह न केवल परफॉर्मेंस को अच्छा करता है बल्कि, माइलेज को भी बेहतर करता है. Hyundai Exter CNG में बतौर स्टैंडर्ड टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) दिया गया है, जो कि सभी पहियों में हवा के दबाव की निगरानी करता है और आपको संकेत देता है. वहीं Tata Punch CNG में आपको यह फीचर नहीं मिलता है. हालांकि पेट्रोल क्रिएटिव ट्रिम में यहा फीचर दिया गया है.
Tata Punch इस मामले में पड़ती है भारी:
कम कीमत:
टाटा मोटर्स ने अपनी Punch CNG को 7.10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में पेश किया है और ये SUV कुल पांच वेरिएंट्स में आती है. दिलचस्प बात ये है कि, ये कीमत इस एसयूवी के सबसे नजदीकी प्रतिद्वंदी Hyundai Exter के सीएनजी वेरिएंट से काफी कम है. Exter CNG की शुरुआती कीमत 8.24 लाख रुपये है. टाटा पंच मेंकई ऐसे फीचर्स हैं जो इसे Exter के मुकाबले थोड़ा बेहतर बनाते हैं.
जबरदस्त सेफ्टी:
Tata Punch देश की सबसे सुरक्षित एसयूवी कारों में से एक है, ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इसे 5-स्टार रेटिंग मिली है. हालांकि इसके सीएनजी वेरिएंट की कोई अलग से क्रैश टेस्टिंग नहीं की गई है. लेकिन चूकिं इसके एक्सटीरियर और बॉडी फ्रेम इत्यादि में कोई बदलाव नहीं किया गया है, तो ऐसी उम्मीद है कि इसके सीएनजी वेरिएंट में भी वही सुरक्षा मिलेगी. टाटा पंच के मुकाबले हुंडई एक्स्टर में कई एडवांस सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं, लेकिन अभी उसकी क्रैश टेस्टिंग नहीं की गई है.
पावरफुल इंजन:
पंच सीएनजी में कंपनी ने उसी 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि पेट्रोल वेरिएंट में मिलता है. यह इंजन पेट्रोल के साथ 86hp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, और CNG मोड में 73.4hp की पावर और 103Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है, और इसे केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया गया है. यानी कि, CNG के ग्राहकों को ऑटोमेटिक का लाभ नहीं मिलेगा.
दूसरी ओर Hyundai Exter को कंपनी ने कुल 3 अलग-अलग पावरट्रेन विकल्पों के साथ पेश किया है, जिसमें 1.2 लीटर कप्पा पेट्रोल इंजन (ई20 फ्यूल रेडी) 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन (5एमटी) और स्मार्ट ऑटो एएमटी (ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन) गियरबॉक्स दिया गया है. CNG मोड में यह इंजन 69PS की पावर और 95Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस मामले में Tata Punch बाजी मारती नज़र आ रही है.
सुविधाजनक एंट्री/एग्जिट:
Tata Punch को लेकर कंपनी का दावा है कि, इसके दरवाजे 90-डिग्री तक खुलने में सक्षम है. जो कि आपको कार के भीतर आसानी से प्रवेश करने और निकलने के लिए बेहतर स्पेस प्रदान करते हैं. चूकिं ये एक छोटी एसयूवी है इस मामले में आपको ईजी एक्सेस मिलना बहुत ही जरूरी है. एक्सटर के दरवाजे भी पर्याप्त रूप से खुलते हैं लेकिन वे बिल्कुल 90 डिग्री तक नहीं मुड़ते हैं.
डुअल सिलिंडर तकनीक:
Tata Punch CNG की खास बात ये है कि, सीएनजी कार होने के बावजूद इसमें आपको बूट-स्पेस (डिग्गी) से कोई समझौता नहीं करना होगा. इसमें सीएनजी सिलिंडर को बूट के नीचे स्थापित किया गया है और ऊपर से एक मजबूत ट्रे दी गई है, जो इसके बूट को ऊपर-नीचे दो हिस्सों में बांटता है. टाटा मोटर्स का दावा है कि ये देश की पहली सीएनजी SUV है जो कि डुअल सिलिंडर टेक्नोलॉजी के साथ आती हैं. यानी कि एक कार में दो सिलिंडर दिए गए हैं. इसमें 30-30 लीटर की धारिता का कुल 60 लीटर का सीएनजी टैंक मिलता है.
पेट्रोल स्टार्टिंग:
Tata Punch में कंपनी ने ख़ास तकनीक का इस्तेमाल किया है, जो कि टाटा मोटर्स की अन्य सीएनजी कारों में भी दिया गया है. इसमें डायरेक्ट सीएनजी स्टार्ट की सुविधा मिलती है. यानी कि कार को आप सीधे CNG फ्यूल मोड में भी स्टार्ट कर सकते हैं. ये टेक्नोलॉजी आपको न तो मारुति सुजुकी देती है और न ही ये हुंडई की सीएनजी कारों में उपलब्ध है. इस मामले में भी Punch आगे नज़र आती है.
बोनस इंफॉर्मेशन:
सबसे आखिरी में दोनों एसयूवी के माइलेज की बात करें तो Tata Punch CNG को लेकर कंपनी का दावा है कि, ये एसयूवी 26.99 किमी/किग्रा तक का माइलेज देती है. दूसरी ओर Hyundai Exter CNG 27 किमी/किग्रा तक का माइलेज देती है. इसके अलावा दोनों एसयूवी के साइज में भी थोड़ा बदलाव है, लंबाई और चौड़ाई में Punch आगे है, लेकिन Exter का व्हीलबेस 5 मिमी ज्यादा है, जो कि कार के भी बेहतर केबिन स्पेस प्रदान करता है. हालांकि ये आंकडों का यह अंतर बहुत ही मामूली है जो कि डेली लाइफ में प्रायोगि तौर पर उतना प्रभाव नहीं डालते हैं.