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जब 6.82 लाख में लॉन्च हुई थी Toyota Innova! इस तरह बनी भारत की बेहद पसंदीदा कार

Toyota Innova को पिछले 17 सालों में कई बड़े अपडेट मिल चुके हैं. जब पहली बार इस कार को इंडियन मार्केट में लॉन्च किया गया था, तब से इसकी कीमत तकरीबन तीन गुना बढ़ चुकी है. समय के साथ ये एमपीवी अपने सेग्मेंट की लीडर तो बनी ही साथ इसे बेहतर फैमिली कार के तौर पर भी पहचान मिली.

Toyota Innova Toyota Innova
अश्विन सत्यदेव
  • नई दिल्ली,
  • 29 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 2:10 PM IST

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने बीते कल घरेलू बाजार में अपनी नई एमपीवी Innova Hycross की कीमत का खुलासा कर दिया है. आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस कार की शुरुआती कीमत 18.30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है. बीते 17 सालों में इस एमपीवी के कई रूप देखने को मिले, साल 2005 में महज 6.82 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ भारतीय बाजार में उतरने वाली इनोवा को कई बड़े अपडेट मिले कभी इसने क्रिस्टा बनकर दिल जीता था, तो अब हाईक्रॉस बनकर लोगों के बीच आ चुकी है. तो आइये एक नज़र डालते हैं सेग्मेंट की इस लीडर के इतिहास पर- 

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जापानी वाहन निर्माता टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन और भारतीय कंपनी किर्लोस्कर ने तकरीबन 25 साल पहले साल 1997 में हाथ मिलाया था और बतौर ज्वाइंट वेंचर टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) ने साल 2000 में अपने पहले मॉडल Qualis को पेश किया. मल्टी यूटिलिटी व्हीकल सेग्मेंट में उतरने के महज दो साल के भीतर ही कंपनी ने सेग्मेंट के 20 प्रतिशत बाजार पर कब्जा कर लिया था. Qualis की सफलता ने कंपनी को प्रेरित किया है फिर टोयोटा ने यहां के बाजार में अपनी Innova को पेश करने का फैसला किया. 

जब लॉन्च हुई पहली Toyota Innova: 

24 फरवरी 2005 को टोयोटा ने इनोवा के फर्स्ट जेनरेशन मॉडल को भारतीय बाजार में पेश किया. इस कार को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ पेश किया गया था. इसमें 2.5 लीटर की क्षमता का कॉमन-रेल डीजल इंजन दिया गया था, जो कि 102PS की पावर और 200Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं पेट्रोल वर्जन में कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता का VVT-i पेट्रोल इंजन दिया था, जो कि 136PS की पावर और 182Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. 

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एड्जेस्टेबल स्टीयरिंग व्हील, तीनों पंक्तियों के लिए एयर कंडिशन (AC), डुअल फ्रंट एसआरएस एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे कई एडवांस फीचर्स से लैस इस एमपीवी को उस वक्त काफी सराहा गया. जिसका नतीजा रहा कि, कंपनी ने साल 2009 में एक बार फिर से इस कार को अपडेट किया और इस बार इसमें कई अन्य अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया गया और देखते ही देखते ही ये एमपीवी और भी ज्यादा लग्ज़री हो गई. 

बनी सेग्मेंट की लीडर: 

साल 2009 में मिले इस अपडेट के दौरान Innova में स्टीयरिंग व्हील कंट्रोल, प्लश फैब्रिक सीट्स, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इल्यूमिनेशन कंट्रोल, मल्टी इंफॉरमेशन डिस्प्ले जैसी सुविधाओं को शामिल किया गया. साल 2005 और 2009 के बीच कंपनी ने इनोवा के कुल 1.62 लाख यूनिट्स की बिक्री की थी, जिसने इस एमपीवी को सेग्मेंट का लीडर बना दिया. इतना ही नहीं, इस दौरान इस कार को जेडी पावर सर्वे में लगातार चार सालों तक पहली पोजिशन मिली, जिसने इसकी लोकप्रियता को और भी बढ़ावा दिया. 

Toyota Innova CNG: 

टोयोटा इनोवा देश की पहली मल्टी यूटिलिटी व्हीकल थी जिसे कंपनी फिटेड सीएनजी के साथ लॉन्च किया, कंपनी ने इसके सीएनजी वर्जन को साल फरवरी 2009 में पेश किया था. 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन पर बेस्ड इनोवा सीएनजी में कंपनी ने 12 किलोग्राम की क्षमता का सीएनजी सिलिंडर दिया था, उस वक्त इस कार की रनिंग कॉस्ट तकरीबन 1.6 रुपये प्रति किलोमीटर थी. इसमें मैनुअल सेलेक्टर स्विच दिया गया था, जिससे चालक एक बटन दबाकर पेट्रोल से सीएनजी मोड में स्विच कर सकता था. इस सीएजनी कार के लिए टोयोटा ने प्रमुख CNG किट आपूर्तिकर्ता मेसर्स मिंडा ऑटो गैस लिमिटेड के साथ करार किया था. 

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Toyota Innova 2012


साल 2012 में कंपनी ने एक बार फिर से टोयोटा इनोवा को अपडेट करते हुए इसके फेसलिफ्ट मॉडल को बाजार में उतारा, इस दौरान नया फ्रंट ग्रिल, रैप-राउंड हेडलैंप, फॉग लैंप, नए डिज़ाइन का अलॉय व्हील और बंपर जैसे कॉस्मेटिक बदलाव देखने को मिले थें. इसके अलावा इंटीरियर में कंपनी ने ट्चस्क्रीन डिस्प्ले, USB, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, स्टीयरिंग व्हील पर ऑडियो कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए थें. इसके बाद इस कार के फर्स्ट जेनरेशन मॉडल को 2013 और 2015 में भी एक बार फिर से अपडेट मिली और इसके फेसलिफ्ट मॉडल को पेश किया गया. 

समय के साथ बाजार में कुछ नए मॉडलों ने टोयोना इनोवा को कम्पटीशन देने की कोशिश की, इस दौरान अर्टिगा, इवालिया, एंजॉय, लॉजी और होंडा की मोबिलियो जैसी कारों ने बाजार में एंट्री की, लेकिन टोयोटा इनोवा के लगातार अपडेट होते रहने के चलते इसकी बिक्री पर कोई ख़ास प्रभाव नहीं पड़ा और अर्टिगा को छोड़कर ज्यादा प्रतिद्वंदियों को मैदान छोड़ना पड़ा. 

Toyota Innova Crysta

Innova Crysta ने मारी एंट्री: 

साल 2016 में टोयोटा ने क्रिस्टा के तौर पर इनोवा के सेकेंड जेनरेशन को बाजार में उतारा, बिल्कुल नए लुक और एडवांस फीचर्स से लैस इस कार की कीमत उस वक्त 13.84 लाख रुपये से लेकर 20.78 लाख रुपये के बीच तय की गई थी. पिछले मॉडल के प्लेटफॉर्म पर ही तैयार नई क्रिस्टा में एडवांस तकनीक का इस्तेमाल किया गया था. हालांकि ये पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा लंबी और चौड़ी थी, जिसके चलते केबिन के भीतर ज्यादा स्पेस मिलता था. 

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कंपनी ने इसमें 2.4 लीटर और 2.8 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन विकल्प दिया, जो कि क्रमश: 150hp और 174hp की पावर जेनरेट करता है. नई क्रिस्टा पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा बड़ी और पावरफुल थी. इसमें कंपनी ने स्टार्ट/स्टॉप बटन, 7 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 7 इंच का ऑडियो सिस्टम, वूड ट्रिम स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमेटिक एलईडी हेडलैंप और 17 इंच के अलॉय व्हील जैसे फीचर्स दिए. 

Toyota Innova Hycross

Toyota Innova Hycross: 

अब कंपनी ने Innova Hycross की कीमतों का खुलासा कर दिया है. नई इनोवा हाईक्रॉस एमपीवी की कीमत 18,30,000 रुपये से लेकर 28,97,000 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है. नई इनोवा हाईक्रॉस में एडवांस फीचर्स और तकनीक के साथ ही कई बड़े बदलाव के साथ आती है, जो कि इसे मौजूदा इनोवा क्रिस्टा से बिल्कुल अलग बनाते हैं. ये टोयोटा के मॉड्युलर TNGA-C प्लेटफॉर्म पर तैयार एमपीवी है और सबसे दिलचस्प बात ये है कि लैडर फ्रेम बॉडी पर बेस्ड इस एमपीवी में फ्रंट व्हील ड्राइव (FWD) सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है. ये कार 7-सीट और 8-सीट विकल्पों के साथ उपलब्ध है. 

बदलते समय के साथ Toyota Innova ने बाजार में अपकी पकड़ बरकरार रखी है, हालांकि फर्स्ट जेनरेशन मॉडल के 6.82 लाख रुपये के मुकाबले पिछले 17 सालों में इसकी कीमत तकरीबन तीन गुना हो गई है, लेकिन इस एमपीवी का क्रेज जरा सा भी कम नहीं हुआ है. ट्रांसपोर्ट सेक्टर में भी इस एमपीवी ने शानदार प्रदर्शन किया है और इसे एक बेहतर फैमिली कार के तौर पर भी जाना जाता है.
 

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