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चलाते हैं मैनुअल गियर वाली कार? भूल कर भी न करें ये 5 गलतियां! होगा भारी नुकसान

गाड़ी चालक मैनुअल कार चलाते समय बड़ी गलतियां करते हैं, जो न केवल ड्राइविंग एक्सपीरएंस को खराब करता है बल्कि इंजन पर भी इसका बहुत बुरा असर पड़ता है. हम यहां आपको उन 5 गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जो मैनुअल कार चालक को भूल कर भी नहीं करनी चाहिए.

Mistakes while Driving a Manual Transmission Car Mistakes while Driving a Manual Transmission Car
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 23 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 2:18 PM IST

गाड़ियां अब हाईटेक हो गई हैं और एडवांस फीचर्स के साथ लॉन्च हो रही है. शहरी क्षेत्र, ख़ासकर महानगरों में ऑटोमेटिक्स गियरबॉक्स वाली कारों की लोकप्रियता में भी इजाफा हुआ है. हालांकि, अब भी भारत में ज्यादातर चालक मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कार को ड्राइव करना पसंद करते हैं. किफायती होने के चलते मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आने वाली गाड़ियों की बिक्री भी खूब होती है. लेकिन आपको यह जानना जरूरी है कि, जितनी मैनुअल कार 'आम' है, उतनी ही इसकी ड्राइविंग 'ख़ास' है. कई बार लोग मैनुअल कार चलाते समय बड़ी गलतियां करते हैं, जो न केवल ड्राइविंग एक्सपीरएंस को खराब करता है बल्कि इंजन पर भी इसका बहुत बुरा असर पड़ता है. हम यहां आपको उन 5 गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जो मैनुअल कार चालक को भूल कर भी नहीं करनी चाहिए.

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स्टीयरिंग व्हील पर हाथ की पोजीशन

कई गाड़ी चालकों की आदत होती है कि वे एक ही हाथ से स्टीयरिंग व्हील को हैंडल करते हैं. वहीं, अपना दूसरा हाथ गियर लीवर पर रखते हैं. गाड़ी चालक के इस आदत से गियर बॉक्स को भारी नुकसान हो सकता है. हल्के से प्रेशर से भी गियर बॉक्स को नुकसान होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. इसके अलावा एक्सपर्ट के मुताबिक स्टीयरिंग व्हील को सीधे हाथों से यानी 3 टू 9 पोजीशन में पकड़ना चाहिए, आपके हाथों के बीच का एंगल 180 डिग्री होना चाहिए.

क्लच पर पैर रखने से बचें

कई बार वाहन चालक अपने बाएं पैर को हमेशा क्लच पर रखते हैं. लंबे समय तक क्लच पर पैर रखने से क्लच प्लेट पर दबाव पड़ता है. इससे क्लच प्लेट को ही नुकसान पहुंचता है. ऐसे में आपको जल्दी ही क्लच प्लेट को बदलने की जरूरत पड़ सकती है.

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हैंडब्रेक का सही इस्तेमाल:

पहाड़ी इलाकों में ऐसा अक्सर देखा जाता है कि जब गाड़ी एक ढलान पर होती है, तो चालक क्लच पेडल को 'बाइटिंग पॉइंट' पर आधा दबा कर रखते हैं. गाड़ी को कंट्रोल में रखने के लिए थ्रॉटल का उपयोग करते हैं. यह स्थिति आपके क्लच को भारी नुकसान पहुंचाएगी.  यहां चालक हैंडब्रेक का जरूर इस्तेमाल करें.

गाड़ी को ढलान पर न्यूट्रल में शिफ्ट ना करें:

ढलान पर गाड़ी चलाते वक्त ज्यादातर ड्राइवर अपनी गाड़ी न्यूट्रल में शिफ्ट कर देते हैं. उनका मानना है कि इससे ईंधन की बचत होगी. ऐसा करना बिल्कुल गलत है. गाड़ी के इंजन पर बुरा असर पड़ता है, साथ ही आपके ब्रेक्स ओवरहीट होने लगते हैं, ये किसी बड़े हादसे को न्योता दे सकते हैं. गाड़ी को निचले गियर में रखने पर ढलान पर भी गाड़ी पर आपका कंट्रोल बेहतर रहेगा.

RPM पर रखें नजर

मैनुअल ट्रांसमिशन गाड़ी के इंजन और पॉवर बैंड पर पूरा नियंत्रण देते हैं. गाड़ी की परफॉर्मेंस पर नजर रखने के लिए  ड्राइवर को आरपीएम मीटर या टैकोमीटर पर नजर रखनी चाहिए. जब कार स्पीड में चलाई जा रही हो तो हाई आरपीएम ( RPM) पर शिफ्ट करना अच्छा होता है. हालांकि आप अगर गाड़ी की क्षमता से ज्यादा स्पीड में ड्राइव कर रहे हैं तो उसके इंजन के उड़ने की संभावनाएं अधिक होती है. ऐसे में ध्यान रखें की गाड़ी पर आप कितना दबाव डाल रहे हैं.

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