
Volkswagen Golf GTI and Tiguan R-Line: जर्मनी की प्रमुख कार निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन भारत में अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को एक बड़ा विस्तार देने की तैयारी में है. कंपनी ने इंडियन मार्केट के लिए अपनी दो नई कारों को पेश करने का ऐलान किया है. ख़ास बात ये है कि इन दोनों कारों का इंतज़ार लंबे वक्त से हो रहा था. फॉक्सवैगन ने अपनी नई प्रीमियम हैचबैक गोल्फ जीटीआई और टिगुआन आर-लाइन को लॉन्च करने की घोषणा की है. तो आइये देखें इन दोनों कारों में क्या है ख़ास-
फॉक्सवैगन का कहना है कि, दोनों वाहन इस साल की दूसरी तिमाही की शुरुआत में लॉन्च किए जाएंगे और मई तक शोरूम में उपलब्ध हो जाएंगे. गोल्फ़ जीटीआई को यहां एमके 8.5 अवतार में लाया जाएगा, जबकि नेक्स्ट जेनरेशन टिगुआन रेंज-टॉपिंग आर-लाइन वेरिएंट में उपलब्ध होगी. इंडिया के ब्रांड निदेशक आशीष गुप्ता ने कहा कि, "हम अपने ग्लोबल मॉडलों टिगुआन आर-लाइन और गोल्फ जीटीआई लाने के लिए उत्साहित हैं."
बता दें कि, दोनों कारों को भारत में पूरी तरह से निर्मित यानी कम्पलीट बिल्ट यूनिट (CBU) रूट से भारत लाया जाएगा. यानी ये कारें भारतीय बाजार में फॉक्सवैगन की दूसरी कारों की तुलना में ज्यादा महंगी होंगी. आशीष गुप्ता का कहना है कि, "इन मॉडलों को पेश करने के पीछे का उद्देश्य वॉल्यूम पर बहुत अधिक ध्यान दिए बिना फॉक्सवैगन की ब्रांड छवि को बेहतर करना है."
Volkswagen Tiguan R-Line:
अपडेटेड MQB ‘ईवो’ प्लैटफ़ॉर्म पर बेस्ड, नई टिगुआन साइज में काफी हद तक पिछले मॉडल जैसी ही है. हालांकि इसकी लंबाई तकरीबन 30 मिमी और उंचाई को 4 मिमी तक बढ़ाया गया है. इसके अलावा इसमें 2,680 मिमी का ही व्हीलबेस मिलता है. टिगुआन के फ्रंट में अब ‘आईक्यू लाइट एचडी’ मैट्रिक्स हेडलाइट्स दिए गए हैं, जिन्हें बड़ी टॉरेग एसयूवी में इस्तेमाल के लिए डेवलप किया गया था. ये हेडलाइट रोशनी के लिए 38,400 मल्टी-पिक्सल एलईडी का इस्तेमाल करता है. कंपनी का कहना है कि नई टिगुआन ज़्यादा एयरोडायनामिक भी है.
नई Tiguan के केबिन की बात करें तो इसमें नए डिज़ाइन का डिजिटल कॉकपिट दिया गया है. जिसमें 10.25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट्स डिस्प्ले को 15.1-इंच फ्रीस्टैंडिंग सेंट्रल टचस्क्रीन के साथ जोड़ा गया है. नई टिगुआन में एडॉप्टिव सस्पेंशन सिस्टम के लिए डायनामिक चेसिस कंट्रोल प्रो का भी ऑप्शन देता है. यह ट्विन-वाल्व वेरिएबल डैम्पर्स को व्हीकल डायनेमिक्स मैनेजर (VDM) सिस्टम के साथ जोड़ता है. VDM, जो इलेक्ट्रॉनिक डिफरेंशियल लॉक और डैम्पर्स के लेटरल डायनामिक्स को कंट्रोल करता है.
Volkswagen Golf GTI:
Golf GTI इंडियन बायर्स के लिए बेहद ही ख़ास होगी. क्योंकि इस कार को भारतीय बाजार में पहली बार पेश किया जाएगा. ये एक प्रीमियम हैचबैक कार है जो एडवांस फीचर्स और तकनीक से लैस है. इसमें 2.0-लीटर की क्षमता का चार-सिलिंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया जाएगा. जो 216 बीएचपी की पावर और 370 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है.
यह कार महज 5.9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है और इसकी टॉप स्पीड 250 किमी प्रति घंटा है. इसके इंजन को 7-स्पीड DSG डुअल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है. खैर ये भारत में उपलब्ध सबसे महंगी हैचबैक कार हो सकती है. जानकारों का मानना है कि इस हैचबैक कार को तकरीबन 40 लाख रुपये की कीमत में लॉन्च किया जा सकता है.