यह मर्सिडीज-बेंज विजन वन-इलेवन है, जो लीजेंडरी मर्क C111 कॉन्सेप्ट कार का आधुनिक वर्जन है, जिसे जर्मन कार निर्माता ने विजन वन-इलेवन (Vision One-Eleven) के नाम से पेश किया है.
इस कॉन्सेप्ट को मर्सिडीज के बढ़ते इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो के लिए एक नए आइकन के तौर पर डिज़ाइन किया गया है, जो कि IQ कॉन्सेप्ट और 1970 में पेश की गई C11 के मूल डिजाइन के बीच कहीं ठहरता है.
ये कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली नई दो-सीट वाली इलेक्ट्रिक हाइपरकार कॉन्सेप्ट मॉडल है. मोनोलिथिक एक्स्टीरियर डिज़ाइन, गलविंग डोर्स, सिल्वर अपहोल्सटरी वाले इंटीरियर से लैस इस कार के कॉन्सेप्ट को C111 को ट्रिब्यूट देने के लिए तैयार किया गया है.
C111 सत्तर के दशक में प्रायोगिक मिड-इंजन वाहनों की एक सीरीज़ थी जो मूल रूप से रोटरी इंजनों के साथ आती थी. हालांकि ये कभी प्रोडक्शन लेवल पर नहीं पहुंच सकी और उस दौरान इसके केवल 12 यूनिट्स को बतौर एक्सपेरिमेंट तैयार किया गया था.
अब, वन-इलेवन नाम से एक नए इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट के माध्यम से कंपनी इसी को ट्रिब्यूट दे रही है. गोल्डन कलर की बॉडी, ग्लॉस रूप और ब्लैक क्लैडिंग इस कार को काफी आकर्षक बनाते हैं.
इस कार को मर्सिडीज के चीफ डिजाइन ऑफिसर गोर्डन वैगनर ने तैयार किया है और उन्होनें इसे एक खूबसूरत सवारी बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है.
विज़न वन-इलेवन में ब्रिटिश फर्म यासा (Yasa) द्वारा तैयार किए गए दो रियर-माउंटेड एक्सियल-फ्लक्स इलेक्ट्रिक मोटर्स का इस्तेमाल किया गया है. वहीं इसके लिक्विड-कूल्ड सिलिंड्रिकल बैटरी सेल को मर्सिडीज-एएमजी के यूके-बेस्ड फॉर्मूला 1 डिवीजन ने तैयार किया है.
हालांकि कंपनी ने अपने इस नए कॉन्सेप्ट के पावर और परफॉर्मेंस के बारे में अभी कोई आंकड़ा जारी नहीं किया है, लेकिन इसे बेहद ही ख़ास तौर पर कॉन्फ़िगर किया गया है. जिससे बेहतर ड्राइविंग रेंज और पावर आउटपुट की उम्मीद की जा रही है.
मर्सिडीज के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर मार्कस शेफर का कहना है कि, "मर्सिडीज-बेंज विजन वन-इलेवन परफॉर्मेंस के भविष्य के लिए नए रास्तों की खोज करता है. यह मोटरस्पोर्ट जैसा पावर आउटपुट प्रदान करता है.
मर्सिडीज और यासा द्वारा बड़े पैमाने पर एक्सियल-फ्लक्स इलेक्ट्रिक मोटर्स का निर्माण किया जा रहा है. जहां तक इस कार के डिज़ाइन की बात है तो वन-इलेवन की स्टाइलिंग एक बेहतर एयरोडायनमिक को दर्शाती है, जो कि इसे सुपरकार बनाने में सक्षम करती है. इसकी हाइट को काफी कम रखा गया है.
इसका लो-सेट फ्रंट एंड पुराने C111 प्रोटोटाइप की तरह दिखता है, जिसमें ब्लफ नोज़ सेक्शन दिया गया है. इसमें कार्बन-फाइबर स्प्लिटर से अंडरस्कोर किए गए गोल हेडलैंप के साथ पिक्सेलेटेड ग्रिल शामिल हैं. हेडलैम्प्स के ठीक पीछे तीन एयर इंटेक को भी देखा जा सकता है.
वन-इलेवन के पिछले हिस्से में एक बड़ा स्पॉइलर दिया गया है जो डाउनफोर्स को बढ़ाने के लिए फैला हुआ है. इसमें बड़े साइज के व्हील्स दिए गए हैं जो कि आकर्षक अलॉय से लैस हैं.
कार के इंटीरियर की बात करें तो इसमें दो सीटों के स्क्वाब को पैडल के साथ फर्श में इंटिग्रेट किया गया है. यानी कि चालक और सहचालक दोनों ही अपने पैरों को पूरी तरह से फैला कर बैठ सकते हैं. इसकी सीटें फुल थाई सपोर्ट के साथ आती हैं.
लैदर से रैप की गईं फॉर्मूला-1 स्टाइल के स्टीयरिंग व्हील के साथ डैशबोर्ड को ब्रश एल्यूमीनियम से घेरा गया है. जबकि ड्राइवर की जानकारी के लिए एक सेंट्रल टचस्क्रीन डिस्प्ले के भीतर दी गई है जो मर्सिडीज के नए 'MBUX' सॉफ्टवेयर से ऑपरेट होती है.