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अशोक लीलैंड के नए ट्रक की हुई लॉन्चिंग, कंपनी ने बताया फ्यूचर प्‍लान

हिंदुजा समूह की प्रमुख कंपनी अशोक लीलैंड ने भारत चरण-6 (BSVI) मानकों वाले मझोले और भारी ट्रक पेश किए हैं.

अशोक लीलैंड ने BSVI मानकों वाले मझोले और भारी ट्रक पेश किए अशोक लीलैंड ने BSVI मानकों वाले मझोले और भारी ट्रक पेश किए
aajtak.in
  • नई दिल्‍ली ,
  • 04 जून 2020,
  • अपडेटेड 4:52 PM IST
  • नया मोड्यूलर ट्रक एवीटीआर ब्रांड नाम से आया है
  • एवीटीआर प्लेटफॉर्म पर 500 करोड़ रुपये का निवेश

हिंदुजा समूह की प्रमुख कंपनी अशोक लीलैंड ने भारत चरण-6 (BSVI) मानक वाले ट्रक लॉन्‍च कर दिए हैं. ये ट्रक अत्याधुनिक ‘मोड्यूलर प्लेटफार्म’ पर आधारित हैं. कंपनी का नया मोड्यूलर ट्रक एवीटीआर ब्रांड नाम से आया है. इस ट्रक की सबसे खास बात ये है कि ग्राहक अपने हिसाब से बदलाव करा सकते हैं.

एवीटीआर प्लेटफॉर्म पर 500 करोड़ निवेश

अशोक लीलैंड के चेयरमैन धीरज हिंदुजा ने कहा, ‘‘एवीटीआर हमारे ग्राहकों को अलग अनुभव देगा और वे मोड्यूलर प्लेटफार्म का लाभ उठा पाएंगे. इस मोड्यूलर प्लेटफार्म से हम कॉमर्शियल वाहनों के मामले में वैश्विक मानचित्र पर आ गए हैं.’’ उन्होंने वीडियो कॉल में कहा कि कंपनी ने नया प्लेटफॉर्म 500 करोड़ रुपये के निवेश से विकसित किया है. इससे कंपनी अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपना विस्तार कर सकेगी.  आपको बता दें कि अशोक लीलैंड दुनिया में ट्रक बनाने वाली शीर्ष 10 कंपनियों और बस बनाने वाली 5 प्रमुख कंपनियों में शामिल है. कंपनी के संयुक्त अरब अमीरात, बांग्लादेश, श्रीलंका, ब्रिटेन, केन्या समेत फिलहाल नौ देशों में मैन्‍युफैक्‍चिरंग केंद्र हैं.

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वैश्विक स्तर पर लाभ की उम्‍मीद

इस नए ट्रक के लॉन्चिंग में अशोक लीलैंड के प्रबंध निदेशक और सीईओ विपिन सोंधी ने कहा, ‘‘यह मोड्यूलर प्लेटफार्म हमें न केवल भारत में बल्कि वैश्विक स्तर पर लाभ देगा. इस प्लेटफार्म पर तैयार वाहन में दाहिने तरफ और बायीं तरफ दोनों ओर से चलाने की सुविधा प्राप्त की जा सकती है. उन्होंने कहा कि कंपनी इन ट्रकों का अफ्रीकी और पश्चिम एशियाई देशों में निर्यात बढ़ाने पर गौर करेगी.

ये पढ़ें-ऑटो सेक्टर मंदी: अशोक लीलैंड सितंबर में 18 दिन तक बंद रखेगी कामकाज

कंपनी के अधिकारी अनुज कथुरिया ने कहा कि अशोक लीलैंड एवीटीआर देश भर के अपने विभिन्न कारखानों में मैन्‍युफैक्‍चरिंग करेगी. इसके लिये उसने जरूरी बदलाव किये हैं.  कंपनी बिक्री और सेवा नेटवर्क बढ़ाने पर भी ध्यान दे रही है. उन्होंने बताया कि साल 2010 में ऐसे केंद्रों की संख्या 450 थी जो अब 3,000 हो गयी है. हमने हर 50 किलोमीटर पर ऐसा केंद्र बनाने की योजना बनायी है. 

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