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देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने आज आधिकारिक तौर पर अपनी आने वाली नई Altroz iCNG की बुकिंग शुरू कर दी है. बहुत जल्द ही इस कार को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा, जिसके बाद इसकी कीमतों का भी खुलासा होगा. कंपनी द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार अल्ट्रॉज सीएनजी वेरिएंट की डिलीवरी मई 2023 में शुरू की जाएगी. इच्छुक ग्राहक इस कार को कंपनी के अधिकृत डीलरशिप और ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से महज 21,000 रुपये की राशि से बुक कर सकते हैं.
Altroz iCNG के वेरिएंट्स:
Tata Altroz iCNG कुल चार चार वेरिएंट्स में आ रही है, जिसमें XE, XM+, XZ, और XZ+ शामिल है. ग्राहक इस कार को कुल चार रंग विकल्पों में से चुन सकेंगे, जिसमें ओपेरा ब्लू, डाउनटाउन रेड, आर्केड ग्रे और एवेन्यू व्हाइट का ऑप्शन मिलेगा. ख़ास बता ये है कि Altroz CNG वर्जन पर कंपनी तीन साल या 1 लाख किलोमीटर की स्टैंडर्ड वारंटी भी दे रही है.
Altroz CNG की खास बात ये है कि, सीएनजी कार होने के बावजूद इसमें आपको बूट-स्पेस (डिग्गी) से कोई समझौता नहीं करना होगा. इसमें सीएनजी सिलिंडर को बूट के नीचे स्थापित किया गया है और ऊपर से एक मजबूत ट्रे दी गई है, जो इसके बूट को ऊपर-नीचे दो हिस्सों में बांटता है. टाटा मोटर्स का दावा है कि ये देश की पहली सीएनजी कार है जो कि डुअल सिलिंडर टेक्नोलॉजी के साथ आ रही है.
पावर और परफॉर्मेंस:
इस कार में 1.2L रेवोट्रॉन बाई-फ्यूल इंजन दिया जाएगा जो पेट्रोल मोड में 85bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. हालांकि सीएनजी मोड में इसका पावर आउटपुट घटकर 77 bhp हो जाता है. इस प्रीमियम सीएनजी हैचबैक में सिंगल एडवांस ईयूसी और डायरेक्ट स्टेट सीएनजी जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं. इसके अलावा कार में 7.0 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया जाएगा जो कि एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करता है. कार में वॉयस एक्टिवेटेड सनरूफ, 16 इंच का अलॉय व्हील, स्टार्ट/स्टॉप बटन, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, हाइट एड्जेस्टेबल ड्राइविंग सीट और पिछली सीट पर AC वेंट्स जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं.
जहां तक लुक और डिज़ाइन की बात है तो जो मॉडल कंपनी ने ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था, वो काफी हद तक रेगुलर हैचबैक जैसा ही है. इसके एक्सटीरियर में iCNG बैज के अलावा अन्य कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. घरेलू बाजार में टाटा मोटर्स की ये तीसरी सीएनजी कार है, इससे पहले कंपनी टिएगो और टिगोर सेडान को सीएनजी वेरिएंट में पेश कर चुकी है.
डुअल-सिलिंडर तकनीक से लैस है कार:
सीएनजी कार होने के बावजूद इसमें आपको बूट-स्पेस (डिग्गी) से कोई समझौता नहीं करना होगा. इसमें सीएनजी सिलिंडर को बूट के नीचे स्थापित किया गया है और ऊपर से एक मजबूत ट्रे दी गई है, जो इसके बूट को ऊपर-नीचे दो हिस्सों में बांटता है. टाटा मोटर्स का दावा है कि ये देश की पहली सीएनजी कार है जो कि डुअल सिलिंडर टेक्नोलॉजी के साथ आ रही है.