कोरोना संकट में फेसबुक का कारोबार तेजी से बढ़ा है. फेसबुक की आमदनी में 2020 की अंतिम तिमाही में जोरदार इजाफा हुआ. दरअसल कोरोना महामारी की वजह से लोग घर से बाहर नहीं निकल रहे थे और इस दौरान फेसबुक का खूब इस्तेमाल हुआ है.
कोरोना संकट के दौरान फेसबुक यूज करने वालों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई, इसके अलावा कंपनी को इस दौरान डिजिटल विज्ञापन से आय में भी इजाफा हुआ है.
हालांकि, कंपनी ने 2021 को लेकर अनिश्चितता जताई है और कहा कि वह इस साल के दूसरे हिस्से में आमदनी को लेकर महत्वपूर्ण दबाव का सामना कर सकती है.
कंपनी विज्ञापन के संबंध में भी कुछ चुनौतियों का सामना कर रही है, जिसमें ऐपल द्वारा गोपनीयता सुरक्षा की शुरुआत शामिल है, जो लक्षित विज्ञापन देने की फेसबुक की क्षमता को सीमित कर सकता है.
फैक्टसैट द्वारा कराए गए एक सर्वेक्षण में विश्लेषकों ने बताया कि फेसबुक ने अक्टूबर से दिसंबर के दौरान 11.22 अरब डॉलर या 3.88 डॉलर प्रति शेयर का मुनाफा हासिल किया, जो इससे एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले 53 फीसदी अधिक है.
इस दौरान कंपनी की आय 22 फीसदी बढ़कर 28.07 अरब डॉलर हो गई. फेसबुक का मासिक उपयोगकर्ता आधार 12 प्रतिशत बढ़कर 2.8 अरब हो गया. फेसबुक में 2020 के अंत तक 58,604 कर्मचारी काम कर रहे थे.