
फास्ट फूड रेस्टोरेंट चेन KFC और Pizza Hut के पाकिस्तान ट्विटर हैंडल से ‘कश्मीर’ को लेकर एक विवादित पोस्ट किया गया. इसके बाद सोमवार को भारत में लोग सोशल मीडिया पर इसके स्क्रीनशॉट शेयर करने लगे और #BoycottKFC और #BoycottPizzaHut सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगे. इससे पहले रविवार को इसी तरह का विवाद Hyundai के अनाधिकारिक पोस्ट को लेकर पैदा हो गया था.
दक्षिण कोरिया की कार कंपनी Hyundai के बाद अब KFC और Pizza Hut जैसी कंपनियों को भी भारत में ‘बहिष्कार’ की आंच झेलना पड़ी है. दरअसल मामला है कश्मीर मुद्दे से जुड़े एक विवादित पोस्ट का, जिसे इन कंपनियों के पाकिस्तान सोशल मीडिया हैंडल से शेयर किया गया, और इसके लिए इन्हें भारत में विरोध का सामना करना पड़ा है.
कश्मीर को लेकर पोस्ट पर घिरीं कंपनियां
पांच फरवरी को पाकिस्तान 'Kashmir Solidarity Day' मनाता है. इन कंपनियों द्वारा पांच फरवरी को किए गए पोस्ट में कथित तौर पर कश्मीर की आजादी का मुद्दा उठाया गया था. हालांकि, इन कंपनियों के सोशल मीडिया हैंडल से अब पोस्ट डिलीट कर दिए गए हैं लेकिन भारतीय ट्विटर यूजर इन कंपनियों को टैग करते हुए स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे हैं.
KFC ने मांगी माफी
सोशल मीडिया पर KFC और Pizza Hut के Boycott की मांग ट्रेंड होने के बाद KFC India ने माफी मांग ली जबकि Pizza Hut ने सफाई दी है. KFC India ने लिखा, "देश से बाहर KFC के कुछ सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर की गई पोस्ट को लेकर हम माफी मांगते हैं. हम भारत का सम्मान करते हैं और गर्व के साथ भारतीयों को सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं.''
Pizza Hut ने दी सफाई
Pizza Hut ने एक बयान जारी कर रहा है कि वह सोशल मीडिया पर सर्कुलेट हो रहे किसी पोस्ट की सामग्री को लेकर निंदा, समर्थन या सहमति प्रकट नहीं करता है. उसने कहा है, "हम अपने सभी भाइयों और बहनों को गर्व के साथ सेवा देने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम हैं."
इससे पहले Hyundai को झेलना पड़ा था आक्रोश
इन दोनों रेस्टोरेंट चेन से पहले कश्मीर को लेकर Hyundai Pakistan के अनवेरिफाइड ट्विटर हैंडल से किए गए पोस्ट को लेकर विवाद खड़ा हो गया था. इसके बाद Hyundai Motor India ने बयान जारी किया था. कंपनी ने कहा था वह भारतीय बाजार के लिए लंबे समय से कमिटेड है.
कंपनी ने कहा था, 25 साल से ज्यादा समय से हम भारतीय बाजार के लिए कमिटेड हैं और राष्ट्रवाद की ठोस भावना के साथ मजबूती से खड़े हैं. हमें सोशल मीडिया के एक ऐसे पोस्ट से जोड़ा जा रहा है, जिससे हमारा कोई लेना-देना नहीं है. यह भारत जैसे महान देश के लिए हमारी सेवा और बेमिसाल कमिटमेंट पर आघात है.