
टाटा संस के पूर्व चेयरमैन और दिग्गज कारोबारी साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) का रविवार की दोपहर एक सड़क हादसे में निधन हो गया. साइरस मिस्त्री की मर्सिडीज कार (Mercedes-Benz) उस वक्त हादसे का शिकार हो गई, जब वो अहमदाबाद से मुंबई जा रहे थे. इसी दौरान उनकी कार अहमदाबाद-मुंबई हाइवे पर डिवाइडर से टकरा गई. कार में कुल चार लोग सवार थे. इनमें से साइरस मिस्त्री समेत दो लोगों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया, जबकि दो लोग घायल हुए हैं. इस हादसे में साइरस मिस्त्री की हुई मौत के बाद कई लोग मर्सिडीज कार की सेफ्टी फीचर्स पर भी सवाल उठा रहे हैं. आखिर कैसे इतनी सुरक्षित कार में भी साइरस मिस्त्री की जान नहीं बच सकी?
कैसे हुआ हादसा?
पालघर पुलिस के अनुसार, दोपहर तीन बजे के करीब साइरस मिस्त्री की कार महाराष्ट्र के पालघर के पास सूर्या नदी पर बने पुल के डिवाइडर से टकराई थी. पुलिस ने बताया कि हादसे को देखकर ऐसा लग रहा है जैसे ड्राइवर ने कार पर से नियंत्रण खो दिया था. टक्कर इतनी तेज थी कि कार में लगे एयरबैग्स खुल गए, लेकिन फिर भी दो लोगों की जान नहीं बच पाई. दुर्घटनास्थल पर ली गई तस्वीरों में सिल्वर मर्सिडीज कार के टूटे हुए अवशेष दिखाई दे रहे हैं. एक तस्वीर में कार की फ्रंट सीट के एयरबैग्स खुले नजर आ रहे हैं.
कौन सी थी कार?
कार के बोनट वाले हिस्से यानी आगे के हिस्से को काफी नुकसान पहुंचा है. आगे के केबिन (सामने की दो सीटों) को मामूली क्षति हुई है और पिछला हिस्सा सही स्थिति में नजर आ रहा है. मर्सिडीज-बेंज GLC 220d 4MATIC प्रोग्रेसिव कार GLC लाइनअप की डीजल वैरिएंट कार है. सेफ्टी के मामले में इसे एक बेहतरीन कार माना जाता है.
इस कार में मिलते हैं 7 एयरबैग्स
अगर Mercedes-Benz GLC 220d 4MATIC कार के सेफ्टी फीचर्स की बात करें, तो इसमें कुल सात एयरबैग्स मिलते हैं. Mercedes-Benz के इस मॉडल में फ्रंट पैसेंजर कर्टेन एयरबैग, ड्राइवर कर्टन एयरबैग, रियर पैसेंजर कर्टन एयरबैग, ड्राइवर फ्रंटल एयरबैग, फ्रंट पैसेंजर फ्रंट एयरबैग, ड्राइवर नी एयरबैग, ड्राइव साइड एयरबैग मिलते हैं. इसके अलावा हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम और पैसेंजर साइड सीट-बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स भी मिलते हैं.
क्यों नहीं बच पाई मिस्त्री की जान?
तमाम सड़क हादसों में गाड़ियों के एयरबैग्स ने लोगों की जान बचाई है, लेकिन ये भी किसी को एक लिमिट तक ही सुरक्षा प्रदान कर सकता है. अगर हादसे को वक्त लोग कार से बाहर गिर जाएं, तो एयरबैग्स खुलकर भी उनकी जान नहीं बचा सकता है. अगर कोई हादसे के वक्त कार से बाहर गिर जाता है, तो ऐसे में सवाल उठता है कि क्या कार में बैठे लोगों ने सीट बेल्ट पहना था? अगर पहना था, तो फिर टक्कर इतनी जोरदार हुई कि सीट बेल्ट का सेफ्टी लॉक भी टूट गया और कार में बैठे लोग बाहर जा गिरे.
क्या सही समय पर खुले थे एयरबैग्स?
साइरस मिस्त्री के हादसे की इम्पैक्ट बहुत अधिक नजर आ रहा है. ऐसा लगा रहा है कि ड्राइवर को बिल्कुल संभलने का मौका नहीं मिला और कार तेजी से डिवाइडर से टकरा गई. ऐसे में एक स्थिति ये भी बनती है कि कार इतनी जोर से टकराई की कार में सीट बेल्ट लगाकर बैठे साइरस मिस्त्री की मौत इंटरनल इंजरी की वजह से हो गई. एक स्थिति ये भी बनती है कि क्या पीछे वाली सीट के, जहां साइरस मिस्त्री बैठे थे, उसके एयरबैग्स सही समय पर खुल पाए थे.
कितनी थी कार की स्पीड?
हादसे की तस्वीरों में नजर आ रहा है कि कार सड़क से फिसलकर साइड में जाकर बुरी तरह टकराई है. हादसे की तीव्रता को देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि कार की स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा हो सकती है. अब जांच के बाद ही ये सामने आएगा कि क्या किसी को बचाने के चक्कर में कार डिवाइडर से जा टकराई या फिर ड्राइवर को झपकी आ गई थी. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हादसे में हुई मिस्त्री की मौत की जांच के लिए डीजीपी को आदेश दिया है.