
इस साल के पहले फेस्टिवल सीजन बिक्री में फ्लिपकार्ट ने दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन को जबरदस्त पटखनी दी है. ई-कॉमर्स कंपनियों ने एक हफ्ते में करीब 30 हजार करोड़ रुपये की बिक्री की है. इस दौरान हर मिनट में करीब 1.5 करोड़ रुपये के स्मार्टफोन बिक गये.
बिक्री का 90 फीसदी हिस्सा दोनों कंपनियों का
फेस्टिव सीजन के पहले दौर की कुल ई-कॉमर्स बिक्री में करीब 90 फीसदी हिस्सा इन दोनों कंपनियों को ही हासिल हुआ है. फ्लिपकार्ट का हिस्सा करीब 68 फीसदी रहा है, जबकि एमेजॉन का करीब 32 फीसदी. गौरतलब है कि 16 अक्टूबर से लेकर 21 अक्टूबर तक दोनों कंपनियों ने ग्राहकों के लिए विशेष छूट वाले त्योहारी बिक्री की पेकशकश की थी.
फ्लिपकार्ट का बिग बिलियन डेज सेल 16 से 21 अक्टूबर चला था. Amazon का ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल 17 अक्टूबर को शुरू हुआ था.
देखें: आजतक LIVE TV
30 हजार करोड़ की बिक्री
कंसल्टिंग फर्म Redseer की रिपोर्ट के अनुसार, इस बार फेस्टिवल सीजन के पहले सेल में ई-कॉमर्स कंपनियों की बिक्री 55 फीसदी बढ़कर 4.1 अरब डॉलर (करीब 30 हजार करोड़ रुपये) पहुंच गई. इस बार फिर सबसे ज्यादा बिक्री मोबाइल फोन की ही हुई है.
इस बार लगभग सभी सेगमेंट में ग्राहकों ने किफायती प्राइस रेंज वाले उत्पादों को तरजीह दी है. कोरोना के असर के बावजूद बिक्री में यह इजाफा प्रोत्साहित करने वाला है. इस बार टियर 2 और टियर 3 शहरों, ग्रामीण इलाकों में बिक्री का काफी बड़ा हिस्सा रहा है.
हर मिनट में 1.5 करोड़ के स्मार्टफोन
रिपोर्ट के अनुसार इस दौरान सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कुल वस्तु मूल्य (GMV) बिक्री का करीब 47 फीसदी हिस्सा मोबाइल फोन का रहा है. इन प्लेटफॉर्म पर हर मिनट में 1.5 करोड़ रुपये के स्मार्टफोन फोन बेचे गये. इसके बाद 28 फीसदी हिस्सा इलेक्ट्रॉनिक्स का और 14 फीसदी हिस्सा फैशन उत्पादों का रहा है. कुल बिक्री में एमेजॉन का हिस्सा 32 फीसदी रहा है. इस तरह से कुल बिक्री में फ्लिपकार्ट और एमेजॉन ने मिलकर 90 फीसदी हासिल कर लिया.