Advertisement

ऑनलाइन ऑर्डर किया Laptop, डिब्बे से निकला कचरा

शॉपिंग प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट पर दिवाली पर बिग सेल के दौरान लोगों ने जमकर खरीदारी की. लेकिन इस दौरान कई ऐसी घटनाएं भी सामने आईं, जिसमें ग्राहकों को उनके ऑर्डर किए प्रोडक्ट की जगह कुछ और मिला. हालांकि, फ्लिपकार्ट ने इससे निपटने के लिए सिस्टम बनाए हैं, लेकिन फिर ऐसे मामले देखने को मिले.

लैपटॉप की जगह पैकेट से निकला कचरा लैपटॉप की जगह पैकेट से निकला कचरा
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 26 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 12:37 PM IST

ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट (Flipkart) पर दिवाली की बिग सेल (Diwali Big Slae) अभी खत्म हुई है. सोशल मीडिया पर मैंगलोर के एक कस्टमर चिन्मय रमना ने दावा किया कि उन्होंने दिवाली सेल के दौरान एक लैपटॉप का ऑर्डर किया था, लेकिन बदले में उन्हें कुछ ई-कचरे के साथ एक पत्थर मिला. हालांकि, एक दिन बाद उन्हें बताया गया कि फ्लिपकार्ट ने पूरी रकम वापस कर दी है. दिवाली सेल के दौरान इस तरह के कई मामले सामने आए हैं. 

Advertisement

लैपटॉप की जगह कचरा

फ्लिपकार्ट प्लस की मेंबरशिप वाले चिन्मय रमना ने दावा किया कि उन्होंने अपने दोस्त के लिए 15 अक्टूबर को Asus TUF गेमिंग F15 गेमिंग लैपटॉप का ऑर्डर किया था. 20 अक्टूबर को उन्हें सीलबंद पैकेट मिला. रमना के मुताबिक, जब उन्होंने बॉक्स खोला तो उन्हें गेमिंग लैपटॉप की जगह पत्थर और कचरा मिला. उन्होंने पैकेट की तस्वीरें ट्विटर पर शेयर की हैं.

फ्लिपकार्ट का नया सिस्टम

दिवाली सेल सीजन के दौरान गलत प्रोडक्ट की डिलवरी की मिली शिकायतों के बाद फ्लिपकार्ट ने एक 'ओपन बॉक्स डिलीवरी' सिस्टम शुरू किया है. इससे कस्टमर वेरिफाई कर पाएंगे कि उन्होंने जिस प्रोडक्ट का ऑर्डर दिया था, वो उन्हें डिलीवर हुआ है या नहीं. इस सिस्टम के जरिए ग्राहक डिलीवरी एजेंट को वन टाइम पासवर्ड (OTP) बताने से पहले बॉक्स खोलने के लिए कह सकता है. इस तरह ग्राहक अपने प्रोडक्ट को वेरिफाई कर पाएगा.

Advertisement

सेलर ने कर दिया इंकार

चिन्मय के मामले में कोई ओपन-बॉक्स डिलीवरी का ऑप्शन नहीं था. इसलिए वो बॉक्स को खोलकर नहीं देख सके. जब उन्हें ऑर्डर किया हुआ प्रोडक्ट नहीं मिला तो उन्होंने तुरंत फ्लिपकार्ट को मामले की जानकारी दी और रिफंड का अनुरोध भी किया. हालांकि, उस समय सेलर ने यह कहते हुए उनके अनुरोध को अस्वीकार कर दिया कि शिपिंग के दौरान प्रोडक्ट बॉक्स में मौजूद था.

वापस मिली पूरी रकम

इसके बाद चिन्मय ने इस मामले को लेकर ट्विटर पर पोस्ट किया. देखते-देखते ही सोशल मीडिया पर ये मामला चर्चा में आ गया. फिर फ्लिपकार्ट ने जिम्मेदारी ली और पूरी राशि रिफंड कर दी. इसके बाद ग्राहक ने सोमवार को जानकारी दी कि फ्लिपकार्ट ने पूरी रकम वापस कर दी है.

हाल ही में एक फ्लिपकार्ट के ग्राहक को लैपटॉप की जगह बॉक्स में साबुन मिला था. हालांकि, शिकायत के बाद फ्लिपकार्ट ने पैसे वापस कर दिए थे. ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म से ऑर्डर किए गए सामान की जगह दूसरी अनुपयोगी चीजें मिलने के मामले सामने आ चुके हैं. ग्राहक इस बारे में लगातार सोशल मीडिया पर लिख रहे हैं.

 

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement