Advertisement

Jayanti Chauhan New Plan: पहले पापा के बिजनेस में नहीं थी दिलचस्पी, अब Bisleri को ग्लोबल बनाने में जुटी बिटिया!

रमेश चौहान ने 2022 में अपनी कंपनी Bisleri को उत्ताधिकारी की कमी के चलते ही Tata Group के हाथों में देने के लिए डील की थी. उस समय जयंती चौहान की कंपनी के बिजनेस में कोई दिलचस्पी नहीं थी, लेकिन ऐन मौके पर डील टूट गई और Jayanti Chauhan ने इसकी बागडोर संभाली. .

बिसलेरी के लिए नए बाजारों पर जयंती चौहान की नजरें बिसलेरी के लिए नए बाजारों पर जयंती चौहान की नजरें
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 11 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 4:33 PM IST

देश की सबसे बड़ी पैकेज्ड वाटर कंपनी बिसलेरी इंटरनेशनल (Bisleri) अब ग्लोबल बनने की तैयारी में है. ना केवल पानी के कारोबार में, बल्कि अपने अन्य प्रोडक्ट्स के साथ ने इसे आगे बढ़ाने के लिए कंपनी की वाइस चेयरपर्सन जयंती खान चौहान (Jayanti Khan Chauhan) ने प्लान तैयार कर लिया है. इसके बारे में उन्होंने खुद बताया है.

गौरतलब है कि बीते साल तक जयंती चौहान की 7,000 करोड़ रुपये वैल्यू वाली कंपनी में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रही थीं और इसे टाटा ग्रुप (Tata Group) को बेचने की डील लगभग पूरी होने वाली थी, लेकिन ऐन मौके पर जयंती खान चौहान ने अपने पारिवारिक बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए कंपनी की कमान अपने हाथ में ले ली और अब बिसलेरी को ग्लोबल बनाने के लिए रोडमैप तैयार कर लिया है. 

Advertisement

Tata के हाथों में जाने वाली थी बिसलेरी
कंपनी के चेयरमैन रमेश चौहान ने दरअसल, उम्र ज्यादा होने और उत्ताधिकारी की कमी के चलते ही बिसलेरी को Tata Group के हाथों में देने के लिए डील की थी. उस समय जयंती चौहान की कंपनी के बिजनेस में कोई दिलचस्पी नहीं थी. हालांकि, टाटा के साथ लगभग डील फाइनल हो ही गई थी, तभी वैल्यूएशन को लेकर पेंच फंसा और ये सौदा ना हो सका. इसके बाद जयंती चौहान का मन बदला और बिसलेरी को आगे बढ़ाने का जिम्मा उन्होंने अपने कंधों पर ले लिया और कारोबार को नई स्ट्रेटजी के तहत विस्तार देने की योजना बनाई. इस क्रम में बिसेलरी ने कार्बोनेटेड कोल्ड ड्रिंक मार्केट में भी अपने नए प्रोडक्ट्स उतारकर दमदार एंट्री ली. अब इसका असर रेवेन्यू पर भी दिखाई देने लगा है. 

Advertisement

2000 करोड़ रुपये के पार पहुंचा रेवेन्यू
बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, व्यावसायिक इतिहास में ऐसे मौके आए हैं, जब एक ब्रांड किसी प्रोडक्ट कैटेगरी के लिए सामान्य हो गया है. जैसे फोटोकॉपी के लिए ज़ेरॉक्स, चॉकलेट के लिए कैडबरी इसके उदाहरण हैं.  बिसलेरी इंटरनेशनल के वाइस चेयरपर्सन जयंती चौहान का कहना है कि इसी तरह से बिसलेरी भारत में पैकेज्ड पीने के पानी का पर्याय बन चुकी है. उन्होंने कहा कि मैं एक परफेक्ट टीम पाकर सौभाग्यशाली हूं और कंपनी का राजस्व 2,000 करोड़ रुपये को पार करते हुए लगातार ग्रोथ कर रहा है. उन्होंने कहा कि अब ऐसे समय में मैं अपनी उपलब्धियों पर आराम करना नहीं चाहती हूं. बल्कि, बिसलेरी अपने ग्राहक बेस को बढ़ाने के लिए नए बाजारों और तरीकों पर ध्यान दे रही है. 

'समय के साथ और मजबूती को तैयार'
अमेरिका के लॉस एंजिल्स में फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन एंड मर्केंडाइजिंग में प्रोडक्ट डेवलपमेंट की पढ़ाई करने जयंती चौहान ने कहा कि समय के साथ, हम एक मजबूत बिक्री बल तैयार करने में कामयाब रहे हैं, जो बिजनेस ग्रोथ के लिए महत्वपूर्ण रहा है. उन्होंने कहा कि जिस दूसरे सेक्टर पर उनका फोकस है वो कार्बोनेटेड शीतल पेय है, जहां वह कोका-कोला और पेप्सिको के साथ बाजार में खड़ी हैं. इस कैटेगरी में बिसलेरी के ब्रांडों में Bisleri Pop, Bisleri Rev, Spyci Jeera और Bisleri Limonata शामिल हैं. 

Advertisement

जयंती चौहान ने तय किया ये टारगेट
इस साल 2023 में बिजनेस टुडे की BT’s Most Powerful Women in Business लिस्ट पहली बार शामिल हुई हैं, Jayanti Khan Chauhan ने नए बाजारों पर अपनी नजरें जमा ली हैं और बिसलेरी के फुटप्रिंट का विस्तार करने के लिए कार्बोनेटेड पेय पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर रही हैं. उनका कहना है कि एक बड़े असंगठित बाजार में मौजूद 6,000 से अधिक ब्रांडों के बीच अपनी उपस्थिति को बनाए रखना एक कठिन बिजनेस है और आने वाले समय में बिजनेस को और आगे बढ़ाने के मद्देनजर बिसलेरी को भारत से बाहर ले जाने में सफल होंगी. वह कहती हैं कि हम मध्य पूर्व के अन्य देशों में विस्तार करने के अवसरों का लगातार मूल्यांकन कर रहे हैं. 

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement