
अयोध्या में राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में भगवान श्री राम (Lord Shree Ram) की प्राण प्रतिष्ठा हो गई है. देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में इस आयोजन की झलक देखने को मिली. राम मंदिर का उद्घाटन जहां लोगों की आस्था का प्रमुख केंद्र है, वहीं अयोध्या 85,000 करोड़ रुपये का जो मेकओवर हुआ है, उससे अब ये आर्थिक प्रभाव भी पैदा करेगी. ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस जेफरीज (Jefferies) ने राम मंदिर को लेकर एक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा है कि यह भारत की पर्यटन (Indian Tourism) क्षमता को अनलॉक कर सकता है.
5 करोड़ पर्यटकों को करेगा आकर्षित
जेफरीज ने अपनी रिपोर्ट में Ram Mandir से होने वाले आर्थिक प्रभाव के बारे में विस्तार से बताया है. इसमें कहा गया है कि अयोध्या में हुआ ये बदलाव और राम मंदिर हर साल 5 करोड़ से ज्यादा पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करेगा. ब्रोकरेज का कहना है कि Ayodhya Ram Mandir एक सार्थक रूप से बड़ा आर्थिक प्रभाव पैदा कर सकता है. गौरतलब है कि अयोध्या के लिए कई एयरलाइंस ने अपनी उड़ानें शुरू की हैं, हॉसपिटैलिटी सेक्टर में टाटा की इंडियन होटल्स लिमिटेड समेत कई कंपनियों ने अपने प्रोजेक्ट्स शुरू कर दिए हैं.
85000 करोड़ में क्या बदलाव हुआ?
अयोध्या में राम मंदिर में भगवान श्री राम के 5 वर्ष के राधव स्वरूप की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में की गई. इसी दिन जेफरीज ने अपनी ये रिपोर्ट शेयर की है. जेफरीज के विश्लेषकों ने कहा है कि अयोध्या का राम मंदिर एक बड़े आर्थिक प्रभाव के साथ आता है, क्योंकि भारत को एक नया पर्यटन स्थल मिला है, यहां पर हर साल पांच करोड़ श्रद्धालु और पर्यटक पहुंचेंगे. रिपोर्ट में कहा गया है कि 85,000 करोड़ रुपय में जो मेकओवर किया गया है, उसमें नया हवाई अड्डा, पुनर्निर्मित रेलवे स्टेशन, टाउनशिप, बेहतर सड़क कनेक्टिविटी शामिल हैं. ये सब संभवतः नए होटलों और अन्य फाइनेंशियल एक्टिविटीज के साथ कई गुना प्रभाव डालेगा.
हर दिन 1-1.5 लाख श्रद्धालु पहुंचेंगे
जेफरीज के मुताबिक, लगभग 70 एकड़ में फैला मुख्य तीर्थ स्थल, लगभग 10 लाख भक्तों की एक साथ मेजबानी करने के लिए तैयार किया गया है. हर दिन यहां पर तीर्थयात्रियों की संख्या 1-1.5 लाख तक पहुंचने की उम्मीद है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के टूरिज्म सेक्टर में धार्मिक पर्यटन अभी भी सबसे बड़ा हिस्सा रखता है. देश के कई लोकप्रिय धार्मिक केंद्र मौजूदा बुनियादी ढांचे की बाधाओं के बावजूद करीब 3 करोड़ पर्यटकों को आकर्षित करते हैं और अब जबकि बेहतर कनेक्टिविटी और इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ एक नए धार्मिक पर्यटन केंद्र अयोध्या का निर्माण किया गया है, जो इस सेक्टर में बूस्टर का काम करेगा.
1800 करोड़ की लागत में तैयार होगा मंदिर!
ब्रोकरेज की रिपोर्ट में आंकड़े जारी करते हुए बताया गया है कि अयोध्या एक प्राचीन शहर है और अब ये एक वैश्विक धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन केंद्र में बदलने के लिए तैयार है. नया राम मंदिर 1,800 करोड़ रुपये की लागत से बनकर पूरी तरह से तैयार होगा. अयोध्या में राम मंदिर से होटल, एयरलाइंस, हॉस्पिटैलिटी, एफएमसीजी, ट्रैवल एडवाइजर, सीमेंट समेत कई सेक्टर्स को लाभ पहुंचाएगा. जेफरीज के मुताबिक, वित्त वर्ष 2019 (कोविड-पूर्व) जीडीपी में पर्यटन ने 194 अरब डॉलर का योगदान दिया था और वित्त वर्ष 2033 तक 8% CGR से बढ़कर 443 अरब डॉलर होने की उम्मीद है.
अयोध्या में लगेगा कंपनियों का जमावड़ा
एक ओर जहां इंडिगो से लेकर एयर इंडिया, स्पाइसजेट, आकाशा एयर तक ने अयोध्या के लिए हवाई यात्रा को सुगम बनाने के लिए कमर कसी है, तो वहीं IRCTC ने अयोध्या के लिए टूर पैकेज की घोषणा की है. जेफरीज ने होटल सेक्टर से संभावित लाभार्थियों के रूप में इंडियन होटल कंपनी और EIH को चुना है, जबकि FMCG और QSR क्षेत्र से इसमें आईटीसी, जुबिलेंट फूडवर्क्स, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, गोदरेज कंज्यूमर, वेस्टलाइफ फूडवर्ल्ड, हिंदुस्तान यूनिलीवर, देवयानी इंटरनेशनल और सैफायर फूड्स शामिल हैं.