
फेस्टिवल सेल के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियां सामानों की खरीद पर जर्बदस्त छूट (Discount) दे रही हैं और लोग जमकर खरीदारी भी कर रहे हैं. लेकिन इस बीच कई ऐसे मामले आ रहे हैं, जिनमें लोग ऑर्डर कुछ कर रहे हैं और उनके पास पहुंच कुछ और रहा है. ताजा मामला मीशो (Meesho) से जुड़ा हुआ है. दरअसल, एक ग्राहक ने ड्रोन कैमरे (Drone Camera) का ऑनलाइन ऑर्डर दिया था, लेकिन उसे कंपनी ने आलू से भरा बॉक्स भेज दिया.
सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल
अभी हाल ही में फ्लिपकार्ट (Flipkart) पर लैपटॉप ऑर्डर करने वाले एक ग्राहक को कंपनी की ओर से घड़ी साबुन का पैक भेज दिया गया था. ये मामला ठंडा भी नहीं पड़ा था कि एक और मामला सामने आ गया. दरअसल, बिहार (Bihar) के एक शख्स ने मीशो ऐप (Meesho App) पर DJI ड्रोन (Drone) का ऑनलाइन ऑर्डर किया था. ऑर्डर सक्सेसफुल होने के बाद तय तारीख को ग्राहक के पास डिलीवरी बॉय पैकेट लेकर आया. लेकिन जब इस पैकेट को खोला गया तो उसमें ड्रोन की जगह करीब एक किलो आलू निकले. उस ग्राहक ने पैकेट को अनपैक्ड करने का पूरा वीडियो बनाया और उसे सोशल मीडिया पर पब्लिश कर दिया, जो तेजी से वायरल हो रहा है.
ड्रोन के पैकेट में निकले 10 आलू
इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार में नालंदा परवलपुर के रहने वाले कारोबारी चेतन कुमार (Chetan Kumar) के साथ यह धोखा हुआ है. वायरल वीडियो (Viral Video) की बात करें तो इसमें में, ग्राहक मीशो डिलीवरी एक्जीक्यूटिव को पार्सल रिसीव करते समय अनबॉक्स करने के लिए कहता है. डिलीवरी बॉय पार्सल खोलता है, तो उसमें Drone कैमरे की जगह करीब 10 आलू रखे दिखाई देते हैं.
मीशो एग्जिक्यूटिव ने किया बड़ा दावा
रिपोर्ट के मुताबिक, चेतन कुमार ने ऑर्डर किए गए ड्रोन का पेमेंट ऑनलाइन किया था. ड्रोन के पैकेट में आलू निकलने के बाद उसकी डिलीवरी करने आए मीशो एक्जीक्यूटिव को स्थानीय लोगों ने घेर लिया, जो कि वीडियो में दिखाई दे रहा है. डिलीवरी एक्जीक्यूटिव का दावा है कि इसमें उनकी कोई भूमिका नहीं थी, बल्कि मीशो धोखाधड़ी में शामिल है. हालांकि, पुलिस में इस मामले की शिकायत अभी तक दर्ज नहीं की गई है. परवलपुर एसएचओ ने कहा कि आवेदन मिलने के बाद इस मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी.
लगातार आ रहे सामने ऐसे मामले
ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) के दौरान इस तरह की धोखाधड़ी (Fraud) की यह पहली घटना नहीं है, बल्कि आए दिन ऐसे मामले सामने आ रहे हैं. त्योहारी सीजन (Festive Season) में कंपनियों द्वारा ऑफर देने पर ये मामले तेजी से सामने आते हैं. पूर्व में कई ऐसी घटनाएं हुई हैं जहां ऑर्डर किए गए प्रोडक्ट की जगह पैकेज के अंदर सब्जियां और पत्थर भी मिले.
हालिया हुए एक मामले में आईआईएम के एक छात्र ने फ्लिपकार्ट पर लैपटॉप ऑर्डर किया था और उसे इसके बजाय डिटर्जेंट साबुन भेज दिया गया था. इसके बाद यशस्वी शर्मा नाम के आईआईएम अंडरग्रेजुएट ने सोशल मीडिया के जरिए मामला उठाया. उन्होंने लिंक्डइन पर एक पोस्ट के जरिए इस फ्रॉड की जानकारी साझा की और बताया गलत सामान डिलीवर करने के बाद कंपनी अपनी गलती तक मानने से इनकार कर रही है.