
अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस (Reliance) ने शुक्रवार को भारत में ब्रिटिश सैंडविच और कॉफी चेन 'प्रेट ए मैंगर' (Pret A Manger) का पहला स्टोर लॉन्च किया है. इस स्टोर की लॉन्चिंग के बाद माना जा रहा है कि मुकेश अंबानी अब 'प्रेट ए मैंगर' के जरिए टाटा के स्टारबक्स (Tata Starbucks) को टक्कर देने की तैयारी में हैं. चाय पीने वाले देश में युवाओं के बीच बढ़ते कॉफी कल्चर को देखते हुए मुकेश अंबानी ने बड़ा दांव खेला है. 'प्रेट ए मैंगर' का पहला स्टोर मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स के मेकर मैक्सिटी में खुला है.
रिलायंस रिटेल की सब्सिडियरी कंपनी रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड ने ब्रिटिश सैंडविच और कॉफी चेन की साझेदारी के साथ पहले साल में भारत में कुल 10 स्टोर खोलने की प्लानिंग की है. रिलायंस ब्रांड्स के एमडी दर्शन मेहता ने कहा कि कंपनी भारत में पहला प्रेट शॉप खोलकर रोमांचित है. पिछले साल मेहता ने कहा था कि ब्रांड भारत में एयरपोर्ट्स पर फोकस करेगा.
खुलेंगे 100 नए स्टोर
समझौते के अनुसार, अगले पांच वर्षों में भारत में 100 प्रेट ए मैनेजर स्टोर खुलेंगे. बता दें कि कॉफी के इस मार्केट में फिलहाल टाटा स्टारबक्स सबसे बड़ा प्लेयर है. 'प्रेट ए मैनेजर' के सीईओ पानो क्रिस्टोउ ने कहा कि भारत आना कंपनी लंबे समय से एक लक्ष्य रहा है. मुंबई में पहला स्टोर खोलना कंपनी के इंटरनेशनल कारोबार के विस्तार की योजनाओं में से एक है.
टाटा स्टारबक्स का मार्केट में दबदबा
टाटा स्टारबक्स के 30 शहरों में 275 स्टोर हैं. टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और अमेरिकन कॉफी चेन स्टारबक्स के बीच 50:50 ज्वाइंट वेंचर ने FY22 में 50 नए स्टोर खोले हैं. ये कंपनी के लिए एक साल में सबसे ज्यादा है. नुवामा इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के कार्यकारी निदेशक अवनीश रॉय ने कहा कि 'प्रेट ए मैंगर' के स्टोर खुलने से स्टारबक्स के हाई प्राइस को झटका लग सकता है.
भारत में बढ़ रहे हैं कॉफी स्टोर ब्रॉन्ड
कई कॉफी ब्रांड और चेन ने हाल ही में भारत में अपना ऑपरेशन शुरू किया है. कनाडा की कॉफी चेन टिम हॉर्टन्स ने अगस्त 2022 में दिल्ली-एनसीआर में अपने दो स्टोर खोले थे. कंपनी की योजना अगले तीन वर्षों में कुल 240 करोड़ रुपये के निवेश से भारत में कुल 120 स्टोर खोलने की है. भारत में कॉफी पीने का कल्चर कोई नया नहीं है. लेकिन ये काफी हद तक देश के दक्षिणी हिस्से तक सीमित है, जहां इसका अधिक उत्पादन होता है.
रिलायंस लगातार रिटेल सेक्टर में अपने पैर मजूबत करने की कोशिश में जुटी है. इसलिए वो नई संभावनाएं तलाश रही और नए डील भी कर रही है.