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Inox India IPO: शेयर बाजार में हलचल के बीच आज इस IPO की हुई लिस्टिंग, कराई तगड़ी कमाई!

शेयर बाजार (Stock Market) पिछले दो दिनों से लाल निशान पर कारोबार कर रहा है. इस बीच एक आईपीओ ने मजबूत शुरुआत की है. Inox India के IPO ने निवेशकों की अच्‍छी कमाई कराई है.

इस आईपीओ ने दिया शानदार रिटर्न इस आईपीओ ने दिया शानदार रिटर्न
aajtak.in
  • नई दिल्‍ली ,
  • 21 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 12:18 PM IST

शेयर बाजार (Stock Market) पिछले दो दिनों से दबाव में है. मंगलवार से लेकर अभी तक Sensex में करीब 1500 अंक की गिरावट दर्ज की गई है, जिस कारण BSE सेंसेक्‍स (Sensex) 70 हजार के करीब आ चुका है. वहीं Nifty में भी जोरदार गिरावट दर्ज की गई है, फिलहाल निफ्टी (Nifty) 21 हजार के ऊपर बना हुआ है, इसमें दो दिनों के दौरान करीब 400 अंक गिर चुका है. इस बीच एक ऐसे IPO ने एंट्री मारी है, जिसने निवेशकों को जबरदस्‍त प्रीमियम दिया है. 

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आईनॉक्स इंडिया लिमिटेड (Inox India IPO) के शेयरों ने गुरुवार को दलाल स्ट्रीट में मजबूत शुरुआत की. क्रायोजेनिक सिलेंडर मैन्‍युफैक्‍चर कंपनी ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में 660 रुपये के इश्‍यू प्राइस के मुकाबले 44 प्रतिशत का प्रीमियम दिया और 949.65 रुपये प्रति शेयर पर लिस्‍ट हुआ. यह शेयर BSE पर 41 प्रतिशत प्रीमियम के साथ 933.15 रुपये पर लिस्‍ट हुआ. 

ग्रे मार्केट क्‍या दे रहा था संकेत? 
स्‍टॉक मार्केट में एंट्री लेने से पहले Inox India ग्रे मार्केट में 440 रुपये प्रति शेयर के प्रीमियम पर चल रहा था, जो निवेशकों को 67 प्रतिशत की लिस्टिंग का संकेत दे रहा था. हालांकि मंगलवार को कंपनी का प्रीमियम 540-550 रुपये था, लेकिन मार्केट में गिरावट की वजह से स्‍टॉक प्रभावित हुआ. 

आईनॉक्स इंडिया IPO की डिटेल 
Inox India ने 22 शेयरों के लॉट साइज के साथ 627-660 रुपये प्रति शेयर के प्राइस बैंड में अपना IPO लेकर आया था , जो 14 दिसंबर से 18 दिसंबर के बीच बोली के लिए खुला रहा. कंपनी ने अपनी प्राथमिक पेशकश से 1,459 करोड़ रुपये जुटाए, जो पूरी तरह से 2,21,10,955 इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश (OFS) थी. 

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कितना किया गया था सब्‍सक्राइब 
इस इश्यू को कुल मिलाकर 61.28 गुना सब्सक्राइब किया गया था. योग्य संस्थागत बोलीदाताओं (QIB) के हिस्से को 147.80 गुना बुक किया गया था, जबकि गैर-संस्थागत निवेशकों की कैटेगरी को 53.20 गुना सब्सक्राइब किया गया था. तीन दिवसीय बोली प्रक्रिया के दौरान रिटेल निवेशकों  ने 15.30 गुना सब्सक्राइब किया था. 

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