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खुदरा दुकानों पर वर्चस्व की जंग: जियोमार्ट को चुनौती देने आया Amazon का लोकल शॉप्स

रिलायंस जियो ने दुकानदारों तक पहुंच के लिए जियो मार्ट शुरू किया है, तो अब लॉकडाउन के बीच ही Amazon इंडिया ने 'लोकल शॉप्स ऑन एमेजॉन' प्रोग्राम लॉन्च कर दिया है. कुछ दिनों पहले ही खुदरा दुकानदारों के संगठन कन्फडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने दुकानदारों के अपने पोर्टल 'ई-लाला' को लॉन्च करने की घोषणा की थी.

खुदरा दुकानों को जोड़ने की होड़ में दिग्गज कंपनियां खुदरा दुकानों को जोड़ने की होड़ में दिग्गज कंपनियां
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 27 अप्रैल 2020,
  • अपडेटेड 3:18 PM IST

  • देश की करोड़ों छोटे दुकानदारों पर सबकी नजर
  • जियो और एमेजॉन की इनको जोड़ने की को​शिश
  • अगले दिनों में इन पर पहुंच के लिए बढ़ेगा मुकाबला

भारत की करीब 7 करोड़ खुदरा दुकानें अगले दिनों में वर्चस्व के लिए जंग के मैदान में बदलने वाली हैं. रिलायंस जियो ने इन दुकानदारों तक पहुंच के लिए जियो मार्ट शुरू किया है, तो अब लॉकडाउन के बीच ही Amazon इंडिया ने 'लोकल शॉप्स ऑन एमेजॉन' प्रोग्राम लॉन्च कर दिया है.

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क्या कहा एमेजॉन ने

एमेजॉन इंडिया ने स्थानीय दुकानदारों और रिटेलरों के लिये रविवार को 'लोकल शॉप्स ऑन अमेजन' प्रोग्राम लॉन्च किया. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, एमेजॉन इंडिया में सेल्स सर्विस के वाइस प्रेसिडेंट गोपाल पिल्लई ने इस प्रोग्राम की घोषणा करते हुए कहा कि 'लोकल शॉप्स ऑन अमेजन' के जरिये देश के प्रत्येक विक्रेता को भारत और विश्व के ग्राहकों तक पहुंचाने के हमारा प्रयास है.'

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रिलायंस-फेसबुक की डील

हाल ही में फेसबुक ने रिलायंस में बड़ा निवेश करने का ऐलान किया है. फेसबुक और रिलायंस के बीच हुई इस डील के तहत WhatsApp और Reliance Jio के बीच भी कमर्शियल अग्रीमेंट साइन किया गया है. ये दरअसल ऑनलाइन वेंचर JioMart के लिए है. रिपोर्ट के मुताबिक JioMart को अब ट्रायल बेसिस पर लॉन्च किया जा रहा है. ये रिलायंस रीटेल का ई-कॉमर्स वेंचर होगा और शुरुआत मे इसे मुंबई में शुरू किया जा रहा है. JioMart वॉट्सऐप बेस्ड ऑनलाइन पोर्टल है तो रिलायंस को वॉट्सऐप के यूजर बेस का भी फायदा मिलेगा

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छोटे दुकानदार लाएंगे ई-लाला

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही खुदरा दुकानदारों के संगठन कन्फडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने दुकानदारों के अपने पोर्टल 'ई-लाला' को लॉन्च करने की घोषणा की थी. इस संगठन से करीब 7 करोड़ दुकानदार और 40,000 ट्रेड एसोसिएशन जुड़े हैं. संगठन का कहना है कि लॉकडाउन के बीच ग्राहकों को उनके पास के स्टोर से घर तक सामान पहुंचाया जा सके, इसके लिए यह प्रोजेक्ट शुरू किया जा रहा है.

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एमेजॉन का कहना है कि उसका प्रोग्राम स्थानीय दुकानों और रिटेलरों का सशक्तीकरण करता है ताकि वे मौजूदा संसाधनों और संपदाओं का उपयोग करते हुये बड़े ग्राहक आधार का लाभ ले सकें. इसके लिये कंपनी एक खास 'डिलीवरी ऐप' तैयार किया है.

कंपनी पिछले छह माह से इस प्रोग्राम के जरिये करीब 5000 से अधिक लोकल दुकानों और ऑनलाइन रिटेलरों के साथ बेंगलुरु, मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, पुणे, जयपुर, अहमदाबाद, कोयंबटूर, सूरत, इंदौर, लखनऊ, सहारनपुर, फरीदाबाद, कोटा और वाराणसी आदि शहरों में एक पायलट प्रोजेक्ट चला रही थी.

देश में पहले से ही एमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसी विदेशी कंपनियों के स्वामित्व वाले पोर्टल से ग्रॉसरी और अन्य सामान की ऑनलाइन डिलिवरी होती है.

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