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Titan की साड़ी और परफ्यूम खरीदा है? केवल घड़ी-ज्वेलरी ही नहीं बेचती है कंपनी

अपने कारोबार का और विस्तार करते हुए टाइटन ने साल 2017 में साड़ी के सेगमेंट में कदम रखा था. साल 2019 में टाइटन के एमडी और सीईओ बने सीके वेंकटरमण ने टाइटन को अगल-अलग प्रोडक्ट वाली कंपनी के रूप में आगे बढ़ाया है. आने वाले समय में कंपनी अपने इस कारोबार का और विस्तार करने वाली है.

टाइटन के पोर्टफोलियो में हैं कई ब्रांड. टाइटन के पोर्टफोलियो में हैं कई ब्रांड.
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 27 सितंबर 2022,
  • अपडेटेड 9:32 AM IST

आम लोगों से अगर आप पूछेंगे की टाइटन (Titan) किस चीज की कंपनी है, तो उनका पहला जवाब होगा घड़ी. क्योंकि टाइटन की घड़ी ने ही देश के आम लोगों तक इस ब्रांड को पहुंचाया है. लेकिन टाइटन घड़ी बनाने और बेचने के कारोबार के अलावा ज्वेलरी भी बेचती है और उस ब्रांड का का नाम तनिष्क (Tanishq) है. इसके अलावा भी कंपनी दो ऐसे प्रोडक्ट बेचती है, जिसके बारे में शायद बेहद कम ही लोग जानते हैं. टाइटन साड़ी और परफ्यूम का भी कारोबार करती है. आने वाले समय में कंपनी अपने इस कारोबार का और विस्तार करने वाली है.

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साड़ी से लेकर परफ्यूम तक

टाइटन को अपने ज्वैलरी व्यवसाय से ज्यादातर रेवेन्यू प्राप्त होता है, लेकिन इसके पोर्टफोलियो में और भी कई ब्रांड्स हैं. साल 1984 में टाइटन की शुरुआत हुई थी. टाटा ग्रुप की इस कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों में टाइटन और फास्टट्रैक घड़ियों और ब्रांडेड ज्वैलरी के अपने मुख्य पोर्टफोलियो के साथ कई सेगमेंट में विस्तार किया है. हैंडक्राफ्टेड साड़ी से लेकर परफ्यूम तक बिजनेस में कंपनी ने अपना विस्तार किया है. 

साल 2019 में टाइटन के एमडी और सीईओ बने सीके वेंकटरमण ने टाइटन को अगल-अलग प्रोडक्ट वाली कंपनी के रूप में आगे बढ़ाया है. वेंकटरमन के अनुसार, पहले टाइटन मुख्य रूप से अपने आभूषणों और घड़ियों के लिए जाना जाता था. लेकिन अब इसके अन्य कारोबार पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करना है.

टाइटन का परफ्यूम ब्रांड

साल 2013 में टाइटन ने अपना परफ्यूम ब्रांड स्किन (Skinn) नाम से लॉन्च किया था. कंपनी अब इसके विस्तार पर फोकस कर रही है. हैरी फ्रेमोंट, मिशेल गिरार्ड और फैब्रिस पेलेग्रिन सहित छह पुरस्कार विजेता परफ्यूमर्स ने इसे इन-हाउस विकसित किया है. इसके परफ्यूम अब इसके हजारों ब्रांडेड आउटलेट्स के माध्यम मार्केट में आगे बढ़ रहे हैं.

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2017 में रखा था साड़ी के कारोबार में कदम

अपने कारोबार का और विस्तार करते हुए टाइटन ने साल 2017 में साड़ी के सेगमेंट में कदम रखा. कंपनी ने अपनी साड़ी के ब्रांड का नाम तनेरिया (Taneira) रखा और बेंगलुरु में इसका पहला स्टोर खोला. टाइटन के सीईओ वेंकटरमन इन दोनों ब्रांड्स के बिजनेस को लेकर उतने ही उत्साहित हैं, जितने वो आभूषणों के कारोबार को लेकर नजर आते हैं.

साड़ी के कारोबार में संभावनाएं

उन्होंने बिजनेस टुडे को एक विशेष बातचीत में बताया- 'हमारा ब्रांड तनेरिया एक ऐसे मार्केट में है, जिसमें 50,000 करोड़ रुपये के कारोबार का अवसर है. हालांकि, स्किन के लिए अवसर छोटा हो सकता है. इसलिए परफ्यूम का कारोबार साड़ी के कारोबार की तुलना में बहुत छोटा रह सकता है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि टाइटन के लिए यह कम महत्वपूर्ण है. क्योंकि, कुछ कैटेगरी के लिए रेवेन्यू की हिस्सेदारी नेचुरली कम हो सकती है. ऐसा हो सकता है कि ज्वैलरी जैसे बड़े कारोबार से हमारी पहुंच ग्राहकों तक अधिक बढ़ रही हो. हमारा लक्ष्य एक अच्छी कंपनी बनना है, जो कई प्रकार के ग्राहकों की जरूरतों को पूरी करे'.

साड़ियों की नई कैटेगरी में विस्तार

उनके अनुसार, नए व्यवसायों और ब्रांडों को बड़ा बनाना अब टाइटन के पांच साल के प्लान का मुख्य बिंदु है. उन्होंने कहा कि हम तनेरिया ब्रांड के तहत नई कैटेगरी में भी विस्तार करेंगे. वेंकटरमण कहते हैं टाइटन ब्रांडेड साड़ियों जैसी नई कैटेगरी में भी विस्तार कर रहा है. उन्होंने बताया कि स्किन (परफ्यूम) की एक बोतल की कीमत 3,000 रुपये हो सकती है, जबकि एक आभूषण की कीमत इसके मुकाबले 50 गुना अधिक हो सकती है. लेकिन मैं चाहता हूं कि हमारे ग्राहक दोनों का इस्तेमाल करें. लक्जरी प्रोडक्ट के बाजार में अपार संभावनाएं हैं.

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