
कई दिनों से EPFO सदस्यों को सर्विस डाउन का सामना करना पड़ रहा है. इसके चलते मेंबर अपनी ई-पासबुक भी नहीं देख पा रहे हैं. इस संबंध में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से समस्या को जल्द सुलझाने का आश्वासन दिया गया है. बीते करीब एक सप्ताह से ज्यादा समय से इस तरह की परेशानी देखने को मिल रही है, जबकि ई-पासबुक पेज पर क्लिक करने पर स्क्रीन पर एरर आ रहा है.
समस्या सुलझाने के प्रयास जारी
ईपीएफओ की ओर से मेंबर्स को सोशल मीडिया के माध्यम से सूचित किया गया है कि इस समस्या के समाधान के लिए टीम पूरे मामले की जांच कर रही है. कृपया कुछ समय प्रतीक्षा करें. जल्द ही समस्या सुलझा ली जाएगी. ऐसे में अब सवाल उठता है कि पोर्टल पर ई-पासबुक सेक्शन की सर्विस डाउन होने पर आखिर सदस्य अपने खाते का बैलेंस कैसे चेक करें? तो बता दें इसके लिए कई अन्य विकल्प दिए गए हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप पासबुक से संबंधित जानकारी ले सकते हैं.
UMANG App
Missed Call
EPFO के साथ अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक मिस कॉल देकर भी आप अकाउंट की जानकारी प्राप्त कर सतके हैं. आपको करना बस इतना होगा कि अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से मुहैया कराए गए नंबर 9966044425 पर एक मिस कॉल करनी होगी.
SMS
आप एसएमएस के जरिए भी अपने पीएफ खाते की जानकारी पा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 नंबर पर एक एसएमएस भेजना होता है. मैसेज में EPFOHO UAN ENG लिखकर भेजना होगा. अगर आपको हिंदी में जानकारी चाहिए तो EPFOHO UAN HIN लिखकर सेंड करना होगा. इसके कुछ समय बाद ही आपके मैसेज के द्वारा पूरी जानकारी आपको मिल जाएगी.
ध्यान देने वाली बात ये है कि मिस्ड कॉल या एसएमएस के जरिए खाते की जानकारी प्राप्त करने के लिए ये सुनिश्चित करना होगा कि आपका UAN आपके बैंक अकाउंट, आधार और पैन कार्ड के साथ लिंक हो.