Advertisement

कहां से आया था Rasna का आइडिया, कैसे घर-घर में गर्मी से निजात और स्वाद का नाम बन गया...

Rasna आज भारत ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में पॉपुलर शीतल पेय बन चुका है. बाजार में कई कंपनियों के अलग-अलग फ्लेवर और स्वाद के बीच रसना की अलग ही पहचान है. ये भारतीय शीतल पेय ब्रांड देश में 18 लाख से ज्यादा खुदरा दुकानों में बेचा जाता है.

70 के दशक में हुई थी रसना की शुरुआत 70 के दशक में हुई थी रसना की शुरुआत
दीपक चतुर्वेदी
  • नई दिल्ली,
  • 22 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 2:34 PM IST

रसना (Rasna), आज ये नाम किसी पहचान का मोहताज नहीं है. भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में ये लोगों को गर्मी से निजात दिलाने का काम कर रहा है. रसना को पहचान दिलाने वाले इसके फाउंडर और चेयरमैन अरीज पिरोजशॉ खंबाटा (Rasna Founder and Chairman Areez Pirojshaw Khambatta) का बीते शनिवार को निधन हो गया, जिसकी जानकारी कंपनी की ओर से साझा की गई. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रसना का आइडिया कैसे आया था और ये आज इतना मशहूर कैसे बन गया? 

Advertisement

70 के दशक में हुई थी शुरुआत
Rasna के फाउंडर अरीज खंबाटा ने 85 साल की उम्र में आखिरी सांस ली. वे बेनेवॉलेंट ट्रस्ट और रसना फाउंडेशन के चेयरमैन भी थे. खंबाटा ने 1970 के दशक में किफायती शीतल पेय उपलब्ध कराने का प्लान तैयार किया था और अहमदाबाद में एक रेडी टू सर्व सॉफ्ट ड्रिंक पेश किया. Orange फ्लेवर के इस ड्रिंक का नाम 'जाफे' रखा गया था. लेकिन शुरुआत में इस नाम से खंबाटा का प्रोडक्ट कुछ नाम नहीं कमा पा रहा था. इसके बाद उन्होंने अपने सॉफ्ट ड्रिंक का नाम बदलने का मन बना लिया. 

रसना के फाउंडर आरिज खंबाटा का निधन

'जाफे' से बदलकर 'Rasna' नाम किया
सालों तक जाफे का नाम चेंज करने को लेकर रिसर्च की गई और आखिरकार अरीज पिरोजशॉ खंबाटा को एक नया नाम मिल गया. साल 1979 में उन्होंने अपने सॉफ्ट ड्रिंक को रिलॉन्च किया और इसे Rasna नाम दिया गया. इसके बाद तो रसना ने जो रफ्तार पकड़ी उसने कंपनी को बुलंदियों पर पहुंचा दिया. अमीर हो या गरीब हर व्यक्ति इसे खरीदकर अपनी प्यास बुझा सके, इस उद्देश्य के साथ खंबाटा फैमिली इस प्रोडक्ट को लेकर आगे बढ़ती रही. रसना आज भी एक रुपये के पैक से लेकर विभिन्न रेट में उपलब्ध है. 

Advertisement

विज्ञापन का रसना की सफलता में बड़ा हाथ
रसना की सफलता के पीछे इसके 80-90 के दशक में चर्चित रहे इसके विज्ञापन का बहुत बड़ा योगदान माना जाता है. इसकी टैगलाइन थी, 'I Love You Rasna.' इस विज्ञापन में दिखने वाली पहली रसना गर्ल अंकिता जावेरी थीं. हालांकि, उनके बाद तरुणी सचदेवा और मेगा स्टार अमिताभ बच्चन समेत कई मशहूर हस्तियां इसके एड में नजर आए. इस विज्ञापन ने जहां लोगों का दिल जीता, तो वहीं हर घर में रसना को मशहूर कर दिया.

रसना का विज्ञापन बेहद चर्चित हुआ था

दुनिया भर के 60 देशों में बिक्री
बेहद ही कम समय में रसना जबरदस्त लोकप्रियता हासिल कर ली. फिलहाल, ये पेय ब्रांड दुनिया भर के 60 देशों में बेचा जाता है. पीटीआई के मुताबिक, रसना अब दुनिया का सबसे बड़ी सॉफ्ट ड्रिंक कंसंट्रेट निर्माता है. यही कारण है कि आज रसना घर-घर में गर्मी से निजात दिलाने और स्वाद का नाम बन चुका है.

 

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement