
नमक से हवाई जहाज तक अपना दबदबा बनाने वाले टाटा ग्रुप (Tata Group) ने एक और बड़ी तैयारी कर ली है. दरअसल, टाटा ने अब कॉस्मेटिक्स मार्केट में बड़ा धमाका करने का प्लान तैयार किया है. यानी पहले से इस सेक्टर में मौजूद ब्रांड LVMH Sephora और घरेलू कंपनी Nykaa को कड़ी टक्कर मिलने वाली है.
16 अरब डॉलर का हो गया बाजार
रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, देश का 157 साल से भी ज्यादा पुराना कारोबारी घराना Tata Group फिर से कॉस्मेटिक मार्केट में जोरदार एंट्री लेने का प्लान तैयार कर रहा है. उसकी योजना देश में करीब 20 ब्यूटी टेक आउटलेट्स (Beauty Tech Outlets) खोलने की है. इसके लिए कई विदेशी ब्रांड्स से बातचीत चल रही है. दुनिया में दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश भारत में ब्यूटी और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स का बाजार तेजी से ग्रोथ कर रहा है और यह बढ़कर करीब 16 अरब डॉलर का हो गया है.
इन कंपनियों से जारी है बातचीत
बिजनेस टुडे में छपी रॉयटर्स की रिपोर्ट में कंपनी के दस्तावेजों और इस मामले से जुड़े सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि Tata की नजर 18 से 45 साल के ऐसे युवाओं पर है, जो Estee Lauder's M.A.C और Bobbi Brown जैसे महंगे ब्रांड्स खरीदने में सक्षम हैं. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि ब्यूटी केयर सेक्टर में जोरदार वापसी के लिए टाटा ग्रुप The Honest Company, Ellis Brooklyn और Gallinee जैसी विदेशी फर्मों से करार कर सकती है.
टाटा खोल सकती है 20 ब्यूटी स्टोर
Tata ग्रुप की ओर से इस बिग प्लान को लेकर कोई भी टिप्पणी करने से साफ इनकार किया गया है. लेकिन रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि टाटा देश के अलग-अलग शहरों में करीब 20 ब्यूटी टेक स्टोर खोल सकता है. इसके अलावा The Honest Company, Ellis Brooklyn और Gallinee की ओर से भी इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है. ये खबर टाटा के ब्यूटी शॉपिंग ऐप Tata CLiQ Palette के लॉन्च के बाद सामने आई है, जो पहले से ही रिटेल बिजनेस में है. बीते दिनों कंपनी की सीईओ ने शाहरुख खान की वाइफ गौरी खान से साथ हुए करार पर बयान देते समय कारोबार के विस्तार के संकेत दिए थे.
रिलायंस की 400 स्टोर खोलने की तैयारी
टाटा ही नहीं बल्कि मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज भी इस सेक्टर में एंट्री की बड़ी तैयारी में है. बीते दिनों आई रिपोर्ट में कहा गया था कि रिलायंस ब्यूटी और कॉस्मेटिक (Beauty and cosmetics foray) की दुनिया में उतरने वाली है. रिलायंस रिटेल (Reliance retail) की योजना देश में 400 रिटेल स्टोर्स खोलने की है, जहां सिर्फ ब्यूटी और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की बिक्री होगी.
70 साल पहले उतारा था प्रोडक्ट
गौरतलब है कि करीब 70 साल पहले साल 1952 में जेआरडी टाटा के नेतृत्व में टाटा ग्रुप ने देश का पहला ब्यूटी ब्रांड लैक्मे (Lakme) लॉन्च किया था. इसके बाद लैक्मे ने इस सेक्टर में धमाल मचाया और इसका कारोबार बढ़ता गया. लेकिन टाटा ग्रुप ने साल 1998 में लैक्मे को यूनिलीवर पीएलसी (Unilever Plc) की लोकल यूनिट को बेच दिया था.