
ऑफिस के माहौल को बेहतर बनाने में बॉस और वहां काम करने वाले कर्मचारियों के बीच का रिश्ता बहुत मायने रखता है. बेशक ऑफिस में रिश्ते-नाते नहीं निभाए जाते हैं, यहां भावनाओं का सागर नहीं बहता लेकिन इस बात को नहीं भूलें कि अापसी समझ अच्छी हो तो काम करना आसान हो जाता है.
जहां तक बाॅस को इंप्रेस करने की बात है तो इस मामले में चमचागिरी नहीं चलेगी. बल्कि आपको इन 7 आदतों को लेकर गंभीर होना पड़ेगा-
1. अपने बॉस की जिम्मेदारियों और चिंताओं को समझें. काम को इस तरह से करें कि आप उनकी प्राथमिकताओं से खुद को जोड़ पाएं.
2. बॉस की खराब चीज़ों पर ध्यान ना दें, उनकी पॉजिटिव चीजों पर ध्यान दें. इस एक क्वालिटी से आप अपने बॉस के और भी नजदीक आ सकते हैं.
3. आप काम में कितना अच्छा कर रहे हैं और क्या नया प्लान कर रहे हैं, इस बारे में बॉस को सूचित करें.
4. किसी गलती के हो जाने पर माफी मांगना कोई गलत नहीं है. ऐसा करने पर पता चलता है कि आप घमंडी नहीं हैं और हर वक्त बॉस का फीडबैक लेने के लिए तैयार रहते हैं.
5. लंच और कॉफी के लिए कभी कभार आप बॉस के साथ बाहर जाएं. ऐसा करने से आप दोनों के बीच अच्छे रिलेशन बनते हैं.
6. हमेशा याद रखें कि आपके बॉस के ऊपर भी एक बॉस है, जिसे खुश करने का काम आपके बॉस का है. ऐसे में अपने बॉस का टार्गेट पूरा करने में उनकी मदद करें. इस तरह बिग बॉस और आपके बॉस की नजर में आपका कद और ऊंचा हो जाएगा.
7. उस समय जब ऑफिस में हर कोई आपकी कामियाबी की तारीफ कर रहा हो, तब उस समय आप अपने बॉस की सराहना करना ना भूलें क्योंकि बिना बॉस की मदद और प्रोत्साहन के कोई भी कर्मचारी आगे नहीं बढ़ सकता.