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क्या आपने कभी रोबोट से बात की है? अगर नहीं तो अब आपको यह मौका मिल सकता है. देश और दुनिया के बैंकिंग सेक्टर के कॉल सेंटर में अब रोबोट का चलन बढ़ रहा है, जो फाइनेंस या रुपये पैसे से संबंधित ग्राहक के हर सवाल का जवाब देंगे.
रुपये पैसे, निवेश आदि से संबंधित सवालों के जवाब देने वाले इस रोबोट का नाम है चैटबोट.
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चैटबोट दरअसल, एक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन है जो चैट इंटरफेस की तरह काम करता है और अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से वह ग्राहक के सवालों का जवाब देता है.
किन बैंकों ने शुरू की चैटबोट की सेवा
HDFC के पास 2 चैटबोट हैं. पहला फेसबुक मैसेंजर पर और दूसरा उसकी वेबसाइट पर. HDFC के इस चैटबोट का नाम है 'आस्क इवा' (Ask Eva). इसमें कहीं
भी इंसान की कोई भूमिका नहीं है.
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दूसरी ओर Yes Bank ने भी अपने ग्राहकों के लिए चैटबोट्स लॉन्च किए हैं. इसके चैटबोट्स का इस्तेमाल ग्राहक अपने ट्रांजेक्शन और कस्टमर सर्विस के लिए कर सकते हैं.
न केवल बैंक बल्कि नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियां (NBFCs) भी चैटबोट का इस्तेमाल कर रही हैं. मसलन फुलरटोन इंडिया ने हाल ही में फेसबुक मैसेंजर पर चैटबोट
लॉन्च किया है.
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देश के कई बैंक, इंश्योरेंस कंपनियां और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट्स चैटबोट्स के लिए फिनटेक कंपनियों के संपर्क में हैं. जैसे कि HDFC बैंक चैटबॉक्स सोल्यूशन्स के लिए Niki.ai और Senseforth Technologies के संपर्क में है. इस तरह Yes Bank ने फिनटेक कंपनी Payjo के साथ पार्टनरशिप की है.
इस बारे में बैंकिंग सेक्टर के विशेषज्ञों का मानना है कि चैटबोट्स का चलन बढ़ने से धीरे-धीरे मौजूदा कॉल सेंटर्स के लिए खतरा पैदा हो जाएगा.