
आपकी रुचि जिस क्षेत्र में हो उस क्षेत्र में आप काम करके दौलत और शोहरत दोनों ही पा सकते हैं. इस बात को साबित कर दिखाया है मासूम मीनावाला ने.
फैशन ब्लॉग की शुरुआत:
12वीं पास करने के बाद मासूम को लगा कि उसकी दिलचस्पी फैशन के क्षेत्र में जाने की हो रही है. इसके बाद अपनी एक रिश्तेदार के साथ उन्होंने फैशन डिजाइनर के तौर पर एक कंपनी में इंटर्नशिप शुरू कर दी लेकिन उन्हें वहां कुछ खास सीखने को नहीं मिल पाया. इसके बाद उन्होंने फैशन मार्केटिंग के क्षेत्र की तरफ ध्यान देना शुरू किया. ब्रांड मार्केटिंग इंडिया से उन्होंने इंटर्नशिप किया. वहां वो फैशन ब्लॉगर के रिसर्च प्रोजेक्ट पर काम करने लगीं. यहीं से, उन्हें फैशन ब्लॉगिंग के कॉन्सेप्ट के बारे में पता चला और उन्हें यह काफी अच्छा भी लगा. इस प्रोजेक्ट से वो इतनी प्रभावित हुईं कि उन्होंने अपना एक ब्लॉग 'स्टाइल फीएस्टा डायरीज' के नाम से शुरू कर दिया.
शौक के तौर पर शुरू किए गए इस ब्लॉग को कुछ ही समय के बाद हजारों फीडबैक मिलने लगे. लेकिन सफर कोई भी हो अासान नहीं होता है, ऐसा ही उनके साथ हुआ. उन्होंने समस्याआों का सामना डटकर किया और आखिरकार आत्मविश्वास और मेहनत के कारण हर मुश्किल दूर होती चली गई. डेढ़ साल बीतने के बाद उनके पिता ने उन्हें सलाह दी कि उन्हें फैशन के क्षेत्र में आगे पढ़ाई करने की जरूरत है, जिसके बाद उन्होंने इस क्षेत्र में छह डिप्लोमा कोर्स किए.
कैसे आया फैशन वेबसाइट लांच करने का आइडिया:
उन्हें हमेशा लगता था कि देश में फैशन की पहुंच कुछ शहरों तक ही है. दूसरी ओर बड़े ब्रांड्स अपने प्रोडक्ट्स भी इन शहरों में उपलब्ध नहीं कराते थे. इस समस्या का हल खोजते हुए उन्होंने सोचा कि क्यों न ब्लॉग पढ़नेवालों को खरीदने का विकल्प भी दे दिया जाए. इसी आइडिया पर काम करते हुए उन्होंने फैशन पोर्टल लांच करने का फैसला किया.
मिलने लगी सफलता:
दिसंबर, 2012 में पिता की आर्थिक मदद से अपना फैशन पोर्टल स्टाइल फीएसटा लॉन्च किया. अपने ब्लॉग के जरिए मासूम ने इस वेबसाइट का प्रचार शुरू किया. शुरुआत के चार महीनों में ही उन्होंने इंवेस्ट किए पैसे कमा लिए. साल 2014 में स्टाइल फीएस्टा का रेवेन्यू करीब 1.5 करोड़ का आंकड़ा पार कर गया. यह नहीं, यह लगातार सफलता की ऊंचाइयां छू रहा है.