
लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के दिन पूरी दुनिया की निगाहें भारत पर टिकी थीं. 4 जून, मंगलवार के दिन जब तमाम आंखें दुनिया के सबसे बड़े लोकतत्र के जनादेश का इंतजार कर रही थीं, तब उनमें से आधी से अधिक निगाहें (50 प्रतिशत से भी ज्यादा दर्शक) आजतक को देख रही थीं. भारत सहित दुनिया भर के लोगों का आजतक के प्रति दशकों से बने अटूट विस्वास के कारण आज आपका सबसे पसंदीदा एवं भरोसेमंद चैनल एक और नया किर्तीमान गढ़ने में कामयाब रहा.
व्यूअरशिप में आजतक को मिला पूर्ण बहुमत
लोकसभा चुनाव की वोटों की गिनती के दैरान आजतक का बाजार में हिस्सेदारी 50 प्रतिशत से अधिक रही. यह हिस्सेदारी मार्केट में मौजूद बाकी सभी चैनलों की कुल व्यूअरशिप के योग से भी अधिक रही. मतगणना शुरू होने के दो घंटे के बाद ही आजतक ने बाजार पर अपनी पकड़ पहले से और अधिक मजबूत कर ली.
व्यूअरशिप चार्ट को अगर देखें तो आपके पसंदीदा चैनल आजतक की हिस्सेदारी 50 प्रतिशत से बढ़कर 60 प्रतिशत तक पहुंच गई. काउंटिंग के दैरान जब आजतक व्यूअरशिप के शिखर पर खड़ा था, तब वह नंबर 2 चैनल के मुकाबले 3.5 गुना अधिक देखा जा रहा था.
आजतक ने न्यूज व्यूअरशिप के रिकॉर्ड तोड़े
आजतक ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव 2024 की गिनती के दैरान राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा और चंद्रयान लैंडिंग के दौरान बनाए गए अपने ही व्यूअरशिप के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म पर औसतन लगभग 50 लाख लोग एक साथ आजतक देख रहे थे. इतना ही नहीं, आजतक को डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर वोटों की गिनती के दौरान (काउंटिंग ऑवर्स) 200 करोड़ मिनट से ज्यादा देखा गया.
इसके अलावा यूट्यूब पर आजतक का दबदबा रहा. 25 लाख दर्शकों के साथ आजतक ने कुल मिलाकर बाजार की 33% हिस्सेदारी हासिल की. साथ ही आजतक के व्हाट्सएप (Whatsapp) चैनल पर भी कुछ ही घंटों में 1 लाख से ज्यादा नए फॉलोअर्स जुड़े और 75 हजार से अधिक इंटरैक्शन दर्ज किए गए. Google पर भी आजतक को आज 1 करोड़ से अधिक बार सर्च किया गया.
इंडिया टुडे ने हासिल किया सर्वोच्च स्थान
काउंटिंग डे पर इंडिया टुडे ने भी 5 लाख कंकर्रेंट व्यूअरशिप के आकड़ें को छुआ. उस समय जब प्रदीप गुप्ता ऑन एयर थे, तब 66 प्रतिशत कंकर्रेंट व्यूअरशिप (कुल दर्शक) के साथ इंडिया टुडे ने इस रेस में पूर्ण बहुमत हासिल किया. साथ ही इंडिया टुडे का वॉच टाइम (जितने मिनट इंडिया टुडे देखा गया) भी काफी प्रभावशाली रहा.
सभी प्लेटफॉर्म को मिलाकर इंडिया टुडे ने 50 करोड़ मिनट का कुल वॉच टाइम हासिल किया. इसी तरह व्हाट्सएप (Whatsapp) पर जुड़ाव 10 हजार नए लोग जुड़े, जो टाइम्स ऑफ इंडिया से 15 गुना अधिक रहा.