
एक्टर और कॉमेडियन कपिल शर्मा टीवी दर्शकों में खूब पॉपुलर हैं. 2007 में 'द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' जीतकर पहली बार दर्शकों के दिल में एंट्री मारने वाले कपिल, पिछले 15 साल में दिलों में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं. टीवी पर स्टैंड अप कॉमेडी करने के बाद 'कॉमेडी सर्कस' जैसा बेहद पॉपुलर कॉमेडी शो कई बार जीतने और फिर 2013 में टीवी पर अपना खुद का शो लाने तक, फैन्स हमेशा कपिल को चियर करते रहे.
कलर्स टीवी पर जब कपिल का शो शुरू हुआ तो उसका नाम था 'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल'. शो कामयाब हुआ और 2016 में कपिल इसी शो का एक नया वर्जन सोनी टीवी पर लेकर आए जिसका नाम था 'द कपिल शर्मा शो'. ये नया शो ही आज वो शो है जिसे लोग कपिल शर्मा का शो बोलते हैं.
'द कपिल शर्मा शो' का लेटेस्ट सीजन अगस्त 2021 में शुरू हुआ था और इस साल जून तक चला. अब कुछ महीने के ब्रेक के बाद कपिल फिर से शो के साथ वापस लौट रहे हैं. नए सीजन का प्रोमो आ गया है और जैसा कि दिख रहा है अक्षय कुमार से लेकर हुमा कुरैशी, रकुल प्रीत सिंह और तमन्ना भाटिया तक, एक बार फिर 'द कपिल शर्मा शो' पर बड़े बड़े एक्टर नजर आ रहे हैं.
बड़े एक्टर्स का कपिल के शो पर नजर आना अब कोई नई बात नहीं है. बल्कि इतने सालों में अब फिल्म सेलेब्रिटीज के नाम याद कर पाना एक चैलेंज बन गया है, जो इस शो पर नहीं आए. ठीक इसी तरह, जैसे कपिल का शो शुरू होने के बाद उन बड़ी फिल्मों का नाम याद करना भी एक चैलेंज है, जिनका प्रोमोशन इस शो पर नहीं हुआ. लेकिन अब शो के रेगुलर दर्शकों से लेकर कपिल के चाहने वालों तक, अक्सर लोग महसूस करते हैं कि कपिल का शो सिर्फ फिल्म प्रमोशन के लिए है.
कैसे हुआ बदलाव?
कपिल के शो में ये बदलाव किसी एक जगह से शुरू हुआ, इसका कोई सटीक पॉइंट खोज पाना जरा मुश्किल है. लेकिन इस बदलाव को नोटिस करने के लिए थोड़ा पीछे जाना पड़ेगा, जब कपिल 'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल' लेकर कलर्स टीवी पर आया करते थे.
जून 2013 से जनवरी 2016 तक चले इस शो का फॉर्मेट ऐसा था कि लगभग एक घंटे वाले शो में एक तिहाई हिस्सा, यानी पहले 20 मिनट में कपिल अपनी टीम के साथ कॉमेडी एक्ट करते थे. उस वक्त कपिल के साथ अली असगर और सुनील ग्रोवर भी हुआ करते थे. इस कॉमेडी एक्ट के बाद कपिल अपने मेहमानों को इंट्रोड्यूस करवाते थे और फिर उनसे बातचीत और उनके साथ कॉमेडी करने का दौर शुरू होता था.
शो का जरूरी हिस्सा था कॉमेडी एक्ट
ये फॉर्मेट बहुत टाइट तरीके से फॉलो किया जाता था. यहां तक कि जब शुरुआत के कुछ एपिसोड बीतने के बाद ही, शाहरुख खान और रोहित शेट्टी 'चेन्नई एक्सप्रेस' प्रमोट करने पहुंचे तब भी फॉर्मेट फॉलो किया गया. कलर्स टीवी कपिल शर्मा के शो का आखिरी एपिसोड भी इसी फॉर्मेट में है, जिसमें अक्षय कुमार फिल्म 'एयरलिफ्ट' प्रमोट करने पहुंचे थे.
इसके कुछ महीनों बाद, अप्रैल 2016 में ही जब कपिल सोनी टीवी पर नए कलेवर में लौटे तो शो का नाम हो चुका था 'द कपिल शर्मा शो'. इस बार पहला एपिसोड एक ग्रैंड लॉन्च की तरह, एक बड़ी ऑडियंस के सामने परफॉरमेंस की तरह किया गया. पहले शो के मेहमान शाहरुख थे, जिन्होंने अपनी नई फिल्म 'फैन' का प्रमोशन किया. लेकिन फॉर्मेट कमोबेश यही रहा.
1 घंटे से थोड़े लम्बे इस एपिसोड में शाहरुख की एंट्री आपको लगभग 20 मिनट बाद ही मिलेगी. इसी फॉर्मेट में जब 'द कपिल शर्मा शो' पर टाइगर श्रॉफ और श्रद्धा कपूर 'बागी' प्रमोट करने पहुंचे तो उनकी एंट्री तो 35 मिनट के भी बाद हुई.
जब पहली बार टूटा फॉर्मेट
कुछ एपिसोड बाद जब 'हाउसफुल 3' की सितारों भरी टीम शो पर आई तो कपिल के साथ उन्होंने पूरे दो एपिसोड किए. अक्षय कुमार, अभिषेक बच्चन, चंकी पांडे , जैकी श्रॉफ और रितेश देशमुख' लगातार दो दिन कपिल शर्मा के साथ जनता को दिखे. इसके बाद 'द कपिल शर्मा शो' का फॉर्मेट कई बार टूटता दिखा और वही टाइगर श्रॉफ, जिनकी एंट्री 'बागी' प्रमोशन के टाइम 35 मिनट बाद हुई थी, जब 'मुन्ना माइकल' प्रमोट करने आए तो शुरू से कपिल के साथ थे.
यानी जो फॉर्मेट कपिल ने 'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल' में 3 साल तक नहीं तोड़ा, वो 'द कपिल शर्मा शो' के पहले 10 एपिसोड में ही टूटा और फिर इसका टूटना रेगुलर होता चला गया. धीरे-धीरे इस शो में कपिल और टीम के कॉमेडी एक्ट कम होने शुरू हुए और गायब हो गए.
ऐसा नहीं है कि शो की कास्ट अब परफॉर्म नहीं करती, लेकिन अब तरीका अलग है. पहले वाले फॉर्मेट में कपिल और परिवार का अपना एक माहौल था और फैन्स उनके कॉमेडी एक्ट का इंतजार किया करते थे. शो पर आने वाले मेहमान, कपिल के मोहल्ले में या उनके घर आए मेहमानों की तरह ट्रीट किए जाते थे. अब कपिल मेहमानों के साथ बैठे रहते हैं और उनके शो के किरदार आते-जाते रहते हैं.
कॉमेडी की भी खूब हुई आलोचना
कपिल शर्मा के शो की कॉमेडी का अंदाज भी पिछले कुछ सालों से सवालों के घेरे में खूब रहा है. इसका सीधा सा कारण ये भी है कि कॉमेडी का लेवल भी बदल चुका है. क्रॉस ड्रेसिंग कर महिलाओं का मजाक उड़ाना, मोटापे पर, रंग रूप पर, किसी के अपीयरेंस पर, या चलने के अंदाज को हंसी का मुद्दा बनाना अब कॉमेडी के सिलेबस से बाहर होता जा रहा है. लोग समझने लगे हैं कि ये सब भद्दा लगता है.
ऊपर से डबल मीनिंग बातें, सेक्सिज्म के आरोप भी कपिल के शो पर लग चुके हैं. एक बहस ये भी है कि इंसानी स्वभाव है, अपनी सोच में बने नॉर्मल से अलग कुछ भी दिखे तो अनायास ही हंसी आ जाना. मगर जब ये कॉमेडी जैसी आर्ट में उतर आता है, जो बहुत तेजी से पॉपुलर होती है, तो बहुत से लोगों को खटकने वाला हो जाता है.
सीधी बात ये है कि जो आपके लिए कॉमेडी है, वो किसी के पूरे जीवन का ट्रॉमा हो सकता है. शायद इसीलिए कॉमेडी का एक गोल्डन रूल भी है- किसी को पंच डाउन न करना, यानी किसी को नीचे न गिराना.
अब भी नहीं बदल सकती हैं चीजें
कपिल शर्मा को एक पूरी यंग जेनरेशन अपने टीनेज के दौर से देख रही है. टीनेज में बहुत सारी समस्याग्रस्त कॉमेडी को कूल मान बैठी ये जेनरेशन जब अपनी सोच बदलने लगी है, तो कपिल को भी शो का कंटेंट थोड़ा सा बदल लेना चाहिए. कुछ भी हो, कपिल के साथ एक एक्स फैक्टर ये है कि लोग उनसे कनेक्ट महसूस करते हैं. मिडल क्लास घरों से आने वाले लोगों ने टीवी पर 2007 से कपिल के साथ एक पूरा सफर किया है.
इन कपिल फैन्स ने उनका बेहतरीन चमचमाता दौर भी देखा है और उन्हें स्ट्रगल करते हुए हिम्मत भी दी है. कुछ दिन पहले जब नेटफ्लिक्स पर कपिल का शो आया 'आई एम नॉट डन येट', तो इसी जनता ने फिर से उनकी तारीफ में ट्विटर पर जमकर शोर मचाया. कपिल के नेटफ्लिक्स शो का टाइटल देखें तो उसका मतलब कुछ ऐसा है कि 'अभी मैं खत्म नहीं हुआ हूं' या फिर 'अभी मुझमें बहुत कुछ बाकी है'.
जून 2022 में ब्रेक लेने के बाद एक बार फिर वापस लौट रहे कपिल अगर अपने शो के कंटेंट में कुछ नया बदलाव लेकर लौटें तो यकीनन जनता ही नहीं, आलोचना करने वाले भी उनकी उस स्पिरिट को सलाम करेंगे जो उन्होंने सालों बाद अपने स्टैंड अप एक्ट से दिखानी चाही थी.