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#Agenda16 अनुपम श्रीवास्तव बोले- BSNL ने एक-एक गांव को 'कैशलेस इंडिया' बनाने का बीड़ा उठाया'

"टेलीकॉम क्रांति" सेशन में भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के चेयरपर्सन और मैनेजिंग डायरेक्टर अनुपम श्रीवास्तव ने हिस्सा लिया. अनुपम ने कहा कि देश में टेलिकॉम क्रांति कम्पटीशन के दौर आगे निकल चुकी है. अब सेक्टर की सभी कंपनियों को कम्पटीशन के साथ-साथ आपसी सहयोग को भी बढ़ावा देने की जरूरत है.

ग्रामीण भारत को कैशलेस इंडिया से जोड़ेगा बीएसएनएल ग्रामीण भारत को कैशलेस इंडिया से जोड़ेगा बीएसएनएल
अंजना ओम कश्यप
  • नई दिल्ली,
  • 07 दिसंबर 2016,
  • अपडेटेड 7:29 PM IST

एजेंडा आजतक के दूसरे दिन "टेलीकॉम क्रांति" सेशन में डिजिटल इंडिया और कैशलेस इंडिया पर बातचीत हुई. इस चर्चा का संचालन अंजना ओम कश्यप ने किया. सेशन में भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के चेयरपर्सन और मैनेजिंग डायरेक्टर अनुपम श्रीवास्तव ने हिस्सा लिया. अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि देश में टेलिकॉम क्रांति कम्पटीशन के दौर आगे निकल चुकी है. अब सेक्टर की सभी कंपनियों को कंपटीशन के साथ-साथ आपसी सहयोग को भी बढ़ावा देने की जरूरत है.

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प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश में कैशलेस व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए कदमों पर बोलते हुए अनुपम ने कहा कि यह बहुत ही महत्वाकांशी योजना है. फिलहाल देश में स्मार्ट फोन के इस्तेमाल से कैशलेस ट्रांजैक्शन की दिशा में बड़ी छलांग लगाई जा रही है. लेकिन इस दिशा में वास्तविक लाभ तब मिलेगा जब ग्रामीण भारत इस व्यवस्था से पूरी तरह जुड जाएगा.

अनुपन ने बताया कि केन्द्र सरकार के डिजिटल इंडिया और कैशलेस ट्रांजैक्शन के सपने को साकार करने के लिए बीएसएनएल ने ग्रामीण भारत को अपना केन्द्र बिंदु चुना है. बीएसएनएल बहुत जल्द मोबीकैश नाम से सेवा शुरू करने जा रहा है जिससे एक साधारण फोन से भी ट्रांजैक्शन करना संभव हो जाएगा. कैशलेस इंडिया बनाने की दिशा में यह सबसे बड़ा कदम है क्योंकि इससे दूर दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को आसानी से जोड़ा जा सकता है.

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श्रीवास्तव ने कहा कि कुछ समय पहले तक बीएसएनएल भी सरकार के किसी तकनीकि विभाग से अधिक नहीं था. लेकिन अब परिस्थिति तेजी से बदल रही है. यह बदलाव खुद कर्मचारियों की पहल पर आ रहा है. अब बीएसएनएल का मोटो सर्विस विद स्माइल का है. इसके तहत अब बीएसएनएल का प्रत्येक कर्मचारी दी जा रही सुविधाओं को बेहतर करने में अपना पूरा योगदान करता है. इसके तहत कोशिश की जाती है कि ग्राहकों को बीएसएनएल से रिश्ता बनाने में किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े.

बीते कुछ महीनों में बीएसएनएल में बड़ा बदलाव देखने को मिला है. यह बदलाव वित्त वर्ष 2014-15 और 2015-16 के दौरान तब सामने आया जब कंपनी ने घाटे से बाहर निकलकर मुनाफे की तरफ कदम बढ़ाना शुरू कर दिया. इसी बदलाव के चलते एक बार फिर देश के टेलिकॉम सेक्टर में लोग बीएसएनएल को पहचानने लगे हैं.

हाल में हुए 4जी स्पेक्ट्रम बंटवारे में शामिल नहीं होने पर अनुपम ने कहा कि दरअसल बीएसएनएल इस स्पैक्ट्रम से अलग अपनी एक स्ट्रैटजी पर काम कर रहा है. उन्होंने बताया कि हमारी स्ट्रैटेजी ग्राहकों को तेज से तेज स्पीड पर डेटा मुहैया कराने की है. इसके लिए हमने 4जी के बजाए वाईफाई हॉसस्पॉट की मदद से ब्रॉडबैंड कनेक्शन का रास्ता चुना है. बीते कुछ महीनों में बीएसएनएल ने देश के दूरदराज इलाकों में 4000 से ऊपर वाईफाई हॉटस्पॉट नेटवर्क तैयार किया है और अलगे दो साल के दौरान इसे 40,000 हॉटस्पॉट तक पहुंचाने की तैयारी है. यह नेटवर्क तैयार हो जाने के बाद बीएसएनएल की सेवाएं किसी भी हालच में स्पेक्ट्रम सेवाओं से बेहतर होगी.

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इसके अलावा हाल में लांच हुए रिलायंस जियो से टेलिकॉम सेक्टर को मिल रही चुनौती पर बोलते हुए अनुपम ने कहा कि उन्हें पहले ये अंदेशा था कि रिलायंस जियो की लांचिग के बाद उनका डेटा सर्विस फीका पड़ जाएगा. हालांकि उन्होंने दावा किया कि बीएसएनएल की डेटा सर्विस में लगातार इजाफा जारी है. अनुपम ने बताया कि टेलिकॉम सेक्टर में अब नया मंत्र है. यहां कंम्पटीशन के साथ-साथ कोलैबोरेशन बेहद जरूरी हो चुका है. इससे सभी टेलिकॉम कंपनियों को फायदा पहुंचेगा ही साथ ही साथ कॉल ड्राप और कनेक्टिविटी की शिकायतों को दूर करने में भी बड़ी कामयाबी हाथ लगेगी.

एक बार फिर कैशलेस इंडिया पर बोलते हुए अनुपम ने बताया कि ग्रामीण भारत को इसके लिए तैयार करने की कवायद में उसने देश के 80 हजार पंचायतों को भारतनेट से जोड़ने का बीड़ा उठाया है. इस कोशिश में उसने अभीतक 60 हजार पंचायतों को जोड़ने का काम पूरा कर लिया है. इस कवायद के साथ ही इन पंचायतों तक अब इंटरनेट सुविधा पहुंचाई जा चुकी है और वह कैशलेस ट्रांजैक्शन की तरफ कदम बढ़ा सकते हैं.

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