सोशल मीडिया पर चर्चा है कि देश की सबसे बड़ी कार कंपनी ‘मारुति सुजुकी’ अपनी 40वीं वर्षगांठ पर एक कॉन्टेस्ट चला रही है जिसमें लोगों को कार जीतने का मौका दिया जा रहा है. बीते साल लॉकडाउन की वजह से मारुति सुजुकी 17 सालों में पहली बार घाटे में रही थी. कंपनी को तकरीबन 249 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था.
एक फेसबुक यूजर ने नीले रंग की कार की तस्वीर और ‘कॉन्ग्रेचुलेशंस’ वाला एक स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा, “मैंने आज बैलीनो जीता है, कोई यहां है जिसने ये जीता है?”
इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.
इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वर्तमान में मारुति सुजुकी कार जीतने का मौका देने वाली कोई योजना नहीं चला रही है. ये सारा भ्रम मारुति सुजुकी के लोगो की नकल करके बनाई गई ‘palaceviable.xyz’ नाम की एक फर्जी वेबसाइट के जरिये फैलाया जा रहा है.
इस वेबसाइट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.
क्या है सच्चाई?
मारुति सुजुकी की आधिकारिक वेबसाइट पर हमें ऐसी किसी योजना का जिक्र नहीं मिला जिसमें किसी कॉन्टेस्ट के तहत लोगों को कार जीतने का मौका दिया जा रहा हो. हमारे ई-मेल का जवाब देते हुए मारुति सुजुकी ने इस बात की पुष्टि की कि ‘palaceviable.xyz’ वेबसाइट से उनका कोई लेना-देना नहीं है.
‘palaceviable.xyz’ वेबसाइट में हमें ऐसी कई चीजें दिखीं, जिनसे इसके फर्जी और खतरनाक होने का पता चलता है.
1. निजी डेटा की चोरी
इस वेबसाइट में लोगों से कई सवाल पूछे जाते हैं. इन सवालों के जरिये फोन नंबर, ईमेल और यहां तक कि वॉलेट नंबर तक मांग लिया जाता है. इस तरह की गोपनीय जानकारियां हासिल करके लोगों को ठगे जाने की कई खबरें सामने आ चुकी हैं.
2.हस्तियों की पहचान की चोर
इस वेबसाइट में मशहूर हस्तियों की तस्वीरों को गलत नामों के साथ ऐसे पेश किया गया है, मानो वे इस वेबसाइट की तारीफ कर रहे हों. जैसे, फ्रांस के गायक केंजी जिराक की तस्वीर के साथ वॉल्टर हॉफमन नाम लिखा है. साथ ही, लिखा है, “मैंने इस कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया और मुझे पांच दिन बाद कार भी मिल गई. धन्यवाद.”
साफ है कि मारुति सुजुकी के लोगो और डिजाइन की नकल कर बनाई गई एक फर्जी वेबसाइट के जरिये लोगों की जानकारियां चुराने और उन्हें ठगने की कोशिश की जा रही है.