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भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन के जरिए 282 कॉल आए और सात मामले दर्ज किए गए: एसीबी

इस वर्ष अप्रैल में दिल्ली सरकार की भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन के फिर से शुरू होने के 38 दिन के अंदर भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) को इसके माध्यम से 282 कॉल मिले हैं और इस पर प्राप्त शिकायत के आधार पर सात मामले दर्ज किए गए हैं. एक आरटीआई के जरिए इस बात का खुलासा हुआ है.

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aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 27 मई 2015,
  • अपडेटेड 5:40 PM IST

इस वर्ष अप्रैल में दिल्ली सरकार की भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन के फिर से शुरू होने के 38 दिन के अंदर भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) को इसके माध्यम से 282 कॉल मिले हैं और इस पर प्राप्त शिकायत के आधार पर सात मामले दर्ज किए गए हैं. एक आरटीआई के जरिए इस बात का खुलासा हुआ है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 5 अप्रैल को भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन-1031 की शुरुआत की थी और लोगों से किसी भी सरकारी अधिकारी द्वारा रिश्वत के लिए परेशान करने पर इस पर शिकायत करने के लिए कहा था.

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अधिवक्ता विवेक गर्ग द्वारा आरटीआई के माध्यम से पूछे गए सवाल के जवाब में एसीबी ने कहा, 'रिकार्ड के अनुसार भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) में 13 मई तक हेल्पलाइन-1031 के माध्यम से 282 कॉल प्राप्त हुए है.' इसमें कहा गया, 'हेल्पलाइन के माध्यम से प्राप्त शिकायत पर कुल सात मामले दर्ज किये गए हैं.

2013 के विधानसभा चुनाव के बाद आम आदमी पार्टी के 49 दिनों के कार्यकाल के दौरान पहली बार भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन को शुरू किया गया था, लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया गया था. हेल्पलाइन को फिर से शुरू करना इस वर्ष पार्टी द्वारा किए गए प्रमुख चुनावी वादों में से एक था.

यहां के तालकटोरा स्टेडियम में हेल्पलाइन को फिर से शुरू करने के दौरान केजरीवाल ने कहा था, 'अगर कोई रिश्वत की मांग करता है तो उसे मना मत करो. उसे रिश्वत दे दो और बातचीत को रिकॉर्ड कर लो या एक स्टिंग वीडियो बना लो. लोग अधिकारियों के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं और हम उनका पता लगाएंगे और उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे.'

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भ्रष्टाचार में कथित तौर पर शामिल होने के मामले में 35 लोगों को गिरफ्तार करने और 152 अधिकारियों को निलंबित करने की हेल्पलाइन की उपलब्धि को दर्शाने के लिए दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर पोस्टर लगाए थे.

इनपुट: भाषा

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