
स्वच्छ भारत मिशन में लगातार पिछड़ी रैंकिंग हासिल करने वाली पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने अब स्वच्छता के लिए लोगों को जागरुक करने के लिए कथक का सहारा लिया है. ईस्ट एमसीडी ने मशपूर कथक नृत्यांगना नृत्याश्री अलकनंदा को स्वच्छ भारत मिशन के लिए पूर्वी दिल्ली नगर निगम का ब्रांड एंबेस्डर नियुक्त किया गया है. अलकनंदा अपने नृत्य और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में पूर्वी दिल्ली की अलग अलग जगहों पर स्वच्छ भारत मिशन के संदेश का प्रचार करेंगी.
आपको बता दें कि अलकनंदा ने साल 1990 में अलकनंदा इंस्टीट्यूट ऑफ परफॉर्रमिंग आर्ट की स्थापना की थी. पूर्वी दिल्ली की मेयर नीमा भगत ने ईस्ट एमसीडी की ब्रांड एंबेसेडर बनने का प्रस्ताव स्वीकार करने के लिए अलकनंदा का आभार व्यक्त किया. मेयर नीमा भागत ने बताया कि ब्रांड एंबेसेडर बनने के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जा रहा है बल्कि उन्होंने इसे एक सेवा के रूप में करने की बात कही है. मेयर नीमा भगत के मुताबिक स्वच्छ भारत मिशन के संदेश को पूर्वी दिल्ली के सभी क्षेत्रों में पहुंचाने के लिए अलकनंदा सफाई की थीम को लेकर हर दो महीने में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगी.
इस दौरान वो विद्यालयों, कॉलेज व इस तरह के अन्य संस्थानों में सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति देंगी. अलकनंदा ने भी ईस्ट एमसीडी के लिए ब्रांड एंबेसेडर चुने जाने पर निगम का शुक्रिया किया और कहा कि उन्हें खुशी हो रही है कि उन्हे ये मौका मिला है कि उनकी कला एक अच्छे उद्देश्य के काम आएगी.
स्वच्छता हमारी लिए चुनौती- कमिश्नर
इस मौके पर ईस्ट एमसीडी कमिश्नर रणबीर सिंह ने बताया कि पूर्वी दिल्ली के लिए स्वच्छता सबसे बड़ी चुनौती है. कमिश्नर रणबीर सिंह ने बताया कि अलकनंदा को ब्रांड एंबेसेडर बनाए जाने का मकसद यही है कि लोगों में स्वच्छता के प्रति नागरिकों के व्यवहार में बदलाव लाया जाए.
स्वच्छ सर्वे में फिसड्डी ईस्ट एमसीडी
ये सारी कयावद स्वच्छ सर्वे में लगातार निचले पायदान पर रहने वाली ईस्ट एमसीडी की रैंकिंग सुधारने के लिए हो रही है. आपको बता दें कि बीते साल हुए स्वच्छ सर्वे में ईस्ट एमसीडी की रैंकिंग 202 नंबर की थी.