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फ्लाइट से डेढ़ घंटे का सफर और 4 घंटे का इंतजार... दिल्ली आने वाले व्यापारियों का दुखड़ा

सीटीआई चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने चिट्ठी लिखकर शिकायत करते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में बड़े एग्जीबिशन, फेयर, बिजनेस सेमिनार, डील, टूर और अलग-अलग तरह के प्रोग्राम होते हैं. देश के विभिन्न हिस्सों से लोग फ्लाइट के जरिए सुबह दिल्ली आते हैं और शाम में लौट जाते हैं. अब यदि 3 से 4 घंटे एयरपोर्ट पर फंसे रहेंगे, तो दिल्ली आने का मकसद ही बेकार हो जाएगा.

एयरपोर्ट एयरपोर्ट
पंकज जैन
  • नई दिल्ली,
  • 16 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 8:29 PM IST

दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों की भीड़ का विडियो, फोटो और खबरें चर्चा का विषय बन गई हैं. अब व्यापारियों में भी एयरपोर्ट की अव्यवस्था को लेकर चिंता हो गई है. आज चेंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र भेजा है. इस पत्र में बताया गया है कि एयरपोर्ट पर घंटों लाइन में फंसे यात्रियों की वजह से दिल्ली का बिजनेस प्रभावित हो रहा है.

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पत्र के जरिए शिकायत करते हुए सीटीआई चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में बड़े एग्जीबिशन, फेयर, बिजनेस सेमिनार, डील, टूर और अलग-अलग तरह के प्रोग्राम होते हैं. देश के विभिन्न हिस्सों से लोग फ्लाइट के जरिए सुबह दिल्ली आते हैं और शाम में लौट जाते हैं. अब यदि 3 से 4 घंटे एयरपोर्ट पर फंसे रहेंगे, तो दिल्ली आने का मकसद ही बेकार हो जाएगा. 45 मिनट से 1.30 घंटे की फ्लाइट के लिए 4 - 4 घंटे तक इंतजार करना पड़ रहा है. चंडीगढ़, देहरादून और जयपुर जैसे शहरों में हवाई जहाज के मुकाबले कार से जल्दी पहुंचा जा सकता है.

टर्मिनल 3 पर एंट्री गेट 25 करने की मांग

पत्र में मांग करते हुए बृजेश गोयल ने कहा कि अभी टर्मिनल 3 पर एंट्री के सिर्फ 14 गेट हैं, जिसे बढ़ाकर 25 किया जाए. इसके अलावा सुरक्षा जांच के लिए लाइनों की संख्या भी अभी 16 है, जिसे बढ़ाकर 25 किया जाना चाहिए. एयरपोर्ट पर वेटिंग डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाए. सरकार ने डिजी यात्रा मोबाइल ऐप बनाई है, जो ठीक से काम नहीं कर रही है. इसमें यात्रियों का चेहरा ही बोर्डिंग पास होता है, मुसाफिरों को तमाम कागजातों से छुटकारा मिल जाता है. डिजी यात्रा ऐप में कई सूचनाएं अपलोड करनी होती है, एयरपोर्ट के मुख्य प्रवेश द्वार पर बारकोड स्कैन करना पड़ता है. यात्री कैमरे की ओर देखेगा, तो गेट खुल जाएगा. लेकिन अभी टर्मिनल-3 के सिर्फ गेट 1 पर ही डिजी ऐप का लाभ मिल रहा है. इसकी सर्विस तीनों टर्मिनल के सभी गेट पर मुहैया कराई जाए. 

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सीटीआई के उपाध्यक्ष गुरमीत अरोड़ा ने कहा कि दिल्ली के एयरपोर्ट शानदार हैं लेकिन यहां भीड़ की समस्या को लेकर देश-दुनिया में दिल्ली एयरपोर्ट की गलत छवि गई है. अब सर्दियों का समय आ गया है. कोहरा पड़ेगा, तो फ्लाइट्स रद्द होंगी. तब यात्रियों की परेशानी और बढ़ेगी. गौरतलब है कि एयरपोर्ट की अव्यवस्था पर संसदीय समिति ने नाराजगी जाहिर की है. समिति ने दिल्ली एयरपोर्ट का संचालन करने वाली कंपनी डायल (डायल) को कड़ी फटकार भी लगाई है. कंपनी की ओर से समिति को बताया गया है कि अगले एक महीने में दिल्ली एयरपोर्ट पर हालात सामान्य होने की उम्मीद है.


 

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