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दिल्ली: विनय प्रकाश बने भारत में Twitter के शिकायत अधिकारी, हाईकोर्ट में हलफनामा

कंपनी ने विनय प्रकाश को भारत में ट्विटर के रेजीडेंट ग्रीवांस अफसर नियुक्त किया है. इसी के साथ अब उन्हें मुख्य अनुपालन अधिकारी की जिम्मेदारी भी दे दी गयी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
नलिनी शर्मा
  • नई दिल्ली,
  • 06 अगस्त 2021,
  • अपडेटेड 6:57 PM IST
  • विनय प्रकाश होंगे ट्विटर के शिकायत अधिकारी
  • शाहीन कामथ NCO के रूप में नियुक्त

केंद्र सरकार के साथ IT नियमों को लेकर गतिरोध के बीच Twitter ने भारत में स्थानीय शिकायत अधिकारी की हाल ही में नियुक्ति की थी. कंपनी ने विनय प्रकाश (Vinay Prakash) को भारत में ट्विटर के रेजीडेंट ग्रीवांस अफसर (Twitter Resident Grievance Officer) नियुक्त किया है. 

इसी के साथ अब उन्हें मुख्य अनुपालन अधिकारी (CCO)की जिम्मेदारी भी दे दी गयी है. इसके अलावा शाहीन कामथ को नोडल सम्पर्क अधिकारी (NCO) के रूप में नियुक्त किया गया है. जानकारी के मुताबिक दोनों नियुक्तियां 4 अगस्त से प्रभावी मानी जाएंगी. इस मामले में हाईकोर्ट में एक हलफनामा भी दाखिल किया गया है. 

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क्या कहता है नियम? 

भारत सरकार के नए आईटी नियमों के मुताबिक 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वाली कंपनी को भारत में अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और स्थानीय शिकायत अधिकारी की नियुक्त करनी होगी. इन तीनों अधिकारियों का भारत का निवासी होना चाहिए.  

ट्विटर को दिल्ली हाईकोर्ट ने लगाई थी फटकार

इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने ग्रीवांस ऑफिसर की नियुक्ति के मुद्दे पर ट्विटर को फटकार लगाई थी. हाईकोर्ट ने ये फटकार अदालत के सामने गलत तथ्य पेश करने को लेकर लगाई थी. वहीं नये आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी कहा था कि भारत में काम करने वाली हर कंपनी को भारत के कानून मानने होंगे.

अश्विनी वैष्णव ने ट्विटर को दो टूक कहा था है कि भारत में जो कोई भी काम करता है तो उसे देश का कानून मानना ही होगा.

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आपको बता दें कि सरकार ने भारत में नए आईटी नियमों को लागू किया है, जिसका अधिकतर डिजिटल, सोशल प्लेटफॉर्म कंपनियों ने पालन कर लिया है. लेकिन, ट्विटर द्वारा ठोस जवाब नहीं दिया गया था. इसी कारण सरकार और ट्विटर के बीच लंबा विवाद चला.


 

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