Advertisement

J-K: उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक पर ट्रायल रन पूरा, कटरा से बडगाम तक चली 18 डिब्बों की ट्रेन

उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक (USBRL) के तहत कटरा-बडगाम रेलवे ट्रैक पर सफल ट्रायल रन के साथ, जम्मू-कश्मीर में रेल कनेक्टिविटी के लिए एक अहम उपलब्धि हासिल की गई है. इस परियोजना का मुख्य आकर्षण चेनाब नदी पर बना विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे पुल और अंजी खड पर केबल-स्टे पुल है. इस पर 18 डिब्बों की ट्रेन ने ट्रायल रन पूरा किया.

उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक पर ट्रायल रन पूरा उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक पर ट्रायल रन पूरा
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 19 जनवरी 2025,
  • अपडेटेड 4:52 PM IST

उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक (USBRL) के कटरा-बडगाम रेलवे ट्रैक पर ट्रायल रन पूरा कर लिया गया है. रविवार सुबह 8 बजे ये फाइनल ट्रायल रन शुरू किया गया था. 18 डिब्बों की एसी ट्रेन ने कटरा रेलवे स्टेशन से कश्मीर की तरफ रवाना हुई थी. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन अब बडगाम पहुंच चुकी है, जिससे USBRL का आखिरी ट्रायल पूरा हो गया है.

Advertisement

जम्मू कश्मीर में कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के नजरिए से रेलवे लाइनें बिछाई जा रही हैं, और सड़कें और टनल्स बनाए जा रहे हैं. इन्हीं योजनाओं में एक उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक भी था, जिसपर 41000 करोड़ रुपये की लागत आई है. इस ट्रैक की कुल लंबाई 326 किलोमीटर है, जिसका 111 किलोमीटर का हिस्सा सुरंगों में बनाया गया है.T-49 सुरंग की लंबाई 12.77 किलोमीटर है, जो देश की सबसे लंबी रेल सुरंग है.

यह भी पढ़ें: 2700 करोड़ की लागत, 12 KM लंबाई और श्रीनगर से लेह तक हर मौसम में सुगम यात्रा... पढ़ें- सोनमर्ग टनल की खासियत

चेनाब नदी पर बना सबसे ऊंचा ब्रिज

भारतीय रेलवे ने जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में चेनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल भी बनाया है. आइकॉनिक चेनाब ब्रिज की लंबाई 1,315 मीटर है और इसकी चाप 467 मीटर की है, जबकि यह नदी तल से 359 मीटर ऊंचाई पर बना है. यह पुल बक्कल और कौरी के बीच स्थित है, जो सिंगल-ट्रैक रेलवे लाइन को ले जाता है.

Advertisement

केबल-स्टे पुल भी बनाया गया

भारतीय रेलवे ने अंजी खड के ऊपर अपना पहला केबल-स्टे पुल भी बनाया है. यह पुल नदी तल से 331 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और इसकी मुख्य पायलन की ऊंचाई 193 मीटर है. अंजी खड नदी के ऊपर बना यह पुल एक सिंगल पाइलन पर आधारित है, जिससे कि एक 77 मंजिला इमारत जैसा बनाया गया है. यह नदी तल से 1,086 फीट ऊंचा है.

यह भी पढ़ें: 'आतंकवाद को सपोर्ट करने वाले ब्रिटेन में भी सक्रिय', ब्रिटिश सांसद ने कश्मीरी हिंदुओं के 'नरसंहार' पर पेश किया प्रस्ताव

परियोजना स्थल दोनों ओर से पहाड़ों से घिरा हुआ है, और यहां पर तेज हवाएं चलती हैं. USBRL भारतीय रेलवे द्वारा अब तक का सबसे चुनौतीपूर्ण काम रहा है.

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement