
पाकिस्तान में 11 घंटे फंसे रहने के बाद 138 यात्रियों ने मंगलवार रात को स्पाइसजेट के विमान से कराची से दुबई के लिए उड़ान भरी. इन यात्रियों ने स्पाइसजेट के विमान से मंगलवार सुबह नई दिल्ली से दुबई के लिए उड़ान भरी थी. लेकिन तकनीकी खराबी के चलते विमान को कराची में डायवर्ट किया गया था.
पाकिस्तानी नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा भारतीय विमान को मानवीय आधार पर जिन्ना एयरपोर्ट पर उतारने की अनुमति मिली थी. इसके बाद बोइंग 737 मैक्स एयरक्रॉफ्ट की कराची एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई.
DGCA की ओर से बताया गया कि स्पाइसजेट विमान के क्रू ने देखा कि फ्यूल टैंक का इंडिकेटर फ्यूल की मात्रा को तेजी से घटता दिखा रहा था. इसके बाद चेकिंग में कुछ गड़बड़ नहीं मिली, टैंक में भी कहीं से कोई लीक नहीं दिखा. लेकिन इंडिकेटर फिर भी ईंधन कम दिखा रहा था. इसलिए प्लेन को कराची में लैंड कराया गया.
पाकिस्तानी एविएशन द्वारा बताया गया कि भारतीय कंपनी द्वारा मुंबई से एक दूसरा विमान SG 9911 भेजा गया, यह विमान रात को करीब 9.20 मिनट पर टेक ऑफ हुआ. अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के इंजीनियरों ने विमान में तकनीकी खराबी का पता लगाने और उसे ठीक करने के लिए स्पाइस जेट के क्रू मेंबर्स के साथ काम किया.
यहां लैंडिंग के बाद सभी यात्रियों को ट्रांजिट लॉन्ज में शिफ्ट किया गया था और खाने समेत उनकी सभी सुविधाओं का ख्याल रखा गया. उन्होंने बताया कि विमान के लाइट इंडिकेटर में समस्या थी. इसे तुरंत ठीक नहीं किया जा सके, ऐसे में इंजीनियरों से मंजूरी नहीं मिली थी, इसलिए मुंबई से दूसरा विमान भेजा गया.
पिछले साल मार्च में इंडिगो की फ्लाइट की कराची एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी थी. तब एक यात्री को चेस्ट में दर्द की शिकायत थी, वह बीमार पड़ गया था. शारजहां से लखनऊ फ्लाइट ने बाद में उड़ान भरी. हालांकि, उसमें मौजूद डॉक्टर यात्री की जान नहीं बचा सके. उसकी कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई.