
इंडिगो की फ्लाइट में यात्री की बदमाशी का मामला सामने आया था. इसे लेकर DGCA ने भी एक्शन लिया है. दरअसल 10 दिसंबर को एक यात्री ने चेन्नई से तिरुचिरापल्ली जाने वाली इंडिगो 6E की उड़ान 6E-7339 में यात्रियों के बीच डर पैदा करते हुए आपातकालीन गेट (Emergency Door) खोल दिया था.
इसके तुरंत बाद प्रेशराइजेशन जांच के बाद फ्लाइट ने उड़ान भरी थी. इस मामले को गंभीरता से लेते हुए नागर विमानन महानिदेशालय ने जांच के आदेश दिए हैं. उस वक्त यात्री की इस हरकत से बाकी लोगों में अफरा-तफरी मच गई थी.
यात्रियों को करना पड़ा इंतजार
इस मामले को लेकर DGCA के महानिदेशक की ओर से कहा गया है कि यह घटना चेन्नई-तिरुचिरापल्ली की फ्लाइट में हुई. बताया जा रहा है कि इस फ्लाइट में बीजेपी तमिलनाडु प्रमुख अन्नामलाई, डीएमके के प्रवक्ता बीटी अरासाकुमार और बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या भी थे. डीएमके के प्रवक्ता ने पुष्टि की कि अन्नामलाई एक 'कर्नाटक सांसद' के साथ उक्त फ्लाइट में यात्रा कर रहे थे. इस घटना के बाद उन्हें 30 मिनट से ज्यादा समय तक बसों में बैठने और प्रतीक्षा करने के लिए कहा गया.
गो फर्स्ट से मांगा जवाब
कुछ दिनों पहले DGCA ने एक फ्लाइट की लापरवाही के लिए एयरलाइन कंपनी से जवाब मांगा था. दरअसल विमानन कंपनी गो फर्स्ट (Go First) की एक फ्लाइट 50 से ज्यादा यात्रियों को छोड़कर उड़ान भर गई थी. जब फ्लाइट ने उड़ान भरी तो ये यात्री रनवे पर बस में सवार थे. लेकिन फ्लाइट इन्हें छोड़ गई और उड़ान भर गई.
यात्रियों को बस में छोड़ उड़ गई थी फ्लाइट
यह मामला बेंगलुरु से दिल्ली जा रही गो फर्स्ट फ्लाइट G8116 का था, जो कि सुबह 6.30 बजे बेंगलुरु हवाईअड्डे से रवाना हुई. इस लापरवाही को लेकर DGCA ने गो फर्स्ट से इस पर स्पष्टीकरण मांगा कि उसने लगभग 50 यात्रियों को बस में टरमैक पर क्यों छोड़ दिया? इस जवाब को देने के लिए DGCA ने एयरलाइन कंपनी के COO को दो हफ्तों का समय दिया.
एयरलाइन कंपनी ने मांगी माफी
हालांकि DGCA के नोटिस के बाद एयरलाइन कंपनी गो फर्स्ट ने माफी मांगी थी. गो फर्स्ट ने स्टेटमेंट जारी कर कहा था कि बेंगलुरू से दिल्ली जाने वाली उड़ान G8 116 में अनजाने में हुए निरीक्षण के कारण यात्रियों को हुई असुविधा के लिए हम ईमानदारी से क्षमा चाहते हैं. यात्रियों को दिल्ली और अन्य गंतव्यों के लिए वैकल्पिक एयरलाइनों पर समायोजित किया गया.
यात्रियों को फ्री टिकट का किया ऐलान
साथ ही एयरलाइन कंपनी ने कहा था कि हमारे साथ हुई असुविधा के लिए हम आपके धैर्य की गहराई से सराहना करते हैं और उसे महत्व देते हैं. इस असुविधा के एवज में एयरलाइन कंपनी ने सभी प्रभावित यात्रियों को अगले 12 महीनों में किसी भी घरेलू क्षेत्र में यात्रा के लिए एक मुफ्त टिकट देने का फैसला किया था.