
पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी के पास हुए ट्रेन हादसे में आखिर मालगाड़ी के ड्राइवर से कहां गलती हुई? हादसे की वजह क्या थी और क्या स्टैंडर्ड प्रोसीजर फॉलो नहीं किया गया. अब इन सवालों के जवाब जल्द मिल सकते हैं. दरअसल, हादसे में गंभीर रूप से घायल असिस्टेंट ड्राइवर (लोकोपायलट) का जल्द ही बयान दर्ज करने की तैयारी चल रही है. बता दें कि इस हादसे में 10 लोगों की मौत हुई है.
न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के पास रंगापानी में कंचनजंगा एक्सप्रेस से पीछे से टकराने वाली मालगाड़ी के असिस्टेंट ड्राइवर मोनू कुमार का सिलीगुड़ी के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है. उन्हें शुरू में रेलवे अधिकारियों ने मृत मान लिया था, लेकिन बाद में वह गंभीर चोटों के साथ जीवित मिले. डीआरएम ने बताया कि जब घायल मोनू कुमार बोलने की स्थित में होगा तब उसका बयान दर्ज किया जाएगा. इसमें कुछ दिन लग सकते हैं.
नहीं किया इन नियमों का पालन
पूर्वोत्तर सीमा रेल के कटिहार डिवीजन के डिवीजनल रेलवे मैनेजर (DRM) सुरेंद्र कुमार के मुताबिक,'हादसे में जान गंवाने वाले मालगाड़ी चालक ने भारी बारिश और बिजली गिरने के साथ ही ट्रेन ट्रेकिंग सिस्ट में दिक्कत आने के बाद भी स्वचालित सिग्नलिंग और स्पीड प्रतिबंधों का पालन नहीं किया.
मालगाड़ी ने पीछे से मारी टक्कर
डीआरएम के मुताबिक,'मालगाड़ी चालक उस खंड पर लोको पायलटों के लिए जारी मेमो के अनुसार गति प्रतिबंध का पालन नहीं कर रहा था. उस समय कई ट्रेनें इलाके से गुजर रही थीं और सभी प्रतिबंधों का पालन कर रहे थे. जाहिर है, मालगाड़ी के चालक ने इसका पालन नहीं किया. कंचनजंगा एक्सप्रेस के चालक ने दिशा-निर्देशों के मुताबिक रेड सिग्नल पर ट्रेन रोक दी. जिस समय स्वचालित सिग्नलिंग प्रणाली काम नहीं कर रही थी, उस दौरान ही मालगाड़ी ने उसे पीछे से टक्कर मार दी.
बारिश और बिजली गिरने से परेशानी
डीआरएम सुरेंद्र कुमार ने बताया कि हादसे से जुड़े सभी पहलुओं की जांच सीआरएस कर रही है. सभी साक्ष्यों पर विचार करने के बाद जब वह निष्कर्ष पर पहुंचेंगे तो सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा. कुमार के मुताबिक सुबह 5.15 से 5.30 बजे के बीच स्वचालित सिग्नलिंग सिस्टम और ट्रेन ट्रैकिंग सिस्टम में दिक्कत आ गई थी. इसके बाद ट्रेनों को कागजी निर्देशों या मेमो के साथ सावधानी और गति प्रतिबंध के तहत चलाया गया. उन्होंने कहा कि भारी बारिश और बिजली गिरने के कारण भी परेशानी हई.
ज्यादा थी मालगाड़ी की स्पीड!
डीआरएम के मुताबिक,'न्यू जलपाईगुड़ी से रंगापानी की दिशा में आने वाले लेवल क्रॉसिंग के गेटमैन ने रंगापानी स्टेशन के अधिकारियों से मालगाड़ी की स्पीड ज्यादा होने की बात कही है. सीआरएस ने उसका बयान दर्ज कर लिया है. गेटमैन, कंचनजंगा एक्सप्रेस के चालक और सहायक चालक तथा रंगापानी स्टेशन पर कुछ कुलियों के बयान पहले ही सीआरएस दर्ज कर चुकी है.'